HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Friday, 9 March 2018

खरगोन जिले के किसान राधेश्याम ने सोलर पंप से की गेहूँ और चने की सिंचाई

खरगोन जिले के किसान राधेश्याम ने सोलर पंप से की गेहूँ और चने की सिंचाई

     भोपाल : शुक्रवार, खरगोन जिले के ग्राम बमनाला क्षेत्र के किसान राधेश्याम प्रताप सिंह पटेल ने इस वर्ष रबी की फसल गेहूँ और चने की सिंचाई बिना बिजली खर्च किये की है। उन्होंने अपने खेत में इस वर्ष सोलर पंप से सिंचाई की है।
    किसान राधेश्याम का खेत ऐसी जगह पर है, जहाँ से बिजली लाइन नहीं गुजरी है। इस कमी की वजह से राधेश्याम को खेतों में लगी फसल में सिंचाई करने में असुविधा होती थी और उन्हें कृषि उत्पादन भी भरपूर नहीं मिल पाता था। इस संबंध में उन्होंने अपने क्षेत्र के किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के मैदानी अमले से चर्चा की। राधेश्याम को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की जानकारी दी गई। उन्होंने आगे बढ़कर अपना प्रकरण तैयार करवाया। जिले के अक्षय ऊर्जा अधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही कर 3 लाख 10 हजार रुपये लागत का 3 हॉर्स पावर का सोलर पंप उनके खेत में लगवाया। उनको सोलर पंप योजना में 90 प्रतिशत सब्सिडी भी मिली हैं। उन्हें सोलर पंप के लिए केवल 36 हजार 150 रुपये ही देना पड़े।
     किसान राधेश्याम के खेत में लगा सोलर पंप क्षेत्र के आसपास के किसानों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इन किसानों ने भी अपने खेतों में सोलर पंप लगाने का मन बनाया है। खरगोन जिले में 25 किसानों को मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ दिलवाया गया है।

No comments:

Post a Comment