HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday, 28 November 2019

नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री बघेल जिला अधिकारियों के साथ आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कुक्षी तहसील के विभिन्न ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमो में पहुँचे ग्रामीणो की समस्याऐं सुनी और उनका निराकरण किया

नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री श्री बघेल जिला अधिकारियों के साथ आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत कुक्षी तहसील के विभिन्न ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमो में पहुँचे ग्रामीणो की समस्याऐं सुनी और उनका निराकरण किया 

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
           धार  - प्रदेश के नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल गुरूवार को आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कुक्षी तहसील के ग्राम रोजा, गिरवान्या, ग्राम मोगरा तथा भीमपुरा में आयोजित कार्यक्रम में जिला अधिकारियों के साथ बस से पहुँचे और ग्रामीणो की समस्याऐ सुनी तथा समस्याओं का निराकरण किया। श्री बघेल ने इन कार्यक्रमो का मॉ सरस्वती का पूजन कर विधिवत शुभारंभ किया । श्री बघेल ने इन ग्रामो में आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सकरार द्वारा आपकी सरकार आपके द्वारा योजना प्रारंभ की गई है।
               इस योजना के तहत आयोजित कार्यक्रमो में आम जनता की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है और लोकहितकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है। इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार की जरूरत है। सभी विभागो के अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी ग्राम पंचायत के सचिव, रोजगार सहायक व कोटवारो के माध्यम से आम जनता तक पहुँचाई जाऐ ताकि जरूरतमंद व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेकर अपना जीवन स्तर उचा कर सके। 
                         श्री बघेल ने कहा कि इन कार्यक्रमो में समस्याओं का कार्यक्रम स्थल पर निराकरण करने का प्रयास किया जा रहा है और शेष बचे आवेदन पत्रों का समाधान के लिए समयसीमा निर्धारित की गई है। श्री बघेल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधाऐं, शिक्षा, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे है। श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कुक्षी तथा डही तहसील के लिए 2 उदवहन सिचाई परियोजनाओं की सौगात दी है। यह दोनो परियोजनाऐं  2500 करोड रूपये की लागत की है। एक माह में इसका क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा। इन परियोजनाओं का निर्माण कार्य 3 वर्ष में पूर्ण करने का समय निर्धारित है। इन उदवहन परियोजनाओ के पूर्ण हो जाने पर क्षेत्र के किसानो को सिचाई सुविधा मिलेगी और पेयजल की भी व्यवस्था हो सकेगी। 
                       श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वसहायता समूह के खातो में 25-25 हजार रूपये की राशि डाली है। जिन स्वसहायता समूह के खातो में यह राशि अभी तक नही डाल गई हो तो तत्काल इन समूह के खातो में डाली जाए ताकि इस राशि का उपयोग कर सके। उन्होने कहा कि  आपकी सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित कार्यक्रमो में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रो का तत्काल निराकरण किया जावे। समस्याओं का वास्तविक रूप से निराकरण हो यह भी सुनिश्चित किया जावे। इन आवेदन पत्रो का मुख्यमंत्री, कलेक्टर और मै स्वयं भी समीक्षा करूगा। इसलिए समस्याओं का निराकरण के लिए हर संभव प्रयास किये जाऐ। श्री बघेल ने उद्यानिकी विभाग की योजना के तहत सब्जी बीज मिनी किट तथा कृषि विभाग की योजना के तहत गेहू बीज का किसानो को वितरण किया। 
                    कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ ने आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यकम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुऐ कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री  कमलनाथ जी ने इस योजना को लागू की है। यह प्रदेश में सुशासन की दिशा में एक अच्छी पहल है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन की स्थिति सामने आएगी और योजनाओं के क्रियान्वयन में और अधिक तेजी आऐगी। इस योजना के तहत ग्रामीणो की समस्याओं के निराकरण में भी मदद मिलेगी। इन कार्यक्रमो में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को ऑनलाईन किया जावेगा तथा समाधान से शेष रहे आवेदन पत्रो को 7 दिवस में निराकरण किया जावेगा। श्री बनोठ ने ग्रामीणो को संकल्प दिलाया कि वे अपने सभी बच्चो को पढने के लिए स्कूल भेजे। बालिकाओं को भी शत प्रतिशत स्कूल में प्रवेश कराऐ। एक बालिका को पढाने पर एक स्कूल खोलने के बराबर महत्व होता है। इसलिए सभी ग्रामवासी अपनी कन्याओ को आवश्यक रूप से पढाऐ । 
                             श्री बनोठ ने ग्रामीणो से कहा कि जिले में निरोगी काया अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीणजन स्वस्थ्य जॉच कराये ताकि बीमारियों का ईलाज हो सके। श्री बनोठ ने किसानो से कहा कि वे खेती करने के तरीको में बदलाव लाऐ। पारम्परिक खेती को छोडकार आधुनिक खेती अपनाऐ  जिससे पदावार बड सके । साथ ही एक फसल पर निर्भर न रहे । खेती के साथ -साथ पशुपालन तथा दुग्ध डेयरी भी रखे। जिससे माली हालत में सुधार हो सके और खेती को लाभ का धंधा बनाया जा सके। इन कार्यक्रमो में विभिन्न विभागो के जिला अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी गई। इन कार्यक्रमो में ग्रामीणो की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया गया और शेष आवेदन पत्रो का 7 दिवस में निराकरण करने के निर्देश दिये गये। 
                      इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सुश्री कुसूम बघेल, जनपद उपाध्यक्ष  रातूभाई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष वर्मा, सहायक कलेक्टर  अमन वैष्णव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  औंकार सिंह कलेश, अनुविभागीय अधिकारी  राजस्व बी एस कलेश, तहसीलदार  सुनील डावर सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी, खंड स्तरीय अधिकारी, त्रिस्तरीय पंचायत राज के जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।  कार्यक्रम का संचालन  मनोज साधू ने किया।

No comments:

Post a Comment