HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 2 December 2021

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी सीजन हेतु फसल बीमा,जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर कृषकों के हित मे रवाना किया

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी सीजन हेतु फसल बीमा,जागरूकता रथ को झंडी दिखाकर कृषकों के हित मे रवाना किया

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

      धार-  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत रबी सीजन 2021-22 में फसलों का बीमा कराने हेतु माह 30 दिसम्बर 2021 तक जागरूकता अभियान अन्तर्गत रथ चालाया जा रहा है। इसकी जानकारी किसानों तक पहुँचाने के लिए जिले के धार, मनावर, कुक्षी तीनो अनुभाग के प्रत्येक विकासखण्डो के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में गांव-गांव तीन रथ प्रचार-प्रसार हेतु घुमेगे। 

       जागरूकता रथ को विधायक नीना विकम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष मालती मोहन पटेल एवं उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि ज्ञानसिंह मोहनिया ने कृषि कार्यालय परिसर से रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस मौके पर विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा कि ग्राम स्तर पर रथ अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। किसानों को प्राकृतिक विपदाओं में सुरक्षा कवच के रूप में फसल बीमा अवश्य करें। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटेल ने कहा कि रबी सीजन में अधिसूचित फसले पटवारी हल्का स्तर पर गेहूँ, चना है। इनका मात्र 1.5 प्रतिशत प्रीमियम किसानों को जमा करना है। शेष प्रीमियम राशि राज्य शासन एवं केन्द्र शासन की ओर से बीमा कम्पनी को जमा होगी, इसलिए किसान भाईयों फसल बीमा अवश्य करवायें। 


         यह रथ जिले के सभी विकासखण्डों में भ्रमण करेगा तथा आडियो तथा पम्पलेटस आदि के माध्यम से कृषकों को फसल बीमा के लाभ तथा बीमा कराने की प्रक्रिया के बारे में गांव-गांव जाकर बताएगा। गत वर्षों में मौसम की विपरित परिस्थितियों में कृषकों द्वारा बीमा कराया गया था। उसका लाभ लगातार मिल रहा है। रबी सीजन में भी आगामी समय में तापमान में गिरावट आने की संभावना को देखते हुए किसान अधिसूचित हल्के में अधिसूचित फसलों का समय पर बीमा कराकर ऋणी कृषक का बीमा प्रीमियम बैंक द्वारा सीधे कराकर बीमा कम्पनी को भेजी जाएगी, वही कृषक जो डिफाल्टर या अल्पकालिक ऋण नहीं लेने वाले हैं वे अऋणी कृषक के तौर पर बीमा करवा सकते है। अधिक जानकारी के लिये विकासखण्ड स्तर बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि एवं कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों से संपर्क कर सकते है। फसल बीमा कराने की अंतिम तारीख 30 दिसम्बर तक है। कृषको से अपील की गई है कि समय पूर्व फसल बीमा अवश्य कराऐं।

No comments:

Post a Comment