HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 25 February 2021

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने विकासखंड नालछा में स्थिति बुढ़ी माण्डव के निर्माणाधीन एप्रोच रोड़ का अवलोकन किया

 कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने विकासखंड नालछा में स्थिति बुढ़ी माण्डव के निर्माणाधीन एप्रोच रोड़ का अवलोकन किया 

नालछा के ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण पर पहुॅंचे धार कलेक्टर

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

                धार - 25 फरवरी  2021/ कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने विकासखंड नालछा में स्थिति बुढ़ी माण्डव के निर्माणाधीन एप्रोच रोड़ का अवलोकन कर एक माह में पूरा करने के निर्देश ईई आरईरएस को दिए। उन्होंने मालकम कोठी के अवलोकन के दौरान 14 लाख 95 हजार रुपए की एप्रोच रोड भी स्कीकृत की। 


            कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने ग्राम आवलिया के कृषक सीताराम निगवाल के खेत पर टमाटर फसल के साथ अंतरवर्तीय फसल गिलकी का अवलोकन एवं ब्रॉडकास्ट पद्धति से लगाई गई भिंडी, प्याज की फसल का अवलोकन किया। 


               कृषक सीताराम निगवाल ने बताया कि खेती में पूर्ण जैविक खाद जैसे- वर्मी कंपोस्ट एवं गोबर की खाद का उपयोग किया जा रहा है। इस दौरान दूसरे कृषक अजय मोतीलाल कुशवाह ने बताया कि गेहूं की प्रजाति लोकवन गेंहू एक एकड़ में लगाया गया, जिसमें पूर्ण रुप से जैविक खाद जैसे वर्मी कंपोस्ट एवं गोबर की खाद का उपयोग किया जा रहा है। तीसरे कृषक गबुलाल पिता भेरूलाल कुशवाह ने अवगत किराया कि मल्चिंग विधि से जैविक तरबूज की खेती की जा रही है। साथ ही इजराइल पद्धति द्वारा टमाटर एवं गुलाब की फसल ली जा रही है।


             कलेक्टर श्री सिंह ने उन्हें मार्गदर्शन देते हुए कहा कि गुलाब की खेती के लिए तलेगांव महाराष्ट्र में जाकर भ्रमण कर गुलाब की उन्नत खेती का अवलोकन करें। अपने खेतों में नई किस्मों का उपयोग कर खेती में प्रयोग की जाए। भ्रमण के दौरान उप संचालक कृषि आर.एल. जामरे, आत्मा परियोजना संचालक कैलाश मगर, अनुविभागीय अधिकारी कृषि आर.एन. शर्मा, जनपद अध्यक्ष लाल डावर, पूर्व जनपद उपाध्यक्ष पवन कुशवाह एवं शेखर कुशवाह मौजुद थे।




No comments:

Post a Comment