HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 10 March 2018

जनसंपर्क विभाग धार द्वारा मीडिया संवाद कार्यशाला का आयोजन किया

जनसंपर्क विभाग धार द्वारा मीडिया संवाद कार्यशाला का आयोजन किया 

वरिष्ठ पत्रकार प्रवाल सक्सेना तथा  सुभाष श्रीवास्तव भोपाल मौजूद थे


 संजय शर्मा संपादक "हैलो -धार न्यूज़"
     धार-10 मार्च  धार जिले में तालाबों के गहरीकरण और जल संरक्षण के कार्यो में जन जागृति लाने तथा पानी के अपव्यय को रोकने के संबंध में जागरूकता हेतु मीडियाकर्मी सक्रिय सहयोग देगे। यहसंकल्प उन्होने आज यहाॅं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय जिला स्तरीय ‘‘मीडिया  कार्यशाला ’’ में लिया।  कार्यशाला  जल संरक्षण में मीडिया की भूमिका विषय पर आयोजित की गई।
      इस  कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में भोपाल से आए वरिष्ठ पत्रकार  प्रवाल सक्सेना तथा सुभाष श्रीवास्तव मौजूद थे। पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र कुमार,कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  आर.के. चौधरी , अपरकलेक्टर  डी.के.   नागेन्द्र,   नगरपालिका   मुख्य   नगरपालिका अधिकारी  डॉ .   मधु   सक्सेना   सहित   बड़ी   संख्या   में   जिले   के मीडियाकर्मी मौजूद थे। 

      कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता  प्रवाल सक्सेना ने कहा कि समाजहित के कार्यो में जनमत निर्माण के लिए मीडिया की अहम भूमिका है। उन्होने मीडियाकर्मियों का आव्हान किया कि वे अपनी लेखनी से सकारात्मक बदलाव के संवाहकबने। समाज के प्रति हमारी जवाबदारी है कि हम रचनात्मक कार्यो में बढ़-चढ़ कर सहयोग करे। उन्होने कहा कि आज आवष्यकताहै कि जल, जमीन, जंगल को बचाया जाए। सभी मीडियाकर्मी यह तय करे कि वे जल संरक्षण एवं जल अपव्यय को रोकने के एक-एक कामहाथ में ले। इस   तरह के समाजहित   के कार्य  करने से  आत्मसुखमिलता है।
       कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए  सुभाष श्रीवास्तव ने कहा कि जल है, तो जीवन है, जल को भविष्य के लिए बचाया जाना बेहद जरूरी है।  भू-जल  स्तर  तेजी से  नीचे  आना हम सबके   लिएचिंता का विषय है। जल का संबंध हर जीव से है। जीवों को बचाने के लिए पानी को बचाना भी जरूरी है। मीडिया कर्मियों का दायित्व होता है कि वे जल संरक्षण, पर्यावरण सुधार तथा जलके अपव्यय को रोकने के लिए समाज को जागरूक बनाए।कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार  ने कहा   कि   जल   संसाधनों   का   संतुलित   दोहन   होना   चाहिए। मीडियाकर्मी समाज  में  सकारात्मक  बदलाव  लाने  में अपना पूरा सहयोग करे। उन्होने कहा कि पानी के अपव्यय को रोका जानाचाहिए।
           जिला   पंचायत   के   मुख्य   कार्यपालन   अधिकारी  आर.के.चौधरी  ने जिले में जल संरक्षण के लिए किए जाने रहे कार्यो की जानकारी दी और इस  कार्य  में सक्रिय   सहयोग   देने  के   लिए मीडियाकर्मियों से अपील की। अपर   कलेक्टर   श्री   डी.के.   नागेन्द्र   ने  कार्यशाला  में बताया कि जिले में तालाबों के गहरीकरण, उनके जीर्णोद्वार,कुॅंए एवं बावड़ियों के जीर्णोद्वार के लिए अभियान चलायाजाएगा। उन्होने कहा कि इसके लिए कॅुंए, बावड़ियों औरतालाबों को सूचीबद्ध करने का काम किया जा रहा है। गहरीकरण एवं जीर्णोद्वार का कार्य शिघ्र ही शुरू किया जावेगा। इस कार्य में मीडियाकर्मियों ने सक्रिय सहयोग देने का संकल्प लिया। 
     कार्यक्रम का संचालन  प्रेम विजय पाटील ने किया। अंतमें जनसंपर्क अधिकारी इन्दौर श्री महिपाल अजय ने आभार व्यक्तकिया। अतिथियों का स्वागत जनसंपर्क कार्यालय धार के  सुशीलकुमार खरते एवं  कन्हैयालाल वास्केल ने किया।  कार्यशाला   में   विभिन्न   मीडियाकर्मियों  ने   भी   जलसंरक्षण, पर्यावरण सुधार, जल अपव्यय को रोकने आदि के संबंधमें अपने विचार व्यक्त किए।

No comments:

Post a Comment