HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 12 July 2022

धार जिले में अग्निपथ योजना के तहत अपेक्षित समन्वय बैठक का आयोजन किया गया

 धार जिले में अग्निपथ योजना के तहत अपेक्षित समन्वय बैठक का आयोजन किया गया

बैठक में डायरेक्टर (आर्मी भर्ती) कर्नल बलजीत सिंह ने रैली की रूपरेखा के प्रजेंनटेशन के साथ ही ज़िला प्रशासन से इस सम्बंध में अपनी अपेक्षाएँ बताई

संजय शर्मा संपादक
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

       धार- कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में धार जिले में अग्निपथ योजना के तहत रिक्रूटिंग रैली 2022-23 हेतु प्रस्तावित अवधि एक से 10 सितम्बर में आयोजन के सम्बंध में अपेक्षित समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में डायरेक्टर (आर्मी भर्ती) कर्नल बलजीत सिंह ने रैली की रूपरेखा के प्रजेंनटेशन के साथ ही ज़िला प्रशासन से इस सम्बंध में अपनी अपेक्षाएँ बताई। कलेक्टर डॉ पंकज जैन बोले कि धार ज़िले के लिए इस रैली का आयोजन ज़िला मुख्यालय पर होना गर्व का विषय है। रैली का आयोजन स्थानीय पीजी कालेज  और भारतीय खेल प्राधिकरण परिसर में होगा। कलेक्टर ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से मैदान की प्रॉपर व्यवस्था के साथ ही बिजली पानी अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था पर चर्चा कर ज़रूरी निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा आवागमन हेतु साधन मेडिकल ज़रूरतें और आवश्यक तकनीकी सहयोग के भी निर्देश दिए।

अग्निपथ योजना में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बोनस अंक का प्रावधान


     कर्नल बलजीत सिंह ने बताया कि केंद्र शासन की योजना अग्निपथ के अंतर्गत भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पहले की भांति इस बार भी उनकी योग्यता के आधार पर बोनस अंकों का प्रावधान किया जाएगा।

     जिस प्रकार पहले सेना भर्ती में सैनिकों को उनकी शैक्षणिक एवं तकनीकी योग्यता के आधार पर बोनस अंक दिए जाते थे, वही प्रावधान इस वर्ष आयोजित केंद्र शासन की अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती रैली में भी भाग लेने वाले उम्मीदवारों को दिया जाएगा। इसके अंतर्गत सेवारत सैनिक के पुत्र, सेवानिवृत्त सैनिकों के पुत्र, युद्ध विधवा के पुत्र एवं सेवानिवृत्त सैनिकों की विधवा के पुत्र को अग्निवीर रैली में भाग लेने पर उनके ट्रेड के अनुसार 20 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे। इसके साथ ही एनसीसी "ए"  प्रमाण पत्र परीक्षा पास एनसीसी कैडेट्स को 5अंक, "बी" प्रमाण पत्र परीक्षा पास कैडेट्स को 10अंक, "सी" प्रमाण पत्र परीक्षा पास कैडेट्स को 15अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे। इसके साथ ही यदि कोई उम्मीदवार एनसीसी "सी" प्रमाण पत्र परीक्षा उत्तीर्ण है,तथा किसी कैडेट्स ने गणतंत्र दिवस परेड नई दिल्ली में अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है तो उसे  जी डी तथा ट्रेडमैन भर्ती के समय लिखित परीक्षा से छूट दी जाएगी।जिस उम्मीदवार ने "ओ" लेवल आई टी कोर्स का NIELIT एन आई ई एल आई टी सर्टिफिकेट प्राप्त किया है तथा एन आई ई एल आई टी द्वारा जारी किया गया उच्च स्तर का आईटी कोर्स सर्टिफिकेट जैसे "ए","बी" या "सी" स्तर  सर्टिफिकेट प्राप्त है तो ऐसे उम्मीदवारों को 15 अंक बोनस के रूप में प्रदान किए जाएंगे। इसी प्रकार आधारभूत शैक्षणिक योग्यता के अतिरिक्त आई टी आई कोर्स कौशल योग्यता के लिए 1 वर्षीय आईटीआई कोर्स हेतु 30 अंक 2 वर्षीय आईटीआई कोर्स हेतु 40 अंक तथा आई टी आई डिप्लोमा प्राप्त होने पर 50 अंक टेक्निकल भर्ती में बोनस अंक के रूप में प्रदान किए जाएंगे।इसके साथ ही जिन उम्मीदवारों के भारी ड्राइविंग लाइसेंस है,उनको भर्ती के समय प्राथमिकता दी जाएगी।यदि आठवी पास व्यक्ति ट्रेड मेन के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत कर रहा है तो उस व्यक्ति को अपनी अंक सूची जिला शिक्षा अधिकारी से सत्यापित करवाकर भर्ती रैली के समय प्रस्तुत करना चाहिए,अन्यथा उसका आवेदन निरस्त हो जायेगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाने वाले सभी उम्मीदवार अपने सही अंकसूची ,प्रमाण पत्र भर्ती रैली के समय प्रस्तुत करें,जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना  नहीं करना पड़े। उन्होंने उम्मीदवारों से अपील की उम्मीदवार बिचौलियों के संपर्क में ना रहे ,क्योंकि सेना द्वारा भर्ती रैली पूरी पारदर्शिता के साथ निशुल्क एवं कंप्यूटर आधारित पद्धति से आयोजित की जाती है। इसमें किसी भी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप नहीं रहेगा।उम्मीदवारों को बिचौलियों से बचना चाहिए।


No comments:

Post a Comment