HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 18 August 2018

सर्वोदय महातीर्थ पर 480 दिवसीय महामृत्युंजय भक्तामर अनुष्ठान प्रारंभ,999999999 मंत्रों का होगा जाप भारतीय डाक विभाग ने किया विशेष आवरण जारी

सर्वोदय महातीर्थ पर 480 दिवसीय महामृत्युंजय भक्तामर अनुष्ठान प्रारंभ,999999999 मंत्रों का होगा जापभारतीय डाक विभाग ने किया  विशेष आवरण जारी

 हैलो धार 
धर्मेंद्र अग्निहोत्री 
 बदनावर -  धर्म और संस्कृति के आयोजन हमें नई दिशा प्रदान करते हैं । भारत ही एकमात्र ऐसा देश है , जहां पर सर्वाधिक महापुरुषों का जन्म हुआ है,  यही कारण है कि इसका देश का उपवन धर्म और संस्कृति की सौरभ से आज भी महक रहा है । जैन धर्म एक अहिंसा और करुणा प्रदान धर्म है और यही कारण है कि जैन आचार्य श्री शिव सागर जी महाराज द्वारा विश्व के सभी प्राणियों के कल्याण हेतु यहां महामृत्युंजय महा अनुष्ठान करवाया जा रहा है जो कि जीवो के प्रति उनकी वात्सल्य भाव को प्रकट करता है । भारतीय डाक विभाग इस महान कार्य पर विशेष आवरण जारी करते हुये अपने आप को गौरान्वित महसुस कर रहा है एवम् इस आयोजन हेतु अपनी शुभेक्षा प्रेषित करता है ।
उक्त विचार पोस्ट मास्टर जनरल  राकेश कुमार ने सर्वोदय महातीर्थ मलयगिरी पर प्रारंभ हो रहे अनुष्ठान के अवसर पर *वर्धमानपुर शोध सँस्थान बदनावर* द्वारा जीपीओ इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में *विशेष आवरण के विमोचन*  के दौरान मुख्य अतिथि के रुप में कहीं । 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दिगंबर जैन समाज इंदौर  सामाजिक संसद के अध्यक्ष श्री नरेंद्र वैद्य ने कहा कि यह अनुष्ठान विश्व के सभी प्राणियों के लिए जिन में कीड़े-मकोड़े  व वनस्पति भी आ जाते हैं , उनके कल्याण के लिए किया जा रहा है जोकि अनुकरणीय है ।
 कार्यक्रम के आरंभ में वर्धमानपुर शोध संस्थान के संयोजक ओम पाटोदी बदनावर, सर्वोदय महातीर्थ के अध्यक्ष श्री पारस जैन व कार्यकर्ता अभय पाटोदी कालानी नगर,  भूपेंद्र जैन छावनी,  सुनील बाँझल कॉलानी नगर इंदौर , श्रीमती कीर्ति ,मोनी पाटोदी ने अतिथियों का स्वागत किया।
  कार्यक्रम के दौरान श्रीमती उषा पाटनी अध्यक्ष महिला संगठन एवं मनीष अजमेरा प्रवक्ता जैन इंदौर सामाजिक संसद ने भी अपनी बात रखी कार्यक्रम के विशेष अतिथि के रुप में श्रीमती प्रीति अग्रवाल DPS,  श्री एन के श्रीवास SSP,  श्री ऐ.के. सचान SPM भारतीय डाक विभाग की ओर से उपस्थित थे । जैन समाज की ओर से विशेष अतिथि के रुप में श्री कैलाश जी वैद (पूर्व अध्यक्ष जैन समाज इंदौर ),  श्री निर्मल कासलीवाल अध्यक्ष सन्मति पब्लिक स्कूल इंदौर,  श्रीमती उषा पाटनी राष्ट्रीय अध्यक्ष जैन महिला संगठन,  अशोक जैन जयपुर,  डॉ  अनिल जैन इंदौर, प्रकाश चंद जी दोशी  अंजनी नगर एवं  सुशील गोधा उपस्थित थे ।
          कार्यक्रम के संयोजक ओम पाटोदी में उपस्थित जन समुदाय को भारतीय डाक विभाग द्वारा जैन धर्म पर निकाले गए डॉक टिकट एवं विशेष आवरण के बारे में जानकारी दि । पाटोदी ने बताया कि जैन धर्म पर अब तक देश मे 44 डाक टिकट निकाले जा चुके हैं । इंदौर से निकाले गए जैन विशेषण के बारे में बताया कि पहला कव्हर भैया जी श्री मिश्रीलाल जी गंगवाल एवम दूसरा कवर आचार्य भिक्षु पर पूर्व में निकाला जा चुका है सर्वोदय तीर्थ पर जारी होने वाला यह कवर भारतीय डाक विभाग द्वारा जैन धर्म पर जारी तीसरा कवर है ।कार्यक्रम का सफल संचालन श्री पंकज नामजोशी ने एवं आभार कार्यक्रम संयोजक ओम पाटोदी (बदनावर) ने माना । कार्यक्रम में आर एस चौरसिया जी , श्रीमती कमला खटवानी , मनोज चंदेल एवं सँजय जी जैन का विशेष सहयोग रहा ।

No comments:

Post a Comment