HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 26 February 2021

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया दीनदयाल अंत्योदय योजना के द्वितीय चरण का वर्चुअल शुभारंभ

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया  दीनदयाल अंत्योदय योजना के द्वितीय चरण का वर्चुअल शुभारंभ

शुभारंभ के पश्चात दीनदयाल रसोई केंद्र धार पर नियमित भोजन करने वाला हितग्राही बाबूसिंह डावर से की चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लायन्स क्लब धार द्वारा इस केंद्र का सफल संचालन की तारीफ कर बधाई दी 

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

            धार - जिला मुख्यालय स्थित एलआइजी कॉलोनी में बने दीनदयाल रसोई केंद्र पर आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्चुअल तरीके से दीनदयाल अंत्योदय योजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सीएम द्वारा दीनदयालपुरम कॉलोनी धार के 40 वर्षीय बाबूसिंह डावर से सीधा संवाद भी किया गया।


         जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ नगर पालिका अध्यक्ष पर्वत सिंह चौहान, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह सहित उपस्थित अतिथियों ने माँ सरस्वती व पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर किया। 


     कार्यक्रम को नपा अध्यक्ष पर्वत सिंह चौहान, नपा उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया, भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव यादव, लायंस क्लब अध्यक्ष आशीष चौहान तथा हेमा जोशी,नगर पालिका मुख्य अधिकारी विजय कुमार शर्मा  ने भी सम्बोधित किया। 


                  वर्चुअल शुभारंभ कार्यक्रम में सीएम श्री चौहान ने हितग्राही बाबूसिंह से नमस्कार करते हुए पूछा कि कैसे है बाबूसिंह जी। हितग्राही ने कहा कि बढ़िया है मामाजी। क्या करते है आप? ऑटो चालक हु में। ऑटो कब से आपके पास? ऑटो चलाते चलाते 28 साल हो गए है परंतु अभी किराये की चला रहा हु। एक दिन में कितना पैसा कमा लेते हो? जब से कोरोना लगा है तब से रोजाना 100-200 रुपए रोजाना बचा लेते है। घर कहा है आपका? धार की दीनदयालपुरम कालोनी में।  ऑटो चलाने के बाद दोपहर में भोजन करना हो तो यहां आते हो? जी बिल्कुल आते है। 


               यह रसोई केंद्र आज ही खुल रहा है या पहले से खुला हुआ है? में यहाँ 2-3 साल से खा रहा हु। सीएम ने  बाबू सिंह से चर्चा करते हुए पूछा की कैसा भोजन मिलता है, ऐसा तो नहीं कि पास में बैठे हैं तो कह रहे हो बढ़िया? नहीं ऐसा नहीं है बढ़िया भोजन मिलता है और अन्न से बड़ा कोई नहीं। सीएम ने कहा कि में बड़ी खुशी के साथ कह रहा हु की लायन्स क्लब धार द्वारा इस केंद्र का संचालन किया जा रहा है।


 

           सीएम श्री सिंह ने लायन्स क्लब की हेमा जोशी से संवाद कर पूछा कि यह दीनदयाल रसोई केंद्र कब से चल रहा है? जब आपने 7 अप्रैल 2017 शुरुआत की तब से चल रहा है। हेमा जोशी ने कहा कि 7 अप्रैल 2021 को इस केंद्र को 4 साल पूरे हो जाएंगे। अब हर वर्ष इसकी सालगिरह बनाते हैं। लोगों को निशुल्क स्वादिष्ट भोजन कराते हैं। तो हम चाहते हैं कि 4 वर्ष पूर्ण होने पर आप इस केंद्र पर जरूर आएं। इसके अलावा जिले के सही कहा गया आपकी राह देख रहे हैं। सीएम ने कहा कि मैं बहुत जल्द आऊंगा मेरा धार का कार्यक्रम प्रस्तावित है और धार आऊंगा तो रसोई केंद्र भी जरूर आऊंगा। सीएम श्री सिंह ने पुनः हितग्राही बाबूसिंह से संवाद कर पूछा कि रसोई केंद्र पर क्या-क्या मिलता है। सब्जी-रोटी, दाल-चावल और आज दाल बाटी बाफले बने है। 


         इस पर सीएम श्री चौहान ने मजाकिया अंदाज में कहा कि बढ़िया हमारे यहां तो मुँह में पानी आ गया गए, वहां दाल बाफले बने है और हम वहां नही है। योजना केसी लगी, क्या यह योजना चलती रहना चाहिए? यह योजना अच्छी लगी और हर गरीब को खाना मिलता रहना चाहिए इसलिए यह योजना चलती रहना चाहिए। सीएम ने धन्यवाद देते हुए कहा कि ठीक है हमारी कोशिश रहेगी कि हर गरीब को सस्ता भोजन मिलता रहे। 


             ज्ञात रहे कि दीनदयाल रसोई योजना यहां पर लगभग साढ़े तीन वर्षों से अधिक समय से संचालित की जा रही है। इसमें सबसे खास बात यह है कि लॉकडाउन के समय यहां पर कई जरूरतमंदों को प्रतिदिन निःशुल्क भोजन वितरित किया जाता था। अब दीनदयाल रसोई योजना के द्वितीय चरण में कुछ बदलाव हुए हैं। पहले रसोई में पांच रुपये में भरपेट भोजन दिया जाता था। परंतु अब इसमें पांच की जगह 10 रुपये कर दिए गए हैं। हालांकि इसके मीनू में कुछ बदलाव जरूर हुआ है। वहीं इस योजना को अब पोर्टल से संचालित किया जाएगा। इसमें हितग्राहियों को मोबाइल पर ओटीपी दिया जाएगा और जिस हितग्राही के पास मोबाइल नहीं होगा उसको ऑपरेटर द्वारा अपने स्वयं के मोबाइल से ओटीपी दिया जाएगा। इसमें भोजन का समय सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक का रहेगा।


        जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि  लायन्स क्लब के सौजन्य से दीनदयाल रसोई योजना सन् 2017 से चली आ रही है, इसमें काॅफी अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है। इसी को देखते हुए आज द्वितीय चरण जो चालू किया गया है। इसमें आज हितग्राहियों से मुख्यमंत्रीजी ने बात की है, यह हम लोंगों के लिए बढ़े गर्व का विषय है। आज जैसे ही हमारे हितग्राही ने दिल से बताया कि यहाॅं पर वे 3 वर्ष से भोजन कर रहा है और अच्छा भोजन मिल रहा है । इस पर नगरपालिका और  क्लब के लोगों को धन्यवाद देता हॅूं कि गणमान्य नागरिकों को कोविड जैसी विपरित परिस्थितियों के समय भी भरपेट भोजन कराया और अच्छा भोजन कराया। इसमें कभी भी मुझे इस प्रकार की शिकायत नहीं मिली है कि बजट की कमी के कारण या किसी कारण से लोंगों को भोजन मिलने में कोई दिक्कत रही होगी। जैसा कि इस बार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसका प्रारंभ किया है की सीएसआर एक्टिविटी से भी हम लोग इसको एड करेंगे। बीच मे जब मैं निरीक्षण के समय यहाॅं पर आया था, तो हम लोंगों ने नवेरिया गैस से इसको डायरेक्ट गैस कनेक्शन को यहां जोड़ा है और भविष्य में इसमें और बेहतर भोजन मिले, इसके लिए और भी अच्छी व्यवस्था करेंगे। साथ ही मैने लायन्स क्लब के सदस्यों से भी अनुरोध किया था तो और अच्छी व्यवस्था कर दी गई है और भोजन की भी यहाॅं लिंक कर दी गई है। उन्होंने कहा कि भोजन में जो भी पीड़ित लोग, पीड़ितजन आते है, उनको नगरपालिका के सौजन्य से और लायन्स क्लब के सौजन्य से बेहतर भोजन उपलब्ध कराएंगे। हमारी कोशिश यहीं रहेंगी कि नगर में ही नहीं पूरे जिले में कोई भी भूखा नहीं रहे और स्वयंसेवी संस्थाओं तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से इसका ओर बेहतर संचालन करेंगे। 


               इस अवसर पर नपा अध्यक्ष पर्वत सिंह चौहान, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ,नपा उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया,  भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव यादव,नगर पालिका मुख्य अधिकारी विजय कुमार शर्मा , लायंस क्लब अध्यक्ष आशीष चौहान तथा हेमा जोशी ,  पार्षदगण, अधिकारी, कर्मचारी व बड़ी संख्या में आम जनता उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment