HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 2 November 2022

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंन्तर्गत प्रोत्साहन राशि, लाड़ली लक्ष्मी वाटिका, लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोकार्पण कार्यक्रमों का आयोजन

 लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के अंन्तर्गत प्रोत्साहन राशि, लाड़ली लक्ष्मी वाटिका, लाड़ली लक्ष्मी पथ का लोकार्पण कार्यक्रमों का आयोजन

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश शासन की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है - सांसद  छतरसिंह दरबार

मुझे भी तीन बालिका होने पर बहुत गर्व है, बेटियां अपनी किस्मत खुद लेकर आती है - विधायक नीना वर्मा

संजय शर्मा संपादक
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

     धार।  02 नवम्बर  2022/  लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के तहत आज जिला मुख्यालय पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । सर्वप्रथम शांतिकुंज कॉलोनी में लाड़ली बेटियों के साथ विधायक श्रीमती नीना वर्मा, कलेक्टर डॉ पंकज जैन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी  के एल मीणा, नगर पालिका उपाध्यक्ष  कालीचरण सोनवानिया द्वारा पौधा रोपण किया गया एवं लाड़ली लक्ष्मी वाटिका का लोकार्पण किया गया।


      इसके बाद अतिथियों द्वारा उदयरंजन क्लब घोड़ा चौपाटी होते हुए भोज चिकित्सालय धार की ओर जानी वाली रोड का लाड़ली पथ नामकरण किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा कन्या पूजन से किया। इस अवसर पर लालबाग में आयोजित कार्यक्रम में सांसद  छतरसिंह दरबार द्वारा अपने उद्बोधन में कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश शासन की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। अब लाडली लक्ष्मी 2.0 के बाद बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिये भी शासन द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। लाड़ली लक्ष्मी योजना से माता-पिता को बालिकाओं की शिक्षा और शादी की फिक्र करने की आवश्यकता नहीं रही। प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि कोई भी गरीब व्यक्ति निशुल्क इलाज से वंचित ना रहे । इसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि लोगों को आगे आकर इन योजनाओं का लाभ ले।


  विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा कि बेटियो के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक परिवर्तन आया है तथा शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत् बेटियों को पढ़ने-बढ़ने के अवसरों को और विस्तृत किया गया है। उन्होंने कहा कि मुझे भी तीन बालिका होने पर बहुत गर्व है, बेटियां अपनी किस्मत खुद लेकर आती है उसके आने के बाद हर घर में जीवन में खुशहाली आती है।


       लाडली लक्ष्मी उत्सव के तहत मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा रवीन्द्र भवन भोपाल में आयोजित कार्यक्रम का लाईव टेलीकास्ट प्रसारित किया गया । कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा लाडली बालिकाओं को लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम में कु परिधी एवं कु लक्ष्या पांडे द्वारा सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया गया । 


       मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के तहत लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का लॉन्च किया जा रहा है, इसके तहत लाडलियों को उच्च शिक्षा के लिये पहली बार प्रोत्साहन राशि दी जा रही है, जो ग्रेजुएशन एवं वोकेशन कोर्स के लिये 25 हजार रूपए की राशि है । समाज में बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच उत्पन्न करने, बालिकाओं की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने, बाल विवाह की रोकथाम, परिवार नियोजन को प्रोत्साहित किये जाने हेतु लाड़ली लक्ष्मी योजना वर्ष 2007 से आरंभ की गई है । इसके तहत राज्य शासन द्वारा पात्र बालिकाओं को एक लाख 18 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इसके तहत कक्षा 6 में प्रवेश पर 2 हजार, कक्षा 9 में प्रवेश पर 4 हजार, कक्षा 11 में प्रवेश पर 6 हजार, कक्षा 12 में प्रवेश पर 6 हजार तथा बालिका के कक्षा 12 उत्तीर्ण करने के साथ उसका विवाह 18 वर्ष होने के पश्चात होने पर बालिका के 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एक लाख रूपये की सहायता राशि प्रदान की जायेगी ।


    कार्यक्रम में भाजपा जिला उपाध्यक्ष विश्वास पांडे ,पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती ममता जोशी ,महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष श्रीमती कुसुम सौलंकी, बाल कल्याण समिति के सदस्य डॉ दीपेंद्र शर्मा ,पंकज जैन ,राकेश दुर्गेश्वर ,पार्षद मनीष प्रधान  , विभाग के अधिकारी, कर्मचारी ,आंगनवाडी पर्यवेक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता व आम नागरिक उपस्थित रहे।



No comments:

Post a Comment