HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 8 March 2022

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला जेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला जेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन 

 संजय शर्मा संपादक

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

     धार।   म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार व प्रधान जिला न्यायाधीश /अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, धार  अखिलेश जोशी, के मार्ग-दर्षन में आज दिनांक 08 मार्च, 2022 को ’’अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’’ के उपलक्ष्य में जिला न्यायाधीश/सचिव श्रीमती एस. विनीता, के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धार द्वारा जिला जेल धार में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  

   जिला जेल, धार में निरूद्ध महिला बंदियों के विधिक अधिकारों, उनकों मील रही सुविधाओं का जायजा लेने तथा अन्य किसी प्रकार की समस्यां की जानकारी ली गई व साक्षरता शिविर का आयोजन करते हुवे जानकारी दी गई की प्रत्येक महिलाओं को संविधान द्वारा विशेष अधिकार प्रदान किये गये हैं जो जेल में निरूद्ध होने के बावजुद भी प्रभावशील रहते है। जैसे - निजता का अधिकार,  अपने दुध मुहे बच्चे का पालन पोषण का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, स्वच्छ वातावरण में जीने का अधिकार आदि यदि इन प्रकार के अधिकारों का किसी प्रकार से अतिक्रमण या हनन होता है तो इसकी जानकारी तुरंत प्राधिकृत अधिकारी को दी जानी चाहीए।

    साथ ही जिला जेल में महिला बंदियों के हर्ष उल्लास के माहौल बनाये रखने के लिये उन्हीं के बीच सामुहिक खेल खेला गया। जेल स्टाॅफ की ओर से जेल महिला बंदियों को गुलाब के फूल भी भेट किये गये। 

   आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में  मुकेश कौशल, जिला विधिक सहायता अधिकारी, पैरालीगल वालेंटियर्स श्रीमती लेखा शर्मा, श्रीमती सोनिया जोशी एवं जिला जेल धार की ओर से जेल अधीक्षक  आर.आर. डांगी एवं जेल स्टाॅफ के कर्मचारी उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment