HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 16 December 2020

कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मनावर क्षेत्र का भ्रमण किया एवं ग्राम डोलचा में नवनिर्मित आजीविका भवन का फीता काटकर शुभारंभ किया

 कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मनावर क्षेत्र का भ्रमण किया एवं  ग्राम डोलचा में नवनिर्मित आजीविका भवन का फीता काटकर शुभारंभ किया

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

            धार - कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने आज मनावर क्षेत्र का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान श्री सिंह ने ग्राम बालीपुर (भिलटपुरा) कृषि उपज संग्रहण केंद्र तथा ग्राम डोलचा में नवनिर्मित आजीविका भवन का फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके अलावा आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना अंतर्गत संचालित नवीन वाहन को हरी झन्डी दिखाकर योजना का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उन्होंने समूह के सदस्यों से चर्चा की और समूह द्वारा किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यहाॅं के बच्चों, जिन्होंने  ट्रेनिंग ली है, उनका डाटा गुगल शीट पर दर्ज किया जाए, जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिल सके। क्षेत्र के ऐसे लोग जिन्हे आधार कार्ड बनवाना है या उसमे सुधार करवाना है, वह नवीन खोले गए आधार सेन्टर पर सुधार करवा सकते है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में सेनटरी नेपकिन का शत-प्रतिशत उपयोग हो, इसका प्रयास किया जाएं। यहाॅं कार्य कर रही संस्थाओं के माध्यम से इसका वितरण करवाया जाएं। 


                 उन्होंने निर्देश दिए है कि जो समूह सेनटरी नेपकिन का निर्माण करना चाहता है, उन्हें कच्चा माल उपलब्ध करवाया जाएं। इसके लिए हर जनपद में प्रयास किए जाऐं। समूह द्वारा सेनटरी नेपकीन का प्रोडक्शन कर बालिकाओं की सुरक्षा का प्रण ले। 


                उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में समूह की सदस्यों को शामिल किया जाएं। जिससे वहाॅं की समस्याएं दूर हो सकेंगी। कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए है कि वे क्षेत्र में विधवा पेंशन व सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए केम्प लगाए, ताकि विधवा पेंशन तथा सामाजिक पेंशन स्वीकृत कर उन्हें लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाएं अपने परिवारों को आत्मनिर्भर बनाएं और दुसरो को भी प्रेरणा दे। सभी बकरी पालन, मुर्गा पालन व पशु पालन को बढ़ावा दें। इसके साथ ही वर्मी कम्पोज्ड का निर्माण कर आर्थिक रूप से सशक्त बने और जैविक खेती को बढ़ावा दें।


     भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जनपद पंचायत मनावर के नवीन भवन में कार्यालय शिफ्ट नहीं करने पर नाराजगी जताई और आगामी एक जनवरी तक कार्यालय शिफ्ट करने के निर्देश दिए। 

                   मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष वर्मा ने कहा कि आने वाले समय में जिन समूह के पास सिलाई मशीन है, उनको बच्चों के लिए गणवेश बनाने का कार्य दिया जाएगा। साथ ही मनरेगा में चल रहे कार्यो के लिए महिला मेट बनाई जाएंगी। इच्छुक महिलाएं इनके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकती है। जिससे अधिक से अधिक महिला मजदूरों को रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि समूह में जमा राशि का विधिवत उपयोग करें। वर्मी कम्पोज्ड व जैविक खेती का उपयोग कर आय को बढ़ावा दे।


No comments:

Post a Comment