HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 2 May 2018

सांसद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न

सांसद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न 

जिले में जल संवर्धन, सिंचाई और पेयजल उपलब्धता के सख्त निर्देश 
संजय शर्मा 
9893475407
        धार-2-मई -क्षेत्रीय सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में कृषि, खाद्य, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, विद्युत विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल संसाधन आदि विभागों की समीक्षा की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए सांसद श्रीमती ठाकुर ने कहा कि जिले में बढ़ती हुई आबादी को देखते हुए जल संरक्षण और जल संवर्धन जरूरी है। गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में तालाबों की साफ-सफाई और गहरीकरण किया जाये, इनका गहरीकरण और साफ-सफाई जरूरी है। पीएचई विभाग को निर्देश दिये कि पानी की उपलब्धता की समय-समय पर रिपोर्ट दे तथा पानी की उपलब्ध के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ निरीक्षण करे। 
        बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल, विधायक धार श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, विधायक मनावर श्रीमती रंजना बघेल, विधायक बदनावर  भॅंवरसिंह शेखावत, विधायक धरमपुरी  कालुसिंह, ठाकुर, कलेक्टर  दीपक सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आर.के. चौधरी, नगरपालिका कुक्षी अध्यक्ष श्री मुकामसिंह किराडे एवं अन्य जिला अधिकारीगण व समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। 
बैठक में सांसद श्रीमती ठाकुर ने निर्देश दिए कि मनरेगा सहित विभिन्न विभागों द्वारा कराए गए विकास एवं निर्माण कार्यो के कार्य स्थल पर योजना एवं कार्य से संबंधित लोगों एवं सूचना पटल अवश्य लगाया जाए। यह कार्य एक माह में अनिवार्यतः पूर्ण कर लिया जाए। साथ ही नवीन कार्यो के प्रारंभ होने के पूर्व जनप्रतिनिधियों को उससे अवगत कराए, ताकि उपका भूमिपूजन/शिलान्यास किए जा सके। बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़कों हेतु कुल 537 सड़के स्वीकृत हुई थी, इनमें से 531 सड़के की 2188.25 कि.मी.डामरीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, द्वारा संचालित योजनाओं की भी विस्तार से समीक्षा की गई।
       बैठक में कलेक्टर  सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सांसद, विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी निर्देश दिए है उनका गंभीरता से पालन कर समय सीमा में किया जावे। उन्होने निर्देशित किया है कि समर्थन मूल्य पर खरीदी हेतु किसानों को सुगमता पूर्वक अनाज विक्रय की व्यवस्था की जाये, कृषकों को वापस नहीं लौटना पड़े, इसके लिये इस कार्य में जुड़े अधिकारी पूरी सजगता, सावधानी एवं समर्पण के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होने कृषकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना देने, यदि किसान को एसएमएस नहीं मिला हो तो दुबारा एसएमएस करने निर्देशित किया। साथ ही इसकी प्रतिदिन मॉनीटरिंग करे। 
        बैठक में बताया गया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत जिन दुकानों पर सेल्समैन नही है या एक से अधिक दुकान में सेल्समैन काम करते है, वहाँ पर महिला स्वसहायता को जिम्मेदारी सौपी जावे और जनप्रतिनिधियों को इस हेतु संझान में लाया जावे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि जिले के अस्पतालों में साफ-सफाई पर गंभीरता से ध्यान दिया जाए। जिन एजेंसी द्वारा अस्पतालों में साफ-सफाई नही करते है, उनका टेण्डर निरस्त कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जावे। कलेक्टर श्री सिंह ने डही ब्लाक के ग्राम पंचायत पन्हाल तिरणमाल मोहल्ला में हेण्डपम्प खनन के लिए ग्रामवासियों से 16 हजार रूपये दिए, जिसकी जांच कर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही के लिए पीएचई विभाग को निर्देशित किया। 
      बैठक में मनावर श्रीमती बघेल, विधायक धार श्रीमती वर्मा, विधायक बदनावर  शेखावत ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं, अधूरे निर्माग्ण कार्यो एवं पेयजल आपूर्ति के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। बैठक में जिले के छात्रावासों में नियुक्त वार्डन/अधीक्षकों को नियमित छात्रवासों में ठहरने के लिए शिक्षा विभाग/सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग को निर्देशित किया।

No comments:

Post a Comment