HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 28 December 2021

इंटरनेट और डिजिटल मीडिया पर मांडू उत्सव का प्रचार किया जा रहा -कलेक्टर डॉ. पंकज जैन

  इंटरनेट और डिजिटल मीडिया पर मांडू उत्सव का प्रचार किया जा रहा -कलेक्टर डॉ. पंकज जैन

 मांडू महोत्सव 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक इस बार मांडू महोत्सव के बाद भी रोमांचक और आनंद जारी रहेगा

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

       धार /मांडू । जहां तक मांडू उत्सव में वीआइपी कल्चर का सवाल है, तो मैं कहना चाहता हूं कि हमारे लिए यहां आने वाला हर पर्यटक वीआइपी है और हम सब मेजबान। मांडू पहुंच मार्गों को लेकर हम विशेष ध्यान देंगे। बड़े इन्वेस्टर यहां आए हैं। आने वाले दिनों में धीरे-धीरे मांडू में बदलाव देखने को मिलेगा। मांडू उत्सव में आने वाले कला प्रेमियों और पर्यटकों को यहां टोल नाके पर वेलकम मैप देंगे। क्यूआर कोड स्कैन करते ही मांडू उत्सव और मांडू की सारी जानकारी उनके मोबाइल पर उपलब्ध होगी।


    यह बात कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने मांडू उत्सव के लिए आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि इंटरनेट और डिजिटल मीडिया पर मांडू उत्सव का प्रचार किया जा रहा है, ताकि देशभर के कलाप्रेमी मांडू उत्सव से जुड़ सके। मांडू में पर्यटक आरामदायक और सुरक्षित रूप से पैदल घूम पाए और मांडू स्वच्छ और सुंदर हो, इसके लिए हम प्रयासरत है।

मांडू हम सबकी जिम्मेदारी

      कलेक्टर डॉ. जैन ने आगे कहा कि मांडू दुनिया का ऐतिहासिक और नैसर्गिक सौंदर्य से ओतप्रोत पर्यटक स्थल है। यहां व्यवस्थाओं में सुधार लाते हुए देशभर के पर्यटकों को मांडू की तरफ आकर्षित करना हम सबका दायित्व है। यह दायित्व सिर्फ अधिकारियों या जनप्रतिनिधियों का नहीं है, हम सबको एकजुट होकर पारिवारिक वातावरण बनाकर होकर आगे आना होगा, ताकि हम यहां विकास को गति दे सके।

लंच कर चला जाता है पर्यटक

     कलेक्टर डॉ. जैन ने कहा कि मांडू लाखों सैलानी आते हैं, लेकिन पर्यटक जल्दबाजी में मांडू भ्रमण कर सिर्फ लंच कर वापस चला जाता है। हम यहां ऐसी व्यवस्थाएं शुरू करें, जिससे पर्यटक यहां रात्रि विश्राम करें और मांडू को अच्छे से समझ सके। इससे यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन उद्योग का विकास होगा और यहां के छोटे-मोटे दुकानदारों को भी इसका फायदा मिलेगा 

टैलेंट हंट से सामने आएगी प्रतिभा

    कलेक्टर डॉ. जैन ने कहा कि हमने नवोदित कलाकारों की प्रतिभा सामने लाने के लिए टैलेंट हंट का आयोजन किया था। उसमें चयनित कार्यक्रमों को हम मांडू उत्सव में शामिल कर रहे हैं, ताकि स्थानीय उभरते हुए कलाकारों को अपने क्षेत्र के कार्यक्रमों में पूरा मौका मिल सके और दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा दिखा सके।हम आगे भी प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

56 महल में सुनाई देगी रानी रूपमती की प्रेम गाथा

  इवेंट कंपनी के जय ठाकुर ने बताया कि हमने यहां टेंट सिटी लगाई है, जो आगामी दो महीने तक सैलानियों के लिए उपलब्ध रहेगी। यहां की रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कथा दुनिया में प्रसिद्ध है। ऐतिहासिक स्वरूप में यहां के 56 महल में हम मांडू उत्सव के दौरान और उसके बाद वीकेंड पर आने वाले दो महीने तक यह कार्यक्रम जारी रखेंगे। उन्होंने मांडू उत्सव के आयोजन और स्थानों की मैप के माध्यम से पत्रकारों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एडवेंचर स्पोर्ट्स मांडू उत्सव के बाद भी आने वाले दो महीनों तक सैलानियों के लिए उपलब्ध रहेगा। यहां की निजी होटल में रुकने वाले सैलानियों के लिए भी हम मांडू उत्सव के कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। सागर तालाब पर मांडू उत्सव के दौरान प्रतिदिन लेजर शो करेंगे। आगामी दो महीने तक स्टोरी टेलिंग, साइकिलिंग, इंस्टाग्राम टूर, हेरिटेज वॉक जैसे आयोजन भी मांडू में जारी रहेंगे।  एसपी आदित्य प्रताप सिंह, इवेंट कंपनी से राघवेंद्र सिंह, एसडीएम नेहा शिवहरे, एसडीओपी राहुल खरे, तहसीलदार सुरेश नागर, सीएमओ सुशीलसिंह ठाकुर, एएसआइ त्रिलोक बोरासी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment