HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 3 September 2022

जनकल्याणकारी शिविरों एवं बरसात की अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्याे के संबंध में समीक्षा बैठक समीक्षा बैठक संपन्न

 शिविरों में कोई भी पात्र हितग्राही उसे मिलने वाली योजना के लाभ से वंचित न रहे- प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी

जनकल्याणकारी शिविरों एवं बरसात की अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्याे के संबंध में समीक्षा बैठक समीक्षा बैठक संपन्न  

संजय शर्मा संपादक
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

       धार ।   आगामी 17 सितम्बर से वार्ड और पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाने वाले शिविरों में कोई भी पात्र हितग्राही उसे मिलने वाली योजना के लाभ से वंचित न रहे। इन शिविरों की जानकारी जिले के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे, इसके लिए पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए। सभी जनप्रतिनिधि हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों तथा प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाए। यह बात लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में आगामी दिनों में लगाए जाने वाले जनकल्याणकारी शिविरों एवं बरसात की अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्याे के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में कही। 


        बैठक में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जानकारी दी कि अभियान के तहत ग्राम पंचायत और वार्ड स्तर पर दो शिविर लगाए जाएंगे। जो व्यक्ति पात्र हैं और योजना से नहीं जुड़े हैं, उन्हें त्वरित रूप से प्रथम शिविर में मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा। जिन प्रकरणों में शिविर स्थल पर निराकरण संभव नही है, उन्हें विचार उपरांत दूसरे शिविर में निराकृत किया जाएगा और संबंधित व्यक्ति को निर्णय के संबंध में जानकारी दी जाएगी। गरीब कल्याण-किसान कल्याण और आम आदमी की बेहतरी के लिए चलाया जाने वाले इस अभियान के तहत पात्र व्यक्ति को वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे, इसके लिए शिविर आयोजित करने के पूर्व घर-घर सर्वे कराया जाएगा


      मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि इस अभियान के तहत यह सुनिश्चित किया जायेगा कि सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिले। हितग्राहियों को रोजी-रोटी, उनके बच्चों के शिक्षण, स्वास्थ्य आदि का सीधा लाभ मिल सके, इसके लिये प्रदेश के हर जिले के प्रत्येक वार्ड और पंचायत में शिविर लगाकर पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।


    उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में गति लाए। इसमें अक्टूबर माह तक इस कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण  किया जाए। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव , रोजगार सहायको को निर्देशित किया जाए। इसके साथ ही सभी सीएचसी/पीएचसी में उन अस्पतालों की सूची लगाए जिसमें लोगों को आयुष्मान कार्ड का लाभ मिलता है। जिससे हितग्राही को परेशानी का सामना न करना पडे। आगामी दिनों में आयोजित होने वाले शिविरों के लिए सेक्टर वाईज एक सूची तैयार कर ली जाए। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंचो की बैठक ली जाए। इन शिविरों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में छूटे हुए हितग्राही को भी लाभंवित किया जाए। 


    उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा तथा प्रसूति सहायता में हितग्राही को समय पर राशि मिलें इसमें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आए।  सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान में जिन अस्पतालों में कार्य होगा उसमें जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी समय-समय पर इसकी मॉनीटरिंग करें। अगामी दिनों में सभी स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों की व्यवस्था हो जाएगी। जिन जनप्रतिनिधियों ने आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लिया है। वे इसकी लगातार मॉनीटरिंग कर अवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराए। मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम के तहत किसी  पात्र हितग्राही को राशन के लिए दूसरे ग्राम नहीं जाना पडे़ यह सुश्चिित किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित किया जाए। सभी निर्माण एजेंसी यह सुनिश्चित कर की निर्माणाधीन कार्य गुणवत्तापूर्ण हो इसकी लागातार मॉनीटरिंग की जाए। कॉलेज के बच्चों को आवास सहायता योजना में समय पर राशि उपलब्ध हो यह सुनिश्चित किया जाए। किसान क्रेडिट कार्ड योजना में प्रगति लाए। पेंशन योजना में कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे। जिले में सभी स्कूल समय पर खुले और शिक्षक उपस्थित रहे इसकी मॉनीटरिंग की जाए। 


       बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष  सरदार सिंह मेडा, पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह , भाजपा जिलाध्यक्ष एवं पूर्व सीसीबी अध्यक्ष  राजीव यादव, पूर्व केबिनेट मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, पूर्व विधायक वेलसिंह भुरिया,जिला मीडिया प्रभारी संजय शर्मा  सहित जिला अधिकारी मौजूद रहे।

     इसके बाद मंत्री डॉ चौधरी ने जिला मुख्यालय पर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से उनके निवास पहुँच कर चर्चा की। ग्राम गुणावद व मिर्जापुर पहुँचकर "मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार" योजना के हितग्राहियों से राशन मिलने के सम्बंध में चर्चा की।


No comments:

Post a Comment