HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday, 28 September 2018

नशा मुक्त समाज के निर्माण के लिए महिलाओं को आगे आना होगा- अतुल कुमार खण्डेलवाल न्यायाधीश

नशा  मुक्त समाज के निर्माण के लिए महिलाओं को आगे आना होगा- अतुल कुमार खण्डेलवाल न्यायाधीश 

हैलो धार 
           धार- माननीय श्रीमती सरिता सिंह, जिला एवं सत्र न्यायाधीश /अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, धार के मार्ग-दर्षन में दिनांक 27 सितम्बर, 2018 को नौगांव किला गार्डन पर महिलाओं के विधिक अधिकार एवं संवरक्षण के अंतर्गत पैरालीगल वालेंटियर श्रीमती लेखा शर्मा, सुश्री सोनाली राठौड एवं श्रीमती चंदा परमार द्वारा विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में  अतुल कुमार खण्डेलवाल, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, धार द्वारा महिलाओं को नशा  मुक्त समाज के निर्माण मे सक्रिय भागीदारी निभाये जाने हेतु प्रेरित किया। श्री खण्डेलवाल ने बताया की समाज में महिलाओं एवं बच्चों के प्रति हो रहे अपराध का महत्वपूर्ण कारक नषा है। अतः ऐसी दशा  में परिवार के सदस्यों एवं परिजनों को नषे का त्याग करने हेतु प्रेरित करना होगा।
           कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं द्वारा प्रकट की गई समस्याओं के परिपे्रक्ष्य में उन्हें समाज के वृद्धजनों के भरण-पोषण के अधिकार, महिलाओं के साथ होने वाली कू्ररता से रक्षा के लिए घरेलू हिंसा से महिलाओं के संवरक्षण से संबंधित कानून, दिन-प्रतिदिन की स्वच्छता एवं प्रकाष से संबंधित स्थानीय समस्याओं के निराकरण हेतु जन-उपयोगी लोक अदालत की व्यवस्था से भी अवगत कराया गया।
पैरालीगल वालेंटियर श्रीमती लेखा शर्मा, श्रीमती चंदा परमार एवं सुश्री सोनाली राठौड ने महिलाओं के रोजगारोंन्मुखी योजनाओं, स्व-सहायता समुह योजना के अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभ, उसके गठन और उसकी व्यवस्था, महिलाओं को शोषण से मुक्त कराने के लिए उनके प्रति होने वाले अपराध का प्रतिरोध करने, बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों को प्रतिष्ठा के अंतर्गत सहन ना करने तथा उससे संबंधित संरक्षण प्रदान करने वाले कानून की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, की उपयोगीता एवं उसके माध्यम से कानूनी सहायता प्राप्त करने की व्यवस्था को भी बताया गया।
   शिविर में पैरालीगल वालेंटियर्स श्री योगेश मालवीय, श्रीमती उषा यादव, श्रीमती राधिका मकवाना, श्री अमरसिंग पारा, श्रीमती प्राप्ति राठौर, श्रीमती अनिता एवं सुश्री मोहिनी वर्मा आदि ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment