HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 7 June 2018

किसानों की खुशहाली के लिए कृतसंकल्पित है-प्रभारी मंत्री श्री आर्य

 किसानों की खुशहाली के लिए कृतसंकल्पित है-प्रभारी मंत्री श्री आर्य

संजय शर्मा 
हैलो -धार न्यूज़ 
        धार, 7 जून 2018 पशुपालन, जेल, पर्यावरण, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास एवं जिले के प्रभारी मंत्री   अंतरसिंह आर्य ने गुरूवार को धार जिले के विकासखण्ड बाग तथा गंधवानी में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा कई लोक हितकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जन्म से वृद्धावस्था तक जनहितकारी योजनाएं चलाई जा रही है। ग्रामीणजनों को इन योजनाओं का लाभ पहुॅंचाया जा रहा है। शासन की मंशा  है कि जरूरतमंद व्यक्तियों को इन योजनाओं का लाभ आसानी से मिले।
श्री आर्य ने कहा कि ग्रामीणजन अपने सभी बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजे। शासन द्वारा षिक्षा के क्षेत्र में बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही है तथा छात्रावास तथा आश्रम की सुविधा भी दी जा रही है। ग्रामीणजन जागरूक होकर इन सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। यदि बच्चों को पढ़ाएगे तो आने वाले समय में शासकीय नौकरियों में अच्छे-अच्छे पदों पर जाऐंगे। 
आर्य ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेष में किसानों की खुषहाली के लिए अनेक प्रयास किए गए है। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अच्छा वातावरण बनाया गया है। आने वाले समय में किसानों की आमदनी दुगुनी करने के लिए हरसंभव कोषिष की जावेगी। श्री आर्य ने आगे कहा कि गरीबी की रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को एक रूपया प्रतिकिलो गेहूॅं, चावल व नमक उपलब्ध कराया जा रहा है। इस सुविधा का गरीब लोग पूरी तरह से लाभ उठा रहे है। उन्होने कहा कि किसानों को अपनी माली-हालत सुधारने के लिए खेती में नवीनतम् व आधुनिक तकनीकी का उपयोग करना चाहिए। खेती के साथ-साथ दुधारू पषुओं का पालन करना चाहिए। जिससे उनकी आमदनी में और अधिक वृद्धि हो सके। 
प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने बाग में  43.21 लाख रूपये की लागत से निर्मित मुख्यमंत्री हाट बाजार षेड, 14.84 लाख रूपये की लागत से बने षासकीय माध्यमिक विद्यालय भवन जामला टाण्डा, 160.02 लाख रूपये की लागत के 33 के.व्ही. विद्युत उप केन्द्र नरवाली क्षमता 5 एम.व्ही.ए. योजना-एडीबी-3, 14.15, 110.00 लाख रूपये की लागत से आदिवासी बालक आश्रम षाला भवन लोंगसरी, 14.84 लाख रूपये की लागत से बने माध्यमिक विद्यालय भवन बागपुरा, 11.87 लाख रूपये की लागत से बने प्राथमिक विद्यालय भवन मेहडिया फलिया, बुन्देडिया में 11.87 लाख रूपये की लागत से प्राथमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। इसी प्रकार  ग्राम लाजी में 100.00 लाख रूपये की लागत से बनने वाले हाईस्कूल भवन की आधार षिला रखी।
  प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने गंधवानी में आयोजित कार्यक्रम में ग्राम उकाला में 56.12 लाख रूपये की लागत से निर्मित हाईस्कूल भवन, ग्राम पंचायत बारिया में 80.00 लाख रूपये की लागत से बने ग्रामीण खेल परिसर का लोकार्पण किया। इसी प्रकार 98.33 लाख रूप्ज्ञये की लागत से खलघाट-मांगोद रोड से बनने वाले बावड़ीखोदरा मार्ग लम्बाई 1.70 किलोमीटर, 97.67 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ए.बी. रोड से वलनेरा मार्ग, 60.58 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ए.बी.रोउ भमोरी से खड़की मार्ग, 144.30 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ए.डी. रोड बोरडाबरा मार्ग, 139.40 लाख रूपये की लागत से बनने वाले जे.टी. रोड पिथनपुर से जामली, 221.90 लाख रूपये से बनने वाले जीराबाद टाण्डा रोड से कुराड़दा मार्ग का भूमिपूजन किया। 
   प्रभारी मंत्री श्री आर्य ने 99.00 लाख रूपये की लागत से बनने वाले आर.सी.सी. स्लेब कलवर्ट रतनपुरा से बडखोदरा मार्ग, 100.00 लाख रूपये की लागत से बनने वाले ष्षासकीय हाईस्कूल मीनाखेडी जीराबाद, 126.50 लाख रूपये की लागत से चुनप्या में बनने वाली मुख्यमंत्री ग्रामीण नल-जल योजना, ग्राम धयड़ी में 132.90 लाख रूपये की लागत से बनने वाली मुख्यमंत्री ग्रामीण नल-जल योजना, ग्राम जामली में 141.73 लाख रूपये से बनने वाली मुख्यमंत्री ग्रामीण नल-जल योजना, ग्राम मोरीपुरा में 165.11 लाख रूपये की लागत से बनने वाले मुख्यमंत्री ग्रामीण नल-जल योजना का भूमि पूजन किया। 
सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर ने इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए पूरी कोषिष की गई है। क्षेत्र में अनेक विकास के कार्य किए गए है। षासन द्वारा किसानों तथा हर वर्ग के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं के अंतर्गत लाभान्वित करने का प्रयास किया गया है। 
  जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार द्वारा जिले में विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए गए है और आगे भी इसी तरह क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए जावेगे। 
  इस अवसर पर सरदारपुर विधायक  वेलसिंह भूरिया, गंधवानी विधायक  उमंग सिंघार, पूर्व विधायक  मुकामसिंह निंगवाल ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष डा. राज बर्फा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुक्षी श्री आर.एस. बालोदिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनावर  बी.एस. सोलंकी, जनपद अध्यक्ष बाग श्रीमती सुमन भेरूसिंह अनारे, जनपद अध्यक्ष गंधवानी श्रीमती कमला धार्वे सहित अन्य जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment