HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 20 March 2021

राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन की 71 लाख की लागत की ब्लड कलेक्शन एण्ड ट्रांसपोटेशन वैन का शुभारंभ

 राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन की 71 लाख की लागत की ब्लड कलेक्शन एण्ड ट्रांसपोटेशन वैन का शुभारंभ 

विधायक नीना वर्मा एवं कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने  जिला चिकित्सालय माॅड्यूलर किचन का फीता काट कर शुभारंभ किया

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

                         धार - विधायक नीना वर्मा एवं कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने  जिला चिकित्सालय पहुॅच कर लिगोंग इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सीएसआर फंड के तहत बनाएं गए माॅड्यूलर किचन का फीता काट कर शुभारंभ किया। इसके पष्चात उन्होनंे कम्पनी के प्रतिनिधियों से इस माॅड्यूलर किचन की सुवधिाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्हें  बताया गया कि यह किचन 21 लाख की लागत से बना है। इसमें डीप फ्रिजर, किचन के बर्तन, भट्टी व आरओ प्लाॅट जैसी हाईटैक सुविधाएं उपलब्ध हैं। ज्ञात हो कि जिला चिकित्सालय को यह सौगात विधायक एवं कलेक्टर के अथक प्रयासों से मिली है। 


                  विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा की सीएसआर फंड से बने इस किचन के लिए कम्पनी को धन्यवाद देती हूूॅ। उन्होने कहा कि जब से कलेक्टर आए है ,जिले के सीएसआर फंड का और बेहतर उपयोग हो रहा है। जीवन में अच्छा स्वास्थ्य सबसे बडी नेमत है।  यहाॅ जो व्यवस्थाओं की कमी थी, उन्हे निरंतर बढाया जा रहा है। इस किचन के बनने से मरीजो को अच्छा भोजन मिलेगा, जिससे उनके स्वास्थ्य में जल्दी सुधार होगा। 


                  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि चिकित्सालय में आने वाले मरीज व उनके साथी को अच्छा खाना मिलना चाहिए। डाॅक्टर जितने जरूरी है उतनी ही कम्प्लीट डाईट भी जरूरी है। हमने चिकित्सालय के लिए बहुत से प्लान तैयार किए है। यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी। ट्रायबल ऐरिया के चिकित्सालय को भी हाईटेक किया जाएगा। विकास एक सतत् प्रक्रिया है।


                      इसके पश्चात विधायक श्रीमती वर्मा एवं कलेक्टर श्री सिंह ने राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन की 71 लाख की लागत की ब्लड कलेक्शन एण्ड ट्रांसपोटेशन वैन का फीता काटकर उसका शुभारंभ किया। इस हाईटेक वैन की जानकार देते हुए विधायक श्रीमती वर्मा ने बताया की हमारे यहां ब्लड डोनर बढ़ रहे, खून की बहुत अधिक आवष्यकता पड़ती है। जब कहीं कोई एक्सीडेंट होता है, कई बार खून की कमी होने के कारण लोगों की जान चली जाती हैं। अस्पताल में खून की अधिक आवष्यकता होती हैं। कई बार दवाई से ज्यादा खून का महत्व अधिक होता हैं। ब्लड डोनेशन के लिए कई बार जगह-जगह कैंप लगाए जाते हैं। लेकिन उनकी समुचित देखभाल नहीं होने के कारण कई बार बहुत खून खराब होने की आशंका होती है। इसको हम सही तरीके से प्रिर्जव कर सकें। इसके लिए इस वैन का लाभ जिले को मिलेगा। डोनर द्वारा दिए गए ब्लड को कलेक्ट कर सही स्थान तक ला सकते हैं। इस वैन में दो डोनर टेबल भी उपलब्ध है। जिस पर ब्लड डोनर स्पाॅट पर भी अपना ब्लड दे सकता है। जिससे कहीं एक्सीडेंट होने पर डाॅक्टर्स की टीम द्वारा स्पाॅट पर ही संबंधित डोनर के ब्लड की जाॅच कर उसका ब्लड उपलब्ध करा सके।


                   इस अवसर पर एसडीएम सत्यनारायण दर्रो, सीएमएचओं डाॅ आर सी पनिका, सिविल सर्जन डाॅ अनुसुईया गवली, तहसीलदार भास्कर गाचले, कम्पनी के प्रतिनिधी सहित जनप्रतिनिधि, अस्पताल के डाॅक्टर्स/कर्मचारी मौजुद थे।


No comments:

Post a Comment