HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 16 February 2022

जिला मुख्यालय पर संत रविदास जयंती का कार्यक्रम रविदास मंदिर बस स्टेण्ड धार के पीछे आयोजित किया गया

 जिला मुख्यालय  पर संत रविदास जयंती का कार्यक्रम रविदास मंदिर बस स्टेण्ड धार के पीछे आयोजित किया गया 

 संत रविदास के आदर्शों के अनुसार सरकार का संचालन करने के लिए हम प्रतिबद्ध - मुख्यमंत्री 

संत रविदास जी ने इसके लिए एक अलग ही प्रेरणा दी है जिसका हम सब को पालन करना है- राजीव यादव 

संजय शर्मा संपादक

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

     धार। 16 फरवरी 2022/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल में बनने वाले ग्लोबल स्किल पार्क का नाम संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के नाम पर रखा जाएगा। संत रविदास जी ने श्रम की महत्ता और समानता के भाव को स्थापित किया। ग्लोबल स्किल पार्क में भी युवा विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्म-निर्भर होंगे। वहाँ श्रम की पूजा होगी, काम सीखने हजारों नौजवान आएंगे। इस संस्थान में युवा उन विधाओं में प्रशिक्षित होंगे, जिससे उन्हें तत्काल रोजगार मिल सकेगा। संत शिरोमणि रविदास जी के नाम पर इस पार्क का नामकरण करना उन्हें वास्तविक श्रद्धांजलि होगी। साथ ही युवाओं को रोजगार देने के‍लिए संत रविदास स्व-रोजगार योजना, डॉ. भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना और मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति विशेष परियोजना वित्त पोषण योजना आरंभ की जाएगी। प्रदेश के प्रत्येक जिले के अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों में संत रविदास सामुदायिक भवनों का निर्माण किया जाएगा। इससे सार्वजनिक कार्यक्रम व्यवस्थित हो सकेंगे।


        मुख्यमंत्री श्री चौहान संत रविदास जयंती पर संत रविदास मंदिर प्रांगण बरखेड़ा पठानी, भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में निवास से वुर्चअली सम्मिलित हुए। यहां   जिला मुख्यालय धार पर संत रविदास जयंती का कार्यक्रम रविदास मंदिर बस स्टेण्ड के पीछे आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा संत रविदास की मूर्ति के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । इसके पश्चात आरती भी की गई। 


        कार्यक्रम को सबोधित करते हुए विधायक नीना वर्मा ने कहा कि ‘ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न, छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न’ यह संत रविदाज जी की सोच थी। वह कहते थे कि सबके उत्थान के लिए कर्म करते रहो तो भगवान भी आपका साथ देता है। हमारे समाज से भेदभाव को उन्होंने दूर किया है। हमें दिखावे से ज्यादा कर्म पर विश्वास करना चाहिए। हम संत रविदास जी के सपनो को साकार करने को प्रतिबद्ध  हैं। उन्होंने कहा कि भगवान से प्रार्थना है कि हम संत रविदास जी के सपनो को साकार कर सके। 


     जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल ने कहा कि संत रविदास जी ने हम सब को आपस में मिलकर रहने का संदेश दिया है। आज इस मंच से मेरा सबसे निवेदन है हम सब उनके उददेश्य पर चले और आगे बढे। 


       भाजपा जिलाध्यक्ष एवं पूर्व सीसीबी अध्यक्ष राजीव यादव ने कहा कि पहले जन्म को आधार मानकर मूल्यांकन होता था। अब ऐसा नहीं है संत रविदास जी ने इसके लिए एक अलग ही प्रेरणा दी है जिसका हम सब को पालन करना है। आध्यात्म के साथ कार्य कर आधार पर सामाजिक बदलाव लाना है । उन्होंने सामाजिक बदलाव के लिए बहुत सघर्ष किया है। हमें समरसता के साथ अपना जीवन यापन करना है। 


       पूर्व केबिनेट मंत्री रंजना बघेल ने कहा कि रविदास जी कहते थे कि हर व्यक्ति, हर कण में ईश्वर निवास करते है। हमे समाज के मूल्य के आधार को छोड सब को साथ मिलकर जीवन निवर्हन करना है। 


       इस अवसर पर भोपल से आयोजित कार्यक्रम व मुख्यमंत्री जी के उदबोधन को देखा और सुना गया। आदिवासी जनजातीय कार्य विभाग की योजना के तहत लाभांवित हितग्राहियों, संत,  प्रबुद्धजन का सम्मान किया । साथ ही इस अवसर पर भंजनो जगदीश बरोलिया एवं टीम द्वारा की प्रस्तुति दी गई। 

        इस अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह,अनुसूचित जाति मोर्चा  जिला अध्यक्ष पूनमचंद फकीरा  सहित अन्य जनप्रतिनिधि व नागरिक गण मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment