HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday, 27 May 2018

मुख्यमंत्री द्वारा धार जिले के मांगोद सम्मेलन में 290.01 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया

मुख्यमंत्री चौहान  द्वारा मांगोद सम्मेलन में 290.01 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया

13 हजार 34 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं अंतर्गत लाभान्वित किया

संजय शर्मा 
संपादक हैलो -धार 
         धार, 27 मई 2018 मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को धार जिले के मांगोद में आयोजित असंगठित श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन में 290.01 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यो का भूमिपूजन तथा लोकार्पण किया। इसमें 66.99 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले रिंगनोद जल समूह योजना, 64.00 करोड़ रूपये की लागत के अमझेरा-रिंगनोद टू लेन, 9.15 करोड़ रूपये के लागत से राजगढ़ झकनावद टू लेन, 3.00 करोड़ रूपये की लागत के भोपावर माही नदी पर पुलिया, 1.82 करोड़ रूपये लागत के बनने वाली सब्जी मण्डी राजगढ़ का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री चौहान ने 80.00 लाख रूपये की लागत से निर्मित साजोद में खेल स्टेडियम, 64.00 करोड रूपये की लागत से निर्मित मांगोद कानवन मार्ग, 75.09 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित राजगढ कुक्षी मार्ग, 1.02 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित रिंगनोद में 50 सीटर बालिका छात्रावास, 88.00 लाख रूपये की लागत से निर्मित राजोद में कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, 86.10 लाख रूपये की लागत से निर्मित राजोद में प्री मेट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास, 97.84 लाख रूपये की लागत से निर्मित मांगोद उपमंडी तथा 1.43 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित बालक हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन राजोद का लोकार्पण किया। 
      मुख्यमंत्री  चौहान ने इस सम्मेलन में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत 13 हजार 34 हितगा्रहियों को लाभान्वित किया। उन्होने राजस्व विभाग धार द्वारा 4975 हितग्राहियों को भू-अधिकार पट्टे वितरित किए। उन्होने युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत 2 हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र बांटे। इस अवसर पर एक हितग्राही को ई-रिक्षा तथा 39 हितग्राहियों को अंत्येष्टि सहायता एवं अनुग्रह राषि स्वीकृति पत्र तथा 8 हजार 20 तेंदूपत्ता संग्राहकों को सामग्री वितरित की। 
      मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने इस सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेष में गरीबी और अमीरी के अन्तर को कम करने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। गरीबों को गेहूॅ, चावल, नमक 1 रूपये प्रतिकिलो के मान से उपलब्ध कराया जा रहा है।  सिंह ने मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना लागु की गई है। इनमें मजदूर, खेत जुताई, फसल कटाई, बर्तन मांजने, मेहनत-मजदूरी करने वाले सभी को इस योजना में षामिल किया गया है। उन्होने स्पष्ट किया कि इस योजना के अंतर्गत हितग्राही का सत्यापन हितग्राही स्वयं करेगा। चौहान ने  आगे कहा कि गरीब व्यक्ति को पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जावेगा। उन्होने कहा कि प्रदेश  में 4 साल में साढ़े 37 लाख आवास गरीब वर्ग के लोगों को बनाकर उपलब्ध कराए जावेगे। मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हर साल 10 लाख आवास बनाकर दिए जावेगे। जिस हितग्राही के नाम से मकान बनेगा उसी को राशि  भी उनके खाते में जारी की जावेगी। 
      मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय लिया है कि गरीबों के बच्चों की स्कूल/काॅलेज फीस सरकार वहन करेगी। जिसे आईआईटी, इंजीनियरिंग, मेडिकल इत्यादि के छात्र लाभान्वित होगे। जिससे हर गरीब की बेटी-बेटा को पढ़ने का मौका मिलेगा। सभी लोग अपने बेटी-बेटा को पढ़ाये। मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि महिला प्रसव के बाद महिला को आराम करना है, उन्हे 6 माह से 9 माह तक 4 हजार रूपये उनके खाते में जमा किए जावेगे। जन्म देने के बाद 12 हजार रूपये और उनके खाते जमा किए जावेगे। उन्होने कहा कि गरीब व्यक्ति को  हर माह 200 रूपये बिजली का बिल भुगतान करना होगा। यह योजना जुलाई से लागू होगी। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गरीब वर्ग के लोगों को प्रशिक्षण दिया जावेगा और 1 लाख बच्चों को स्वरोजगार से जोडा जाएगा। 
       मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर 2 लाख रूपये दिए जावेगे और दुर्घटना से मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये गरीब व्यक्तियों को दिए जावेगे। इसके अलावा अंत्येष्टि के लिए 5 हजार रूपये भी दिए जावेगे। यह योजना 1 अप्रैल 2018 से लागू हो गई है। उन्होने कहा कि प्रदेश  में हर जनपद पंचायत में 13 जून को कार्यक्रम होगा। उन्होने कहा कि माही नदी को नर्मदा नदी से लिंक किया जावेगा। गेहूॅ पर किसानों को 265 रूपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राषि तथा 800 रूपये प्रति क्विंटल लहसून की राषि तथा 4 सौ रूपये प्रति क्विंटल प्याज की राशि  किसानों के खातों में जमा की जावेगी। मुख्यमंत्री चौहान ने सम्मेलन में उपस्थित जनसमुह को योजनाओं को सफल बनाने और लाभ लने तथा प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए संकल्प दिलाया। 
      इस सम्मेलन में धार जिले के प्रभारी मंत्री  अन्तरसिंह आर्य, पूर्व केन्द्रीय मंत्री  विक्रम वर्मा, खरगौन-बडवानी सांसद  सुभाष पटेल, विधायक धार श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, विधायक मनावर श्रीमती रंजना बघेल, जिला भाजपा अध्यक्ष डॉ  राज बर्फा,विधायक बदनावर श्री भॅवरसिंह शेखावत,मेला तीर्थ प्राधिकरण उपाध्य्क्ष महेंद्र सिंह चाचू बना ,पूर्व जिलाध्यक्ष दिलीप पाटोदिया , विधायक सरदारपुर  वेलसिंह भूरिया, विधायक धरमपुरी श्री कालुसिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती मोहन पटेल, अध्यक्ष जिला पंचायत बडवानी श्रीमती लतादेवी रावत,राजीव यादव ,संजय वैष्णव,सन्नी रिन ,कल्याण पटेल,मनोज सोमानी ,उमेश गुप्ता,पूर्व विधायक खेमराज पाटीदार ,विनोद शर्मा,संजय बघेल ,
        प्रशासनिक अधिकारी में  इन्दौर संभाग के कमिष्नर  राघवेन्द्र सिंह, कलेक्टर धार  दीपक सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधरी , अपर कलेक्टर  डी.के. नागेन्द्र सहित धार तथा बड़वानी जिले के जनप्रतिनिधिगण तथा पत्रकार व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment