HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 3 March 2021

बच्चों की रूचि एवं आयु के अनुरूप किताबेें उपलब्ध करवाए- कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

 बच्चों की रूचि एवं आयु के अनुरूप किताबेें उपलब्ध करवाए- कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

     धार-  बालगृह में निवासरत बच्चों की रूचि एवं आयु के अनुरूप किताबेें उपलब्ध करवाएं। बालगृह के निरीक्षण के लिए अशासकीय सदस्यों को जोड़ा जाए। यह निर्देश कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने नवीन जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला बाल संरक्षण समिति बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं किशोर सशक्तिकरण की डिस्ट्रीक्ट टाॅस्क फोर्स की बैठक में दिए। 

   इस अवसर पर अपर जिला न्यायाधीश /सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती एस. विनीता, सीईओ जिला पंचायत आशीष वशिष्ट, एडीएम सलोनी सीडाना, डीएसपी महिला सेल यशस्वी शिंदे उपस्थित थे। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा सेफ सिटी के संबंध में सर्वे के पश्चात् हाॅट स्पाॅट पर निगरानी हेतु जिस स्थान पर केैमरे नही लगे है वहाॅं पर लगवाएॅं जाएंगे एवं संचालन सामुदायिक सामाजिक जवाबदेही  के माध्यम से किया जावेगा।  बाल संरक्षण के मुदद्े पर विस्तृत परिचर्चा की गयी जिसमें चाइ्रल्ड लाईन के ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार एवं जो प्रकरण चाइल्ड लाईन के पास आते है उन्हे विभाग के साथ समन्वय कर बच्चों को तत्काल सहायता प्रदान की जा सकें।


            बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की जिला टाॅस्क फोर्स की बैठक में डीएसपी महिला सेल यषस्वी षिंदे द्वारा सेफ सिटी के अंतर्गत महिला डेस्क, पिंक डायरेक्ट्री, त्वरित सहायता एवं कैमरा अपडेषन के बारे में चर्चा की गयी। 8 मार्च महिला दिवस के अवसर पर  अगामी गतिविधियों- महिला उद्यमियों  हेतु हुनर हाट, सेफ्टी वाॅक, शीरोज टाॅक  एवं राॅक बेंड का आयोजन किया जाना है। संविधान लाईव कार्यक्रम के अंतर्गत किषोर-किषोरीयों को भी बैठक में चर्चा में शामिल किया गया उनके द्वारा संविधान के मौलिक कर्तव्य एवं अधिकारों के बारे में जानकारी दी गयी। 

                बैठक में फिजिकल एजुकेशन, सेल्फ डिफेंस, प्रोढ़ शिक्षा, शाला त्यागी बालिकाओं के शिक्षा पर भी चर्चा की गयी एवं जिले के 13 ब्लाॅक में अपाराजिता अभियान के तहत् सेल्फ डिफेंस का ट्रेनिंग 13 उत्र्कष्ट विद्यालयों में करवायी जावेगा। कार्यक्रम में विभाग की ओर से सहायक संचालक भारती डाँगी, यूनिसेफ, एजुकेट गल्र्स, चाइल्ड लाईन, आस संस्था, सेव द चिड्रन के पदाधिकारी उपस्थित थे। अभार  विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकरी डी एस मीणा द्वारा किया गया।


No comments:

Post a Comment