HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 30 October 2019

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जनसमस्या निवारण शिविर में 115 आवेदन पत्रों का निराकरण

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत जनसमस्या निवारण शिविर में 115 आवेदन पत्रों का निराकरण 

नया सबेरा योजना के तहत 23 हितग्राहियों को 50 लाख रूपये की अनुग्रह राशि के स्वीकृति पत्र वितरित 
संजय शर्मा संपादक 
हैलो  धार पत्रिका 
              धार -  30 अक्टूबर  2019  ‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना के तहत बुधवार को धार तहसील के ग्राम गुणावद में खण्ड स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ तथा पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष  मनोजसिंह गौतम तथा जनपद अध्यक्ष श्रीमती रेषमबाई द्वारा मॉं सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। इस शिविर में कुल 168 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। जिसमें से 115 आवेदन पत्रों को शिविर स्थल पर ही तत्काल निराकरण किया गया। कलेक्टर श्री बनोठ ने शेष आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। इस शिविर में अतिथियों द्वारा नया सबेरा योजना के तहत 23 हितग्राहियों को 50 लाख रूपये की अनुग्रह राशि के स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। 
                       कलेक्टर श्री बनोठ ने इस शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा सुशासन की दिशा में बहुत अच्छी पहल की गई है। ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। यह योजना दो चरणों की है। पहले चरण में गॉंव का औचक निरीक्षण करने का होता है। दूसरे चरण में शिविर का आयोजन कर समस्याओं का निराकरण किया जाता है। श्री बनोठ ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे और शेष रहने पर समय सीमा में निराकरण करे। श्री बनोठ ने आगे कहा कि शासन की तीन साल पहले किसानों की दो गुनी आय करने की योजना थी। इस योजना को साकार करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। इस योजना को स्वच्छ भारत योजना की तरह कार्य करने की आवश्यकता है। इसमें जनभागीदारी की आवश्यकता है। जनभागीदारी होगी, तो इसके बहतर परिणाम सामने आऐंगे। 
                        श्री बनोठ ने कहा कि कैंसर, डायबीटीज तथा अन्य गंभीर गीमारियों से बचने के लिए हम सभी को जागरूक होने की आवश्यकता है। श्री बनोठ ने बालिका शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक बीटिया को पढ़ाने से एक स्कूल खोलने के बराबर होता है। इसलिए बालिकाओं को अधिक से अधिक पढ़ाया जाएं।
पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश में हत्याओं से ज्यादा दुर्घटनाओं से लोगों की मृत्यु होती है। सड़क दुर्घटना तथा अपराध की रोकथाम के लिए जागरूक होने तथा सावधानी बरतने की आवश्यकता है। श्री सिंह ने नागरिकों से कहा कि वे अपने बैंक खाते की जानकारी किसी को मोबाईल पर न दे और इसमें विशेष सावधानी बरते, ताकि बैंक में जमा राशि सुरक्षित रह सके। 
                   मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोश वर्मा ने शिविर के उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। श्री वर्मा ने कहा कि किसानों को सभी तरह की फसले लेना चाहिए, ताकि अतिवर्षा या कम वर्षा होने पर कोई न कोई फसल का उत्पादन आ सके। किसानों को रासायनिक खाद, दवाई का उपयोग कम से कम करना चाहिए। गोबर तथा जैविक खाद का उपयोग अधिक से अधिक करना चाहिए। गोमूत्र से भी दवाई बना सकते है। श्री वर्मा ने कहा कि आज कल किसान सिन्थेटिक दवाई का उपयोग कर रहे है, जो कि हानिकारक होती है। उन्होने कहा कि ब्लॉक स्तर पर एक खेत में प्रदर्षन किया जावेगा। जिससे लोग प्रेरित होगे। उन्होने किसानों से कहा कि वे परम्परागत खेती को छोड़कर आधुनिक तरीके व वैज्ञानिक तरीके से खेती करे, ताकि खेती लाभ का धन्धा बन सके। 
                   पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मनोजसिंह गौतम ने इस शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। यह हम सबके लिए खुशी का बात है। इस योजना के क्रियान्वयन से लोगों की समस्याओं का निराकरण होगा। इस शिविर में अतिथियों द्वारा किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत 3 कृषकों को गेहू बीज तथा सूरजधारा योजना के अन्तर्गत 1 कृषक को चना बीज प्रतीक के रूप में तथा उद्यानिकी विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजना के तहत 47 कृषकों को लौकी, करेला, गिलकी, पालक, कददू, बरबटी के बीज के मिनीकिट वितरित किए। शिविर के प्रारम्भ में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री एस.डी. माधवाचार्य ने स्वागत भाषण दिया तथा शिविर में रूपरेखा प्रस्तुत की। 
                  इस शिविर में सहायक कलेक्टर  अमन वैष्णव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  वीरेन्द्र कटारे, डिप्टी कलेक्टर  विजय राय, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग  ब्रजेशचन्द्र पाण्डेय, तहसीलदार  भास्कर गाचले, विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती अरूण बोडा ने किया और आभार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत माधवाचार्य ने व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment