HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 17 January 2019

धरमपुरी के विधायक श्री मेड़ा द्वारा शासकीय योजनाओं की प्रगति की सघन समीक्षा अधिकारियों को योजनाओं के लक्ष्यपूर्ति के निर्देश

धरमपुरी के विधायक श्री मेड़ा द्वारा शासकीय योजनाओं की प्रगति की सघन समीक्षा 
अधिकारियों को योजनाओं के लक्ष्यपूर्ति के निर्देश

संजय शर्मा 
हैलो -धार पत्रिका 
                 धार /धरमपुरी  - धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक  पांचीलाल मेड़ा ने  माण्डू में स्थित मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र में समस्त विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक ली। विधायक श्री मेड़ा तथा कलेक्टर  दीपक सिंह ने मॉ सरस्वती का पूजन कर विधिवत् बैठक का शुभारंभ किया। श्री मेड़ा ने सर्वप्रथम विभागवार अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया और अधिकारियों को नववर्ष की हार्दिंक शुभकामनाएं दी।
                     श्री मेड़ा ने इस बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि माण्डव एक ऐतिहासिक एवं पर्यटक स्थल है। इसलिए इस स्थान पर यह बैठक आयोजित की गई है। इन बैठकों के आयोजन से यहॉं की समस्याएं दूर होगी और माण्डू का विकास भी होगा।     
                      श्री मेड़ा ने इस बैठक में धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे विकास कार्यो और योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे कार्यो और गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे शासन की कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करे। इन योजनाओं के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करे। जिससे उनके जीवन स्तर में बदलाव आ सके। श्री मेड़ा ने अधिकारियों से कहा कि वे अपने कर्तव्यों तथा दायित्वों को समझे और इसका बेहतर ढ़ंग से निर्वहन करे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासीनता न बरती जावे। उन्होने अधिकारियों से कहा कि उनके प्रयासों से लोगों के जीवन स्तर पर बदलाव और खुशहाली आऐंगी, तो उन्हें इनकी दुआएं भी मिलेगी।
                  उन्होने मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने विभाग की योजनाओं के तहत स्वीकृत कार्यो को समयावधि में पूर्ण करे, ताकि आमजनता को इसका लाभ मिल सके। उन्होने विधानसभा क्षेत्र में विद्युत सप्लाई की स्थिति की समीक्षा की और विद्युत प्रदाय व्यवस्था को और अधिक सुचारू बनाने के निर्देश दिए। उन्होने इस बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, उद्यानिकी, सड़क के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने विधानसभा क्षेत्र में स्कूलों में छात्र-छात्राओं को गणवेश वितरण, छात्रवृत्ति वितरण, निःशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण तथा सायकिल वितरण कार्य की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने विधानसभा क्षेत्र में विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षाओं के संबंध में कोचिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए, ताकि क्षेत्र के बच्चे इन प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हो सके। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने मुख्यालय पर रहकर स्वास्थ्य सेवाएं और बेहतर ढ़ंग से लोगों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। उन्होने जनजातिय कार्य विभाग,  शिक्षा विभाग तथा सर्वशिक्षा अभियान की भी सघन समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने जय किसान फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा की और धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र में धामनोद, धरमपुरी, नालछा जैसे बड़े गांवों में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए, ताकि इस योजना का लाभ पात्र किसानों को समय पर मिल सके। 
                    कलेक्टर श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे इपने मुख्यालय पर रहकर अपने पदीय कर्तव्यों का बेहतर ढ़ंग से निर्वहन करे। साथ ही अपने विभाग की योजनाओं का बेहतर ढ़ंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित करे। श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने क्षेत्र के विधायक को योजनाओं की प्रगति और आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी आवश्यक रूप से दे और कार्यक्रमों में आमंत्रित भी किया जावे। साथ ही अपने विभाग के कार्यो का लोकार्पण तथा भूमिपूजन के कार्यो की भी क्षेत्र के विधायक की जानकारी में लावे। श्री सिंह ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के संबंध में राज्य शासन के नये निर्देशों की जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे इन नये निर्देशों के तहत योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित करे। 
                इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धार  वीरेन्द्र कटारे, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनावर  बी.एस. सोलंकी, उप संचालक कृषि आर.एल. जामरे, उप संचालक उद्यानिकी  मण्डलोई, सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग  ब्रजेशचन्द्र पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी  अनिल वर्मा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा धार  पंवार, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा मनावर दोहरे सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी सहित अन्य विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment