HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 1 December 2021

एड्स दिवस के असवर पर राजा भोज चिकित्सालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

एड्स दिवस के असवर पर राजा भोज चिकित्सालय  में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

         धार - राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार तथा प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष अखिलेश जोशी  एवं सचिव श्रीमती एस.विनीता, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, धार के मागदर्शन में बुधवार को एड्स दिवस के असवर पर राजा भोज चिकित्सालय  में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 

           शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी  मुकेश कौशल द्वारा बताया गया कि भारत के संविधान अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को मौलिक अधिकार प्राप्त है। कोई भी व्यक्ति को बिना किसी युक्ति युक्त कारण के उसके संवैधानिक अधिकार से वंछित नहीं किया जा सकता है। इसी तारतम्य में यदि दुर्भाग्यवश कोई व्यक्ति एच.आई.व्ही पॉजीटिव हो जाता है तो मात्र इस आधार पर उस व्यक्ति के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव, कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित, नौकरी से निकाला जाना आदि नहीं किया जा सकता है। यह बीमारी छुआछूत, संपर्क आदि से संक्रमित नहीं होती है। एड्स से पीडित व्यक्ति को समाज में आम लोगों की तरह सम्मानपूर्वक रहने का हक एवं अधिकार प्राप्त है। ऐसे व्यक्ति के प्रति सच्ची हमदर्दी उसकी देखभाल और सहानुभूति पूर्वक व्यवहार करने की आवश्यकता है, ताकि पीड़ित व्यक्ति का आत्मबल व हिम्मत बढ़ाकर, उसकी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर एड्स की बिमारी से मुकाबला करने की शक्ति विकसित हो सके।


         डॉ. संजय जोशी मोडिकल ऑफिसर एवं नोडल अधिकारी एड्स कार्यक्रम ने बताया है कि एड्स की बिमारी का मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध बनाना है। जिसके कारण एड्स की बिमारी होने की संभावना रहती हैं। इसलिए असुरक्षित यौन संबंधों से बचाव करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त एच.आई.व्ही संक्रमित रक्त चढ़ाने से और एच.आई.व्ही. संक्रमित इंजेक्षन का उपयोग करने से तथा एच.आई.व्ही. संक्रमित मां की गर्भावस्था में या प्रसव के दौरान भी एच.आई.व्ही. एड्स की बिमारी हो सकती है। इसलिए उक्त परिस्थितियों के आने पर अतिरिक्त सावधानी की आवष्यकता है। एच.आई.व्ही. एड्स से पीड़ित कोई भी व्यक्ति अपना ईलाज कराने के लिए शासकीय जिला चिकित्सालय में संपर्क करके परामर्श ले सकते हैं।

     कार्यक्रम में मोडिकल ऑफिसर एवं नोडल अधिकारी एड्स, डॉ. संजय जोशी, नर्सिग स्टॉफ, नर्सिग छात्र-छात्राए एवं आम जन उपस्थित रहें।


 

No comments:

Post a Comment