HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday 18 March 2018

अपने गांव का गौरव बढ़ाया गौरव राज सिंह राठौर ने

अपने गांव का गौरव बढ़ाया गौरव राज सिंह राठौर ने

 ग्राम कोद के गौरव राज सिंह राठौर ने थल सेना चयन के बाद नासिक में ली शपथ
मातृभूमि की सेवा के लिए जी जान लगाकर की मेहनत
गौरव राज सिंह राठौर

 विक्की राजपुरोहित की रिपोर्ट 
 कोद तह बदनावर जिला धार 
       धार-कोद- बदनावर तहसील के ग्राम कोद के होनहार गौरव राज सिंह राठौर पिता सुमेर सिंह राठौर ने अपने गांव सहित अपने परिवार का नाम रोशन करते हुए थल सेना में ट्रेनिंग के बाद शपथ  ग्रहण की। ग्राम कोद  मे  24 सितंबर 1997 को जन्मे गौरव राज सिंह एक मध्यम वर्गीय परिवार से है जिनके पिता किसान  हैं खेती का कार्य करते हैं और माता बसु कुंवर ग्रहणी हैं। गौरव राज का छोटा सा परिवार है जिसमें माता पिता और एक भाई राहुल सिंह राठौर शामिल है। खुद से प्रेरणा लेकर  लक्ष्य की ओर  आगे बढ़ते चले गए ।गौरव राज सिंह ने अपना लक्ष्य 2009 में निर्धारित किया की मुझे सिर्फ देश की सेवा करना है और अपना एवं अपने गांव परिवार का नाम रोशन करना है। अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए गौरव राज ने 2011- 12 में दसवीं पास की।और 2014 -15 में 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आर्मी की तैयारी करने के लिए अपने माता-पिता से गुहार लगाई।लेकिन परिवार एवं माता पिता ने घर की स्थिति ठीक नहीं होने से माता पिता के कहे अनुसार शासकीय कॉलेज में काउंसलिंग में फॉर्म डाल दिया और उन्हें पॉलिटेक्निक करने के लिए सरकारी कॉलेज मिल गया जिसके बावजूद उन्होंने पॉलिटेक्निक करने से मना कर दिया।और कहां मुझे सिर्फ और सिर्फ मातृभूमि की सेवा के लिए जाना है। और जी जान से तैयारियों में जुट गये। घरवालों ने घर की स्थिति ठीक नहीं होने के बावजूद भी बच्चे का जुनून देखते हुए उन्हें चौहान एकेडमी उज्जैन मैं तैयारियां शुरू करवा दी। लगभग 2 वर्षों तक चौहान एकेडमी उज्जैन में तैयारियां की।
    गौरव राज ने अपने जज्बे जुनून लक्ष्य को साधते हुए आगे बढ़ते गए और अपने पहली भर्ती देवास में दी। फिजिकल पास करने के बाद परीक्षा में निराशा हाथ लगी। लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत कि वह पहले से ज्यादा समय पढ़ाई में ध्यान लगाते हुए 8 से 10 घंटे तक सतत पढ़ाई कोचिंग  की और 2016 में जब आर्मी की भर्ती आई तो उन्होंने फिर अपने लक्ष्य को साधते हुए उस भर्ती में हिस्सा लिया।
मातृभूमि की सेवा के लिए इनका 10 दिसंबर 2017 को चयन हुआ।चयन होने के बाद 22 मार्च 2016 को घर से            अपनी ट्रेनिंग के लिए नासिक चले गए ।जहां पर 6 महीने लगातार कड़ी मेहनत और जुनून से ट्रेनिंग ली। इस बीच 28 दिन की छुट्टी मिली एवं 9 सितंबर 2017 को ट्रेनिंग के लिए वापस नासिक रवाना हो गए।
       ट्रेनिंग खत्म होने के बाद 17 मार्च 2018 को नासिक आर्टिलरी सेंटर उमराव परेड ग्राउंड 448 की कसम परेड हुई। जिसमें कोद के गौरव राज सिंह पिता सुमेर सिंह राठौर ने शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह में इनके माता-पिता भाई परिवार आदि शामिल हुआ।
    बशु  कुँवर राठौर  माता- कहती है गौरव राज की मेहनत रंग लाई और इसी तरह अपने लक्ष्य को साधते हुए आगे भी तरक्की करते रहें। और मातृभूमि की सेवा के करता रहे एवं अपने परिवार अपने गांव का नाम रोशन करें। और मैं उज्जवल भविष्य की कामना करती हूं।

No comments:

Post a Comment