HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday, 27 February 2018

परीक्षा के समय विद्यार्थियों को डॉक्टर कर्मा ने बताये सफलता के बहुमूल्य उपाय

परीक्षा के समय विद्यार्थियों को डॉक्टर कर्मा ने बताये सफलता  के बहुमूल्य उपाय

 धार पब्लिक स्कूल मे कार्यशाला  सम्पन्न

संजय शर्मा संपादक "हैलो -धार न्यूज़" 
      धार -  परीक्षा में विद्यार्थियों को निश्चित सफलता और परीक्षा फोबीया को दूर करने के लिए  और छात्रों  व पालकों के दबाव को दूर करने हेतु धार  पब्लिक स्कूल में निःशुल्क सेमिनार का आयोजन  सोमवार को किया गया।जिसमें बड़ी संख्या में  विद्यार्थियों  ने भाग लिया।इस अवसर पर पालकगण भी उपस्थित थे।
 परीक्षाओं के तनावपूर्ण समय मे मन मस्तिष्क को कैसे  चुस्त दुरुस्त रखे और विद्यार्थी अपने टॉपिक को जल्दी याद करके उसे अधिक समय तक याद रख सके विषय पर आयुर्वेद एवं पंचकर्म चिकित्सक डॉ दिनेश कर्मा ने बहुउपयोगी जानकारी दी ।उन्होंने वेद उपनिषद ,भगवत गीता,  सहित अनेक पुस्तकों  और फिल्मो का उदाहरण दे विद्यार्थियों को परीक्षाओं  में अच्छे नंबरों से पास होने और अपने व्यतित्व को  निखारने की बहुमूल्य सीख दी। डॉ कर्मा ने छोटी छोटी बातों को  रेखांकित करते हुए  विद्यार्थियों को संस्कृत के श्लोक--

काक चेष्टा , बको ध्यानं,स्वान निद्रा तथैव च । अल्पहारी, गृहत्यागी, विद्यार्थी पंच लक्षणं ।।
        के आधार पर विद्यार्थियों को किस तरह जीवन जीना चाहिए यह बताया।  उन्होंने कहा कि सफलता के लिए अभ्यास और वैराग्य दोनो आवश्यक है विद्यार्थियों को ज्ञानेद्रियों के साथ मन को कैसे एकाग्र चित कैसे रखें यह भी बताया। किस तरह याद करने के विषय  को नए  और  पूर्व में पढ़े गए विषय का पुनराभ्यास कर उस  विषय वस्तु को  टेंपरेरी मेमोरी से परमानेंट  मेमोरी में कैसे भेजा जाए इसको भी विस्तार से बताया गया।   उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास  ही सफलता की  मूल कुंजी है  आत्मविश्वास को  विद्यार्थी  कम न होने दे नकारात्मकता तो बिल्कुल ही पास ना आने दे उन्होंने पालकों से भी आग्रह किया कि वह परीक्षा के दिनों में बच्चों को अत्यधिक नंबर लाने के लिए दबाव ना बनाएं और उन्हें प्रोत्साहित कर आगे बढ़ने में मदद करें क्योंकि बच्चे हीरा होते हैं जिन्हें तराशना पालकों के साथ-साथ शिक्षकों का भी कार्य है, जिससे उन्हें बहुमूल्य बनाया जा सके।
       इस अवसर पर धार पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर  हेमेन्द्र सिंह पवार ने भी विद्यार्थियों को परीक्षा के समय किस तरह तैयारी करें इस संबंध विस्तार में बताया इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य थॉमस सेबेस्टियन और प्रबंधक यूएस ठाकुर भी उपस्थित थे ।
        कार्यशाला में विद्यार्थियों ने अपनी परीक्षा तैयारी संबंधी कठिनाइयों के संबंध में भी खुलकर  बताया  जिन का निदान  डॉक्टर कर्मा और श्री पवार ने किया। परीक्षा कि समय बहुमूल्य  टिप्स पाकर विद्यार्थी  और पालकगण  बहुत खुश हुए। 

No comments:

Post a Comment