HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 23 October 2021

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत धार जिले में पात्र कुल 2 लाख 16 हजार 295 किसानों को रजिस्टर्ड किया गया

 किसानों को सिंचाई के लिए बिजली की कमी नहीं आने देंगे-  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

 मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत धार जिले में  पात्र कुल 2 लाख 16 हजार 295 किसानों को रजिस्टर्ड किया गया 

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

         धार-  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की हरियाली और खुशहाली के लिए जो दिन-रात काम करता है, ऐसे किसानों को मैं शीश झुका कर प्रणाम करता हूँ। भगवान के बाद मेरे लिए श्रद्धा के केन्द्र हैं किसान। किसानों के श्रम से आज अन्न के भंडार भरे पड़े हैं। किसान अन्नदाता भी हैं और प्रदेश के भाग्य विधाता भी। देश आपका ऋणी है। मैं किसानों की जिंदगी में सुख, शांति, सुकून और समृद्धि लाने और आपकी जिंदगी बदलने के लिए मुख्यमंत्री बना हूँ। किसानों के लिए सरकार के खजाने में पैसों की कभी कमी नहीं होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में प्रदेश के 44 जिलों के किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि अंतरित की। मिंटो हॉल भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम कन्या पूजन से आरंभ हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दीप भी प्रज्वलित किया। राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत कार्यक्रम में झाबुआ से वर्चुअली शामिल हुए।


          मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत धार जिले में  पात्र कुल 2 लाख 16 हजार 295 किसानों को रजिस्टर्ड किया गया है जिन्हें वर्ष 2021-22 की द्वितीय किस्त की राशि 2 हजार रूपये प्रति किसान के मान से कुल राशि 43 करोड़ 25 लाख 90 हजार रुपये किसानों के खाते में जमा किया । इस अवसर पर  धार  वीसी कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव यादव, कलेक्टर डॉ  पंकज जैन ,अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना सहित लाभान्वित हितग्राही मौजूद रहे जिन्हें इस अवसर पर प्रतीकात्मक रूप से लाभान्वित किया गया।


         ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत धार जिले की तहसील मनावर में सर्वाधिक 34 हजार 705 किसान,  तहसील सरदारपुर 33 हजार 909, तहसील बदनावर 28 हजार 574 एवं तहसील धार में 26 हजार 314 किसानों को रजिस्टर्ड कर योजना का लाभ दिलाया जा रहा है।

        मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित जिलों के किसान, जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी वर्चुअली शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 77 लाख किसानों के खातों में 1540 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से अंतरित किए। राज्य शासन द्वारा दी जा रही यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 की है। इस कार्यक्रम में आदर्श आचरण संहिता वाले जिलों को शामिल नहीं किया गया है।


          मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन, संबल योजना, छात्र-छात्राओं की बेहतर शिक्षा के लिए जारी व्यवस्थाओं के संबंध में किसान भाइयों से चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कृषि की उत्पादन लागत कम करने, उत्पादन बढ़ाने, किसानों को उत्पादन का सही मूल्य दिलाने और किसान को होने वाले नुकसान की भरपाई से ही किसान की आय दोगनी करने का मार्ग प्रशस्त होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार धान की खरीद के लिए तैयारियाँ कर रही है।  


No comments:

Post a Comment