HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 3 March 2020

10 लाख लोगों के लिए 7 किमी लंबी पंगत लगी, पितरेश्वर धाम पर ही 2.5 लाख के बैठने की व्यवस्था

10 लाख लोगों के लिए 7 किमी लंबी पंगत लगी, पितरेश्वर धाम पर ही 2.5 लाख के बैठने की व्यवस्था

पितरेश्वर हनुमान धाम पर अन्न का ब्रह्मोत्सव, 1000 क्विंटल आटा, 2000 डिब्बे शुद्ध घी से तैयार हो रहा भोजन
शाम 4 बजे से शुरू होकर देर रात तक चलेगा भोज, गुजरात, राजस्थान और इंदौर के हलवाइयों की टीम बना रही प्रसादी 
संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
          इंदौर - पितरेश्वर हनुमान धाम के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में 10 लाख लोगों के लिए नगर भोज मंगलवार शाम 4 बजे से शुरू हुआ। हनुमान धाम, गांधीनगर और एयरपोर्ट के पास 3 मैदानों पर, बाकी जगह सड़क पर कुल 7 किमी की पंगत में यह भोज करवाया जा रहा है। भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने नगर भाेज में भक्ताें काे आमंत्रित करते हुए बताया कि पितृरेश्वर धाम पर ही 2.5 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इस भव्य भाेज के साथ ही 9 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा समारोह का समापन हाे जाएगा।
देसी घी से बना दिव्य प्रसाद
             नगर भोज में प्रसाद के रूप में पूड़ी, रामभाजी की सब्जी, नुक्ती बनाई गई है। प्रसाद सामग्री गाय के घी से बनाई गई है। भोजन बनाने में करीब 2000 डिब्बे शुद्ध घी, 90 टंकी तेल, 1000 क्विंटल आटा,1000 क्विंटल शक्कर, 500 क्विंटल बेसन, 500 क्विंटल आलू, 500 क्विंटल सब्जी लगी है। इसके अलावा 500 किलो मसाले व अन्य खाद्य सामग्री भी इसमें उपयोग की गई है। 

2 हजार महिलाओं समेत 10 हजार लोग परोस रहे प्रसादी
            यह भाेज शिव महाराज के निर्देशन में बना है। भोजन परोसने का दायित्व इंदौर सहित आसपास के क्षेत्रों से आए 25 हजार कार्यकर्ताओं पर है। भोज के दौरान 10 स्थानों पर एक-एक हजार कार्यकर्ता तैनात है। 400 से ज्यादा लोग परोसगारी कर रहे हैं। हर चूल्हे पर 10 लोगों को इंचार्ज बनाया गया है। माता अन्नपूर्णा की प्रतीक के रूप में 2000 हजार महिलाएं भी प्रसाद वितरित कर रही हैं। भोजन बनाने के लिए इंदौर के अलावा रतलाम, दाहोद, कोटा, जयपुर, बांसवाड़ा और जयपुर से भी  हलवाई आए हैं। भोजन में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 
यहां बना प्रसाद 
              हंसदास मठ, नृसिंह वाटिका, व्यास बगीची, एचपी गोदाम के पास सामुदायिक परिसर, मेहंदी परिसर, पंचशील नगर, बिजासन मंदिर, गोम्मटगिरी, गांधी नगर और श्री पितरेश्वर हनुमान धाम की 10 भोजनशालाओं में प्रसाद बनाया गया है। नुक्ती बनाने का काम एक दिन पहले ताे सब्जी रात से बननी शुरू हाे गई थी। वहीं, पुड़ी बनाने की प्रक्रिया मंगलवार सुबह से शुरू हुई।
इंदाैर की परंपरा के अनुसार साफ- सफाई
                विजयवर्गीय ने बताया कि नगर भोज का आयोजन बड़ा गणपति से लेकर श्री पितरेश्वर हनुमान धाम तक के सात किमी लंबे मार्ग पर सड़क के एक तरफ किया गया। भाेज में 5 हजार से ज्यादा कार्यकर्ता इस बात का विशेष ध्यान रख रहे हैं कि श्रद्धालुओं और राहगीरों को किसी तरह की परेशानी ना हो। इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में भी कार्यकर्ताओं ने ट्रैफिक पुलिस का पूरा सहयोग किया। वहीं, इंदौर की स्वच्छता की परंपरा के अनुरूप साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा गया।
पानी; हर जगह 20 टैंकर
                 सभी दस स्थानों पर छोटे-बड़े पानी के 20 से ज्यादा टैंकर खड़े किए गए। आसपास के गांव के सरपंचों से टैंकर बुलवाए गए। निगम की मदद से भी टैंकर की व्यवस्था की गई। दुकानदारों द्वारा भी पानी, कोल्डड्रिंक की व्यवस्था की गई।

No comments:

Post a Comment