HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 1 May 2018

धार कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जानी लोगों की समस्याएं आज से जनसुनवाई में नवीन व्यवस्था लागू

धार कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जानी लोगों की समस्याएं आज से जनसुनवाई में नवीन व्यवस्था लागू

प्रत्येक विभाग की टेबलें लगाई, आवेदकों को संबंधित विभाग के अधिकारी के पास भेजकर मौके पर ही निराकरण करने के दिए निर्देश 
शेष आवेदनों पर अधिकारियों को दिए समयावधि में निराकरण के निर्देश 
       धार, 01 मई कलेक्टर दीपक सिंह ने मंगलवार 01 मई 2018 को जिला पंचायत सभाकक्ष में जनसुनवाई की। जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आर के चौधरी  ने एसडीएम शंकरलाल सिघाडे, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  संजय तिवारी एवं तहसीलदार धार शिवराम कनासे ने भी सहयोग किया। कलेक्टर सिंह ने जनसुनवाई में आए आवेदकों के कई आवेदनों को मौके पर ही संबंधित विभागों की टेबले लगवाई जाकर समक्ष में ही निराकरण करवाए गए तथा षेष आवेदनों की समय सीमा तय कर संबंधित अधिकारियों को निराकरण के लिए निर्देषित किया। 
        कलेक्टर  दीपक सिंह ने जनसुनवाई में आऐ आवेदकों की सुविधा की दृष्टि से आज से जनसुनवाई में नवीन व्यवस्था लागू की गई, जिसके तहत प्रत्येक विभागवार टेबल स्थापित कर विभाग को 01 से 25 तक क्रमांक निर्धारित किए गए। जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों के आवेदन पर टेबल क्रमांक लिख कर सीधे संबंधित विभाग की टेबल पर भेजा गया तथा उनके आवेदन का त्वरित निराकरण करने के लिए निर्देषित किया गया। 
स्वयं का उद्यम रोजगार हेतु लोन दिलाने की मांग
       जनसुनवाई में गंधवानी तहसील के ग्राम निमटोका निवासी धूमसिंह पिता नरसिंह अखाडे द्वारा स्वयं के रोजगार स्थापित करने हेतु लोन दिलाने की मांग की गई। आवेदक ने बताया कि वे विकलांग है तथा बहुत ही गरीब है तथा मीडिल स्कूल तक योग्यता कर ली गई है। गरीब होने से स्थिति अति दयनीय है और बेरोजगार भी है। माता-पिता वृद्धावस्था में होने के कारण परिवार का सम्पूर्ण भार उसके ऊपर ही निर्भर कर रहा है। विकलांगता के कारण कोई मजदूरी भी नही हो पाती है। इसलिए स्वयं का कोई रोजगार हेतु लोन स्वीकृत किया जाता है, तो परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरह से हो सकेगा। इस संबंध में कलेक्टर  सिंह ने सहायक आयुक्त आदिवास विकास विभाग को आवष्यक जाॅंच कर कार्यवाही के लिए निर्देषित किया। 
मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना में आर्थिक सहायता दिलाने की मांग
        जनसुनवाई में सरदारपुर तहसील के ग्राम छडावद निवासी  दीपक पिता स्व.श्री मांगीलाल द्वारा मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना में आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की गई है। आवेदक ने बताया कि वे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है। उसका 15 फरवरी 2018 को दुर्घटना हो गई थी, जिसका उपचार सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरदारपुर में इलाज किया गया। यहाॅं से उसको धार रैफर किया गया, अब निजी अस्पताल में इलाज हेतु 70 हजार रूपये का खर्च हुआ है। आवेदक ने बताया कि उक्त राषि हेतु परिजनों से उदार ली गई है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने से परिजनों की राषि चुकाने में असमर्थ है। इसलिए मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की गई है। इस संबंध में कलेक्टर  सिंह ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मामले की जाॅंच कर कार्यवाही के लिए निर्देषित किया। 
जर्जर भवन तुडवाने की मांग
        जनसुनवाई ग्राम बछडावदा की ग्रामीण जनता ने आवेदन दिया कि ग्राम में एक शासकीय प्राथमिक विद्यालय है जो की काफी पुराना है तथा वर्तमान में रिक्त पडा है। नए भन को बने लगभग 10 वर्ष हो चुके हे साथ ही नए भवन में प्राथमिक विद्यालय संचालित भी की जा रही है। उन्होने बताया कि पुराना भवन काफी जर्जर हो चुका है। जिससे कोई भी घटना घट सकती है। इस संबध में ग्रामीणो ने कई बार विकास खंड नालछा व प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यपक को अवगत कराया जा चुका है। उन्होने निवेदन किया कि जर्जर भवन को तुडवाया जाए। इस पर कलेक्टर  सिंह ने डीपीसी को आवष्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देषित किया। 

No comments:

Post a Comment