HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday, 30 June 2018

धार कलेक्टर दीपक सिंह द्वारा ग्रामीण विकास योजनाओं की सघन समीक्षा

धार कलेक्टर दीपक  सिंह द्वारा ग्रामीण विकास योजनाओं की सघन समीक्षा 

हैलो धार 
        धार - पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक शुक्रवार को यहॉ जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर  दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में कलेक्टर  सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की विस्तार से समीक्षा की। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वर्ष 2016-17 तथा 17-18 में स्वीकृत कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और मुख्य कार्यपालन अधिकारी तिरला, बाग तथा नालछा को कार्य संतोषजनक नही पाये जाने पर शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इन मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को 10 शोकाज नोटिस लगातार मिलने के बाद भी कार्य में सुधार नही किए जाने पर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। 
          बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिलो में वर्ष 2018-19 में 15555 हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध 14408 हितग्राहियों के आवास स्वीकृत किये गये है। जिनमें से 14329 हितग्राहियो को प्रथम किश्त, 12033 हितग्राहियो को द्वितीय किश्त तथा 5745 हितग्राहियों को तृतीय किश्त जारी की गई है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1306 हितग्राहियों के आवास का निर्माण कार्य पूर्ण किये जा चुके है। नालछा के सहायक यंत्री श्री अरविन्द पाटीदार को कार्य में सुधार करने तथा कार्य में सुधार नही करने पर उन्हें सेवा से पृथक करने के कार्यवाही की जावेगी। साथ ही सभी उपयंत्रियों को निर्देश दिए है कि वे अपने कार्य में अपेक्षा अनुरूप सुधार लाए।
          सिंह ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी नालछा, धरमपुरी, तिरला, उमरबन तथा डही द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रगति संतोषजनक नही होने पर नाराजगी जाहिर की और इन अधिकारियों को कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए।  सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की प्रगति की जनपद पंचायत क्षेत्रवार समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत जनपद पंचायत बदनावर, डही, धार, धरमपुरी तथा तिरला को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है। कलेक्टर  सिंह ने इन जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अपनी जनपद पंचायत क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त करने पर बधाई दी है। इसी प्रकार जनपद पंचायत गंधवानी, बाग, सरदारपुर, मनावर को 31 जुलाई 2018 तक तथा कुक्षी, निसरपुर, उमरबन व नालछा को 15 जुलाई 2018 तक खुले में शौच से मुक्त करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। श्री सिंह ने बाग जनपद पंचायत क्षेत्र को 1 उपयंत्री प्रदाय करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को दिए।
         सिंह ने इस मिशन के अंतर्गत 13 वन ग्रामों को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी को जवाबदारी दी है। इस कार्य में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भी सक्रिय भमिका निभाऐगे। इसके लिए वन समितियों के सदस्यों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय निर्माण के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण रखने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने खुले में शौच से मुक्त होने में शेष रहे जनपद पंचायतों में अच्छा वातावरण निर्मित करने के लिए कार्ययोजना बनाए और उसके अनुसार कार्ययोजना का प्रभावी क्रियान्वयन करे। श्री सिंह ने सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग को स्कूलों में तथा महिला एवं बाल विकास अधिकारी को आंगनवाडी केन्द्रो में शौचालय निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
          सिंह ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की विस्तृत समीक्षा की और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि वे निर्धारित लक्ष्यपूर्ति के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नही की जावेगी। उन्होने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभांवित हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ पहुचाए। उन्होने मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों की जनपद पंचायत क्षेत्रवार समीक्षा की और जिन मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की 5 से अधिक लंबित शिकायते पाए जाने पर उन्हे शौकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार 3 प्रोजेक्ट ऑफिसरों को कार्य में सुधार न लाने पर शौकाज नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए है। उन्होने म.प्र. लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत समाधान एक दिवस की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे समाधान एक दिवस के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों का उसी दिन निराकरण सुनिश्चित करे। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नही होगी।
         उन्होने धार में आयोजित कौशल एवं रोजगार मेले के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को बधाई दी है और आगामी 4 अगस्त 2018 को आयोजित होने वाले स्वरोजगार मेले की तैयारियॉं करने के निर्देश दिए है। इस मेले में मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना तथा अन्य स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को ऋण प्रकरण स्वीकृति पत्र वितरित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
           इस बैठक में वन मंडलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार सागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आर के चौधरी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ब्रजेश पांडे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  संजय तिवारी, समस्त जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, उपयंत्री, सहायक यंत्री उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment