HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 10 August 2018

बदनावर में 1520 करोड़ की नर्मदा प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली

बदनावर में 1520 करोड़ की नर्मदा प्रोजेक्ट को स्वीकृति मिली

1520 करोड़ की परियोजना से 50 हजार हेक्टेयर में सिंचाई होगी, विधायक शेखावत ने ऐतिहासिक योजना की जानकारी दी
हैलो -धार 
धर्मेन्द्र अग्निहोत्री 
         बदनावर-  विधायक भंवरसिंह शेखावत ने डाक बंगले पिटगारा में आयोजित पत्रकार वार्ता में राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत 1520 करोड़ के नर्मदा प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए इसे बदनावर क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि बताया। इस प्रोजेक्ट से विधानसभा क्षेत्र के करीब 125 गांवों के किसान लाभांवित होंगे तथा 50 हजार हेक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। यही नहीं गांववालों को शुद्ध पेयजल भी मिलेगा। स्वयं मुख्यमंत्री सितंबर में बदनावर का दौरा करेंगे तथा इस दौरान इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का भूमिपूजन करेंगे। एक दो दिन में ही इस कार्य की टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे पूर्व नर्मदा का जल लाकर गांवों में कलश यात्रा निकाली जाएगी व पंचायतों में नर्मदा मैया का पूजन किया जाएगा। 
विधायक ने पत्रकार वार्ता में अन्य कई विकास योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो साल पहले तक यह कल्पना ही नहीं थी कि मां नर्मदा बदनावर क्षेत्र में आ सकती है। जब मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान फरवरी 2016 में कोटेश्वर आए तब उन्हें इस योजना के बारे में बताया गया था। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर ही अधिकारियों से चर्चा कर अपने भाषण में इस प्रोजेक्ट को लाने की घोषणा कर प्रयास शुरू करने हेतु आश्वस्त किया था। अभी चार दिन पहले नर्मदा नियंत्रण मंडल की बैठक में इस प्रोजेक्ट की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। बैठक में एक अन्य प्रोजेक्ट खालवा खंडवा को भी मंजूरी दी गई है। दोनों प्रोजेक्ट उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना के नाम से परियोजना है। 
बदनावर की इस परियोजना में निंबोला गांव से चार चरण में मांडव तक पानी लाया जाएगा तथा वहां से पाइप लाइन के जरिए बदनावर तक पहुंचेगा। 1520 करोड़ का यह प्रोजेक्ट करीब दो साल में पूरा हो जाएगा। तब बदनावर विधानसभा क्षेत्र के करीब 125 गांव व धार तहसील के 24 गांव लाभांवित होंगे। इस परियोजना से 50 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि में माइक्रो एरिगेशन सिस्टम से सिंचाई होगी। जिसमें पानी व्यर्थ नहीं जाएगा। भूमिगत पाइप लाइन डालने से किसी भूमि मालिक को मुआवजा भी नहीं देना पड़ेगा। 
इस मौके पर पूर्व विधायक खेमराज पाटीदार, मंडल अध्यक्ष सुनील मोदी व ब्रजेंद्र  भट्ट, मोहनसिंह चौहान, शिवरामसिंह रघुवंशी आदि मौजूद थे। 

No comments:

Post a Comment