HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 30 October 2019

जिला अधिकारियों द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत धार जिले के ग्राम अनारद का आकास्मिक भ्रमण

जिला अधिकारियों द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत धार जिले के ग्राम अनारद का आकास्मिक भ्रमण

संजय शर्मा संपादक 
हैलो  धार पत्रिका 
            धार -  30 अक्टूबर  2019  कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारियों द्वारा बुधवार को आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत धार तहसील के ग्राम अनारद का आकास्मिक भ्रमण किया। इस दौरान वनमंडलाधिकारी  एल.एल उईके, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संतोष वर्मा, सहायक कलेक्टर अमन वैष्णव, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  वीरेन्द्र कटारे, डिप्टी कलेक्टर  विजय राय, तहसीलदार  भास्कर गाचले सहित विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी उपस्थित थे। 
                     श्री बनोठ ने ग्राम पंचायत कार्यालय सभाकक्ष में ग्रामीणो की समस्याऐं सुनी और उनका शीघ्र निराकरण करने के निर्देश  दिये।  ग्रामीणो ने अवगत कराया कि अनारद में माध्यमिक विद्यालय ही है। यहाॅ पर हाई स्कूल खोल दिया जाए तो छात्र-छात्राओं को दूर पढने के लिए नही जाना पडेगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री बनोठ ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देष दिये है कि वे ग्राम अनारद में हाई स्कूल खोलने के लिए परीक्षण कर प्रस्ताव भेजे। कलेक्टर श्री बनोठ के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं रखी। जिसमें बिजली के तार चोरी चले जाने के बाद नये बिजली तार नही लगाएं गए है, इसे जल्दी लगा दिया जाएं, तो ग्रामीणों को सुविधा होगी। कलेक्टर श्री बनोठ ने अधीक्षण यंत्री मध्यप्रदेष पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को निर्देष दिए है कि वे नये तार तत्काल लगाएं जाएं, ताकि ग्रामीणजन विद्युत समस्या से निजात पा सके।  
                       श्री बनोठ ने ग्राम पंचायत की आय की जानकारी प्राप्त की और जलकर लागू करने के निर्देष दिए, ताकि ग्राम पंचायत की आय बढ़ सके। श्री बनोठ ने ग्राम अनारद में स्थित तीनों आंगनवाडी केन्द्रों का अवलोकन किया और बच्चों से गिनती व कहानी पूॅंछी। साथ ही आंगनवाडी केन्द्र में बच्चों को प्रदाय किए जाने वाले पोषण आहार, नाष्ता तथा भोजन की जानकारी प्राप्त की। श्री बनोठ ने आंगनवाडी केन्द्र में अतिकुपोषित बच्चों के संबंध में जानकारी ली और आंगनवाडी कार्यकर्ता को आवष्यक निर्देष दिए। उन्होने उचित मूल्य दुकान का अवलोकन किया तथा खाद्यान्न वितरण की स्थिति तथा आधार कार्ड के सत्यापन कार्य की समीक्षा की और सत्यापन कार्य में सुधार लाने के निर्देष दिए। उन्होने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत लाभान्वित हितग्राहियों तथा इस योजना के तहत छूटे हुए हितग्राहियों की स्थिति की जानकारी ली और आवष्यक निर्देष दिए। उन्होने ईफकों-ई बाजार का अवलोकन भी किया और खाद्, बीज, पषु आहार के संबंध में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की और स्वच्छता के लिए डस्टवीन रखने के निर्देष दिए। 
               श्री बनोठ ने ग्राम पंचायत के सचिव को निर्देष दिए है कि षुद्ध पेयजल के लिए आर.ओ. की व्यवस्था करे। कलेक्टर ने इस दौरान महिलाओं की समस्याएं सुनी। इन महिलाओं ने पेंशन दिलाने तथा मानसिक विकलांग बच्चों को प्रमाण-पत्र दिलाने और प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने का अनुरोध किया। इस संबंध में कलेक्टर श्री बनोठ ने संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश  दिए। इसके बाद कलेक्टर श्री बनोठ अधिकारियों के साथ बस में ग्राम गुणावद पहुॅंचे और षासकीय उचित मूल्य दुकान, आर.ओ. वाटर पम्प सेट तथा तालाब का अवलोकन भी किया।

No comments:

Post a Comment