HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 30 April 2018

विकासखण्ड धार के जल संसद कार्यक्रम -2018 का आयोजन ग्राम देलमी में रामकुल्ला के समीप सादी नदी के तट के समीप किया गया श्रमदान

विकासखण्ड धार के जल संसद कार्यक्रम -2018 का आयोजन ग्राम देलमी में रामकुल्ला के समीप सादी नदी के तट के समीप किया गया श्रमदान 
 

संजय शर्मा हैलो धार न्यूज़ 
      धार -विकासखण्ड मुख्यालय से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत देलमी में जल संसद कार्यक्रम-2018 का आयोजन समीप स्थित रामकुल्ला प्राचीन बावडी के उदगम स्थल से निकली सादी नदी को पुनर्जीवत करने हेतु उक्त कार्यक्रम माननीय मुख्यमंत्री के भोपाल में कार्यक्रम के साथ विकासखण्ड में कार्यक्रम रखा गया ।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती मालती मोहन पटेल,  नरेश  राजपुरोहित म.प्र. गोसर्वधन बोर्ड सदस्य, सरपंच गेंदालाल जी, भूतपूर्व सरपंच करनी बाई, पूर्व मंत्री  हरिसिंह चावडा, डॉ  दीपेन्द्र शर्मा भोज शोध संस्थान धार के अध्यक्ष, संजय शर्मा हमारा प्रयास संस्थान धार के अध्यक्ष, धार ब्लॉक समन्वयक श्रीमती रजनी यादव, प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष मुकेश  ठाकुर  उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्वागत पुष्प माला से किया गया ।  कार्यक्रम में आये राजपुरोहित जी ने अपने उद्बोधन में जल संरक्षण की आज महती आवष्यकता को हम सभी का सहयोग की आवष्यकता बताया ।  कहा गया कि हम धरती से जल चाहते है ,लेकिन इस जल को पहले इकट्ठा करना होगा ।  ऐसे कार्यक्रम जो जल संरक्षण हेतु किये जा रहे है, सहयोग की भावना से पूर्ण हो सकते है ।  भोज शोध संस्थान के डॉ दीपेन्द्र शर्मा जी ने छोटे- छोटे वाक्यो के एवं कविताओं के माध्यम से जल संरक्षण की बाते जल संसद विषय को समझाते हुए रखी ।   उन्होने बड़े रोचक किस्सो से ग्रामीणो को जल की आवष्यकता को बताया । 
         हमारा अब मुख्य उद्देष्य जल को अधिक से अधिक बचाना है ।  इसके लिए हमें वृक्षारोपण भी करना है ।  नवीन नदी को बनाकर उसके जल संरक्षण की आवष्यकता के बारे में बताया,साथ ही जल को बचने के लिए ग्रामीणों को शपथ दिलाई। भूतपूर्व सरपंच करनी बाई ने बताया कि पिछले वर्ष इस नदी पर काफी कार्य किया गया है ।   गहरीकरण कर नदी का रूप दिया गया है ।  आगे भी कार्य करने की बात कही ।  सरपंच गेंदलाल ने ग्रामीणो के सहयोग एवं शासकीय जो सहयोग इसके लिए प्रयास करने की बात कही ।  देलमी ग्राम प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष मुकेष ठाकुर द्वारा काफी कार्य इस नदी पर किया गया है ।  जेसीबी से खुदाई की गई है ।  आगे श्रमदान कर गहरीकरण एवं कचरा साफ करने की बात कही ।  पूर्व में तालाब का गहरीकरण जनभागीदारी राषि से किया गया है ।   आये अतिथियों का आभार ग्राम सचिव मुकेष पोरवाल ने माना ।  कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के उद्बोधन को सुना गया ।  
         कार्यक्रम उपरांत रामकुल्ला बावडी के उद्गम स्थल पर उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्षा मालती मोहन पटेल व अतिथियों के द्वारा गहरीकरण श्रमदान में हिस्सा लिया एवं इस हेतु जो भी मदद होगी मेेरे द्वारा करने का कहा गया ।  बावडी में ग्रामीणजन, सीएमसीएलडीपी के छात्र/छात्राओं, मेटर्स, प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष एवं सचिव एवं अतिथिगण के द्वारा श्रमदान कर गहरीकरण किया गया ।  पंचायत के माध्यम से आज जेसीबी के द्वारा नदी के मार्ग में भी गहरीकरण किया गया ।  नवीन नदी के पुनर्जीवन हेतु आये सभी व्यक्तियों ने जल संरक्षण हेतु नदी पुनर्जीवन हेतु शपथ ली । कार्यक्रम में धार ब्लॉक समन्वयक श्रीमती रजनी यादव ग्रामीण जन उपस्थित थे। यह जानकारी धर्मेद्र शर्मा ने दी। 

No comments:

Post a Comment