HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday 19 August 2018

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर दो दिवसीय प्रदर्शनी का हुआ शुभारंभ

विश्व फोटोग्राफी दिवस पर दो दिवसीय प्रदर्शनी  का हुआ शुभारंभ 

100 से अधिक फोटोग्राफरों के फोटो का हुआ प्रदर्शनी, देखने बडी संख्या में कलाप्रेमी पहुंचे
हैलो धार 
संजय शर्मा 
       धार- विश्व फोटोग्राफी दिवस के अवसर पर डिजिटल आर्टिस्ट क्लब के द्वारा दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का आज शुभारंभ किया गया। शहर के हृदय स्थल राजवाडा में आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन सादे किन्तु गरीमामय तरीके से राष्ट्रीय कवि संदीप शर्मा के मुख्य आतिथ्य में  किया गया। जबकि अध्यक्षता धार महाराज श्रीमंत हेमेन्द्रसिंह पंवार साहब ने की। जबकि विशेष अतिथि के रूप में महारानी श्रीमती शैलाराजे पंवार एवं जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष प. छोटू शास्त्री उपस्थित थे। प्रारंभ में दीप प्रज्जवलन कर फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। 
      प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर अपने उद्बोधन में संदीप शर्मा ने कहा कि ईष्वर के पास सृजन की शक्ति होती है किन्तु आपके पास पुर्न सृजन की शक्ति होती है। जो बिते कल को भी रोक सकता है और स्मृतियों को संजोकर रख सकता है। ऐसे महान गुण ईष्वर ने सिर्फ आप को ही दिए है। आपने कहा कि फोटोग्राफर इस दुनिया की दृष्टि है। कार्यक्रम में अध्यक्षता के रूप में उपस्थित श्रीमंत पंवार ने कहा कि फोटोग्राफी बहुत ही साहस एवं समपर्ण का कार्य है। इसको एक कला के साथ एक पूजा के भाव से भी करना चाहिए। क्योंकि फोटोग्राफी सिर्फ कैमरे का बंटन दबाने से नहीं हो जाती बल्कि उसके प्रति विचारों की दक्षता और उस कला में परांगत होने का गुण आवष्यक है। इस अवसर पर  शास्त्री ने प्रदर्शनी के आयोजन को बडा प्रेरणादायी बताया और कहा कि फोटोग्राफरों को फोटोग्राफी करने में अनेक प्रकार की दिक्कते एवं चुनौतियां रहती है। धार शहर के समस्त फोटोग्राफरों का रिस्क कवर करने हेतु फोटोग्राफरों का दुर्घटना बीमा भी करवाया जाएगा जिससे फोटोग्राफर अपना कार्य बड़ी निष्चिंता के साथ कर सके। कार्यक्रम में श्रीमती पंवार एवं प्रसिद्ध फोटोग्राफी रमेश  सोनी, आनंद दीक्षित, गिरीराज उपाध्याय ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
      प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन कपिल  मांडोले ने दिया जबकि अतिथियों को स्मृति चिन्ह नवनीत शिंदे, विवेक पाटीदार, राजेश  वाघेला, चेतन सोनी, राज ठाकुर ने प्रदान किए। संचालन गणेश  चौहान ने किया। आभार मोहन राठौर ने माना। अंत में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को दो मिनिट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। 
          इस प्रदर्शनी में धार के 100 से अधिक फोटोग्राफर द्वारा खीचे गए फोटो की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी में दिनभर अवलोकन करने के लिए कला प्रेमियों का ताता लगा रहा। 

No comments:

Post a Comment