HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 26 May 2018

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना गरीबों की जिन्दगी में नया सवेरा लाएगी- श्री चौहान

मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना गरीबों की जिन्दगी में नया सवेरा लाएगी- चौहान

मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा रतलाम अन्त्योदय मेले में 17 हजार से अधिक हितग्राही लाभान्वित
संजय शर्मा 
     तलाम - 26 मई 2018 मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना समाज के हर वर्ग के, गरीब और मजदूर के लिये है। सभी गरीब, मजदूर इस योजना से लाभान्वित होगें। यह योजना गरीबों की जिन्दगी में नया सवेरा लाएगी। असंगठित श्रमिकों के लिये हर साल 10 लाख मकान बनाकर दिये जाएंगे और प्रदेश में 4 साल में साढ़े 37 लाख मकान बनाकर गरीबों को उपलब्ध कराए जाएंगे। हर गरीब को आवास के लिये जमीन का पट्टा दिया जाएगा। म.प्र. की धरती पर कोई भी गरीब बगैर आवासीय जमीन के नहीं रहेगा।
     उक्त विचार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 26 मई को डीआरपी लाईन रतलाम में आयोजित मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना, तेंदुपत्ता संग्राहक सम्मेलन, जिला स्तरीय अन्त्योदय मेल्ो को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। इस मौके पर महापौर डा. सुनीता यार्दे, मंदसौर सांसद श्री सुधीर गुप्ता, देवास सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष एवं विधायक श्री चेतन्य काश्यप, राज्य वित्त आयोग अध्यक्ष श्री हिम्मत कोठारी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री प्रमेश मईड़ा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री कान्हसिंह चौहान, विधायक सैलाना श्रीमती संगीता चारेल, विधायक जावरा डा. राजेन्द्र पाण्डेय, विधायक रतलाम ग्रामीण श्री मथुरालाल डामर, विधायक आलोट श्री जितेन्द्र गेहलोत, असंगठित कामगार मण्डल के अध्यक्ष श्री सुल्तानसिंह शेखावत आदि उपस्थित थे।
साढ़े आठ हजार तेंदुपत्ता संग्राहक लाभान्वित

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस अत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने 8500 तेंदुपत्ता संग्राहकों को 20 लाख रुपए की बोनस राशि, 4 हजार साड़ियां, 8500 पानी की कुप्पी, 4 हजार हितग्राहियों को चप्पलें एवं 8500 हितग्राहियों को चरण पादुकाएं वितरित की। साथ ही 17 हजार 35 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत 478.06 लाख की राशि के उपकरण, यंत्र, सामग्री, ऋण एवं अनुदान तथा लाभ पत्र वितरित किए।
17 हजार से अधिक हितग्राहियों को 478.06 लाख के लाभ पत्र वितरित

       जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 17 हजार 35 हितग्राहियों को 478.06 लाख रुपये की राशि के लाभ पत्र वितरित किए गए। मुख्यमंत्री द्वारा सम्मेलन में 12 हजार 282 हितग्राहियों को पट्टा विलेख प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। 1061 शहरी हितग्राहियों तथा 8576 ग्रामीण हितग्राहियों को भूमि के पट्टे वितरित किए। उच्च शिक्षा विभाग के तहत 771 विद्यार्थियों को 48.55 लाख रुपये के लाभ दिए। 79 विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि के 4.45 लाख रुपये, विक्रमादित्य योजना की एक हितग्राही को 25 हजार रुपये, जिला उद्योग केन्द्र की योजनाओं में 28.91 लाख रुपये, मत्स्य विभाग के 66 हितग्राहियों को 4.27 लाख रुपये, पशु चिकित्सा विभाग की नंदी शाला योजना में 13.30 लाख रुपये के लाभ पत्र वितरित किए। लाडली लक्ष्मी योजना की 300 हितग्राहियों को लाभान्वित किया। उज्ज्वला योजना के तहत 100 महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस वितरण हुआ। जिले के 48000 किसानों को ऋण समाधान योजना के तहत 6 करोड़ रुपए का लाभ दिया गया। 2500 किसानों को क्रेडिट कार्ड वितरित भी किए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रतलाम जिले की जनपद क्षेत्र आलोट को खुले में शौचमुक्त घोषित होने पर प्रमाण पत्र भी वितरित किया।
मुख्यमंत्री द्वारा 557 करोड के 53 विकास कार्यों का शिलान्यास
106.64 करोड के 31 विकास कार्य लोकार्पित
          मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने रतलाम में 26 मई को आयोजित समारोह में 557 करोड रुपए की लागत के विभिन्न 53 विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमिपूजन कर शिलान्यास किया तथा 106 करोड 64 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित 31 विभिन्न विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण कर रतलामवासियों को सौगातें दी।
       जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि ईश्वर ने यह धरती सबके लिये बनाई है। सभी के लिये धरती, पानी, हवा, खदाने, खनिज बनाए हैं। ईश्वर ने कोई भेद नहीं किया है, सरकार भी बगैर किसी भेदभाव के सभी असंगठित श्रमिकों और ज्यादा से ज्यादा गरीबों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी ने 4 साल का कार्यकाल पूरा किया है। उनका यह कार्यकाल यशस्वी रहा है। वे दुनिया के शक्तिशाली नेता बने हैं, उन्होंने देश को नई दिशा और ऊँचाईयां प्रदान की है। समाज के हर वर्ग के कल्याण का काम प्रधानमंत्रीजी ने किया है। यही सबका साथ-सबका विकास है।
       मुख्यमंत्री ने कहा कि म.प्र. की धरती पर गरीबों को 1 रुपए किलो चावल, गेहूं और नमक दिया जा रहा है। हर वर्ग के गरीब के लिये मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना लागू की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत जितने भी परिवार शामिल होंगे, उनके बच्चों को उच्च शिक्षा की पूरी फीस सरकार भरवाएगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों का 5 लाख तक का उपचार निःशुल्क करवाया जाएगा। गरीब, असंगठित श्रमिकों को निश्चित खपत के लिये 200 रुपए प्रतिमाह फ्लेट रेट से विद्युत आपूर्ति दी जाएगी। गरीब महिलाओं को गर्भावस्था के 6 से 9 माह तक 4 हजार रुपए की राशि उनके खाते में सरकार जमा कराएगी तथा शिशु के जन्म के बाद 12 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी।
          मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्कील्ड डेवलपमेंट प्रशिक्षण 1 लाख गरीब बेटा-बेटियों को दिया जाएगा और उन्हें स्वरोजगार के लिये ऋण सुविधा प्रदान की जाएगी। असंगठित श्रमिक परिवार के मुखिया की 60 वर्ष की आयु पूर्व मृत्यु पर परिवार को 2 लाख रुपए की और दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हितग्राहियों के जन्म के पूर्व से अंतिम सांस चलने तक के लिये सरकार ने अनेकों योजनाएं लागू की हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक से 30 अप्रैल तक पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को 13 जून को हर जनपद मुख्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर लाभ वितरित किए जाएंगे। हर पंचायत मे, वार्डों में 5 लोगों की समिति बनाई जाएगी जो असंगठित श्रमिकों के कल्याण के कार्यों की मानिटरिंग करेगी। उन्होंने कहा कि 10 जून को किसानों के खाते में 265 रुपए प्रति क्विंटल के मान से राशि जमा की जाएगी। रतलाम जिले के 8 हजार किसानों को लहसुन विक्रय पर 19 करोड रुपए की भावान्तर राशि का भुगतान किया जाएगा।
         मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि उनका दिल धडकता है तो मजदूर, गरीबों और किसानों के लिए धडकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है। उन्होंने किसान भाईयों से आह्नान किया कि वे भडकाने वालों और अराजकता फैलाने वालों से सावधान रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों की जिन्दगी में नया सवेरा लाएंगे। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय को संकल्प दिलाया कि वे मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना को सफल बनाने में भरपूर सहयोग करें। कार्यक्रम को सांसद श्री सुधीर गुप्ता ने भी संबोधित किया। रतलाम विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने स्वागत भाषण दिया। प्रारम्भ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अतिथियों के साथ विकास एवं निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन-शिलान्यास किया। तत्पश्चात मंच पर कन्याओं का पूजन-अर्चन किया तथा दीप प्रज्जवलित कर सम्मेलन का शुभारम्भ किया।
   विधायक श्री चेतन्य काश्यप, महापौर श्रीमती सुनीता यार्दे, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल, सांसद श्री सुधीर गुप्ता एवं सभी विधायकगणों एवं जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने श्री अशोक चौटाला एवं ब्याज समाधान योजना से लाभान्वित 4 कृषकों का मंच पर पुष्पहारों से स्वागत किया। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री एम.बी. ओझा, आई.जी. श्री राकेश गुप्ता, कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक श्री अमितसिंह एवं अन्य अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं महिलाएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

No comments:

Post a Comment