HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday, 29 March 2020

मध्यप्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन, 10वीं-12वीं शेष

 मध्यप्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक के सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन, 10वीं-12वीं शेष

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
            भोपाल -  माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश, भोपाल ने करीब 300000 विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का फैसला किया है। कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन की घोषणा कर दी गई है। इसका अर्थ यह हुआ कि कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के शेष पेपर अब नहीं होंगे और ना ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा। सभी विद्यार्थी नए शिक्षा सत्र में अगली कक्षा में अध्ययन करेंगे।
10वीं व 12वीं के जनरल प्रमोशन आदेश दिल्ली से आएंगे
            दसवीं व बारहवीं परीक्षा के संबंध में विभाग केंद्र सरकार की अनुमति का इंतजार कर रहा है। विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी का कहना है कि अभी सीबीएसई के निर्णय का भी इंतजार कर रहे हैं। अगर मप्र बोर्ड के दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा तो आगे उन्हें कॉलेजों में एडमिशन में समस्या होगी। 
12वीं के स्टूडेंट्स भी जनरल प्रमोशन नहीं चाहते 
         ज्ञात हो कि सीबीएसई बोर्ड में भी दसवीं व बारहवीं और प्रवेश परीक्षाएं भी स्थगित की गई हैं। शिक्षाविदों का भी कहना है कि दसवीं व बारहवीं में जनरल प्रमोशन देना सही नहीं होगा, क्योंकि आगे एडमिशन और नौकरी में समस्या होगी। वहीं बोर्ड परीक्षार्थी भी जनरल प्रमोशन नहीं चाहते हैं। 
कक्षा 1 से 8 तक के रिजल्ट कैसे जारी होंगे
        पहली से आठवीं कक्षा तक जनरल प्रमोशन होगा कोरोना के कारण प्रदेश भर में पांचवीं व आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर यह निर्देश दिए हैं कि 20 मार्च के बाद से दोनों कक्षाओं की आगामी परीक्षाओं को निरस्त किया जाता है। साथ ही अब बच्चों की दोबारा परीक्षा नहीं होगी।
          पहले ली गई छमाही परीक्षा या प्रतिभा पर्व मूल्यांकन के आधार पर बच्चों की ग्रेडिंग प्रदान कर वार्षिक परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। इसी तरह सरकारी व निजी स्कूलों में पहली से चौथी और छठवीं व सातवीं की परीक्षाएं भी निरस्त की गई हैं और पिछली परीक्षाओं के मूल्यांकन के आधार पर परीक्षाफल घोषित कर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाए जाएगा। वहीं विभाग ने 9वीं और 11वीं परीक्षा के रिजल्ट को ऑनलाइन घोषित कर दिया है।
बोर्ड में कई विषयों की परीक्षा बाकी
        बोर्ड परीक्षा 20 मार्च से स्थगित होने से दसवीं के दो मुख्य विषय सामान्य अंग्रेजी व हिंदी की परीक्षा बाकी है। वहीं, 12वीं में विज्ञान संकाय में बायोलॉजी, गणित, रसायन, बायोटेक्नोलॉजी और कामर्स संकाय में अर्थशास्त्र व्यावसायिक अर्थशास्त्र के साथ कला संकाय में भी कई विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।
इनका कहना है
           दसवीं के आधार पर आगे की कक्षा में जाते हैं। वहीं बारहवीं के बाद आगे करियर की दिशा तय होती है। अगर हम अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के निर्णय के बिना मप्र बोर्ड के बारे में एकतरफा निर्णय नहीं ले सकते हैं। दसवीं व बारहवीं में जनरल प्रमोशन कर देंगे तो आगे दूसरों राज्यों में एडमिशन और नौकरी में दिक्कत होगी। सीबीएसई बोर्ड का निर्णय भी महत्वपूर्ण है। -रश्मि अरुण शमी, प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा


No comments:

Post a Comment