HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday 18 May 2018

विधायक मनावर श्रीमती बघेल व कलेक्टर श्री सिंह की अध्यक्षता में मनावर में विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

विधायक मनावर श्रीमती बघेल व कलेक्टर श्री सिंह की अध्यक्षता में मनावर में विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

    धार, शुक्रवार 18 मई 2018 को विधायक मनावर श्रीमती रंजना बघेल व कलेक्टर श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक मनावर जनपद पंचायत सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री योगेन्द्र मण्डलोई, एसडीएम मनावर श्री बी.एस. सोलंकी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री ब्रजेश पाण्डेय, श्रम पदाधिकारी श्री दशरथ सूर्यवंशी, पशु चिकित्सा अधिकारी डा. बरेठिया उप उप संचालक उद्यानिकी श्री मण्डलोई, एसडीओपी श्री वास्केल सहित जिला व विकासखण्ड स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे।
      बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने मनावर के ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था पर विस्तार से समीक्षा की गई। समीक्षा में बताया गया कि हेंडपम्पो के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था के साथ ही क्षेत्र में नलजल योजना, स्थल जल प्रदाय योजना के माध्यम से पेयजल व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में व्यक्तिगत एवं सामूदायिक शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा के अलावा मुख्यमंत्री बिमारी सहायता, प्रधानमंत्री आवास योजना, महात्मा गांधी नरेगा, वन अधिकार अधिनियम  की भी विस्तार से समीक्षा कर जानकारी लेकर अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
    बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने श्रमिक सेवा पोर्टल अंतर्गत श्रमिक पंजीयन व सत्यापन की भी समीक्षा की। उन्होने एकीकृत बाल विकास परियोजना मनावर से दस्तक अभियन में चिन्हित बच्चो, पोषण पुर्नवास केद्र, मध्यान्ह भोजन, टीकाकरण कार्यक्रम, निःशुल्क छात्रवृत्ति वितरण, कल्याणी पेंशन योजना में लाभांवित हितग्राही, प्रधानमंत्री आवास, जनभागीदारी योजना निर्माण कार्यो, विधायक मद में निर्माण कार्यो इत्यादि की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। 
 बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त आंगनवाडी केन्द्रों पर शौचालय चालु हालत में व साफ-सुथरे हो। उन्होने निर्देश दिए है कि निरीक्षण के दौरान शौचालय बन्द व साफ-सुथरे नही पाए जाते है, तो संबंधितों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जावेगी। उन्होने मध्यान्ह भोजन को लेकर नाराजगी जाहिर की तथा निर्देश दिये कि मध्यान्ह भोजन किचन शेड में बने साथ ही माॅनीटरिंग टीम गठित कर मध्यान्ह भोजन सुचारू व मीनू  अनुसार भोजन दिया जावे। उन्होने कल्याणी योजना में हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हे योजना का लाभ प्रदान करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होने बीईओ व बीआरसी को निर्देशित किया कि बच्चो का आधार लिंक का कार्य 15 जून से पहले कर लिया जाए। स्कूलो व छात्रवासो में पेयजल, बिजल व आवश्यक सुविधाऐं इसी माह में अध्ययन सत्र शुरू होने के पूर्व पूर्ण कर लिए जाने के निर्देष दिए।
   कलेक्टर श्री सिंह ने उद्यानिक अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले की सभी 10 नर्सरियों में 5-5 लाख पौधे तैयार किये जाए, जिससे मुख्यतः नीबू, सुरजना, केला, पपीता व नीम रहे। उन्होने उद्यानिकी के लिए मटाक पद्धति का उपयोग करने के लिए कहा।
     बैठक में उन्होने सामाजिक सुरक्षा वृ़द्वावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा विधावा पेंशन, सामाजिक सुरक्षा निःशक्त पेंशन, सामाजिक सुरक्षा शिक्षा राशि पेंशन के लाभान्वितों की जनकारी ली। बैठक में विधायक श्रीमती रंजना बघेल ने भी क्षेत्र पेयजल से निपटाने के लिए आवश्यक सुझाव दिए।

No comments:

Post a Comment