HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 1 March 2021

इस माह निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका पिछले छह माह में जिले के तीन हजार एक सौ मरीजो ने लिया आयुष्मान कार्ड का लाभ

 इस माह निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका पिछले छह माह में जिले के  तीन हजार एक सौ मरीजो ने लिया आयुष्मान कार्ड का लाभ 

 

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

               धार - एक मार्च  2021/ इस माह निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने का मौका हासिल हुआ है, अवसर का लाभ उठा ले। इस योजना का संचालन 23 सितम्बर 18 से किया जा रहा है। पात्र हितग्राहियों  को पाॅच लाख रूपए  तक का निशुल्क उपचार प्रदाय किया जाता है । कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया कि पिछले छह माह के दौरान ही तीन हजार 100 मरीजों ने इस योजना का लाभ लिया है। इसके लिए संभाग के 38 अस्पताल इसके लिये चिन्हित किए गए है।  इसमें कैंसर , हड्डी रोग, सर्जरी  आदि के मरीज शामिल है। जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलाया जा रहा है। जिले के सभी पात्र नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवाए और योजना का लाभ उठाए। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष पात्र परिवार को 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। आयुष्मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्य गरीब एवं असहाय परिवारों को गुणवत्तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्ध कराना है। सभी संबल कार्ड धारी, खाद्यान पर्ची धारी एवं ऐसे सभी लोग जिनका नाम एस.ई.सी. सूची में हैं। वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र है। कार्ड बनवाने के लिए अपनी परिवार समग्र आई.डी., आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड इनमे से कोई भी दस्तावेज लेकर पहुचना है। ऐसे परिवार जिनमें मुखिया का आयुष्मान कार्ड बना है। वे अपने परिवार के अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनवाएं। यदि लाभार्थी कार्ड बनवाने में कोई समस्या आती है तो लोक सेवा केन्द्र के हेल्पडेस्क कर्मचारी से सहायता लें सकते है। आयुष्मान कार्ड संबंधि अधिक जानकारी के लिए नागरिक टोल फ्री नम्बर 1800111565ध्14555 पर कॉल कर सकते हैं या वेबसाइट https://pmjay-gov- पद पर लॉग इन करने के अलावा लोक सेवा केन्द्र या जन सेवा केन्द्र   (CSC) संपर्क कर सकते हैं।

     इस सिलसिले में कलेक्टर श्री सिंह ने कलेक्टेªट में आपके द्वार आयुष्मान की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की।  उन्होने कहा कि इसके लिए मजरे लेवल इसकी मुनादी करवाई जाए। ग्रामीण हाट बाजार में पोस्टर, बेनेर जीगल्स के माध्य से इसका प्रयाप्त प्रचार-प्रसार किया जाए। जिससे लोगो को पता चल सके कि इस माह आयुष्मान कार्ड निषुल्क बन रहा है। सभी विभाग प्रमुख ब्लाक स्तर के अधिकारियों को निर्देष करे कि गरीब अंचल के लोगो को इसके लिए प्रोत्साहित करे। 

     सभी विभाग अपने स्तर से अधिक से अधिक लोगो को कार्ड बनाने के लिए प्रोत्साहित करे।  बैठक में बताया गया 1 मार्च से 31 मार्च आयुष्मान कार्ड निषुल्क बनाए जाएगे। इससे पहले इसके लिए हितग्राही को 30 रूपए की राषि का भुगतान करना पड़ता था साथ ही जिन आवेदको का पंजीयन हो गया है किन्तु उन्हे अब तक उन्हे कार्ड का प्रिंट नहीं मिला है वे हितग्राही भी अपना कार्ड का प्रिंट संबंधित क्षेत्र के अस्पताल से निषुल्क प्राप्त कर सकते है।  कार्ययोजना अनुसार 3 मार्च को बाईक रैली का आयोजन किया जाएगा। 12 मार्च को जनप्रतिनिधियों की उपस्थित में कार्ड वितरण कैम्प का आयोजन रहेगा। 18 मार्च को ऐसे व्यक्ति जिन्होने आयुष्मान कार्ड का लाभ लेकर अपना ईलाज कराया है उनके अनुभवों को साझा किया जाएगा। 25 मार्च को पुनः नए बने कार्डो का वितरण किया जाएगा। 


इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत , अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment