HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 15 September 2021

विधायक व कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल में डेंगू पर प्रहार अभियान का शुभारंभ

 विधायक व कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल में  डेंगू पर प्रहार   अभियान का शुभारंभ

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

                  धार - विधायक नीना वर्मा तथा कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने जिला अस्पताल में ‘‘डेंगू पर प्रहार’’ अभियान की शुरुआत की। साथ ही कलेक्टर फॉगिंग मशीन चला कर अभियान का हिस्सा बने। विधायक और कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर डेंगू से बचाव की समझाइए हेतु बने रथ को रवाना किया, जो कि नगर के विभिन्न क्षेत्रों में जन जागरूकता फैलाएगा। इस दौरान उन्होने अस्पताल परिसर का अवलोकन भी किया तथा आस-पास के दुकान वालो से चर्चा कर उन्हे अपने दुकान में साफ-सफाई रखने के लिए कहा जिससे की लार्वा न पनप सके।

           विधायक श्रीमती वर्मा ने कहा कि यह सरकार के द्वारा डेंगू के लिए अव्हेरनेस की शुरूवात है। जनता को स्वयं इस अभियान में भागीदार होना होगा। वे लोग जो अपने आसपास पानी जमा होने देते है जो दुकानदार सफाई नहीं करते है। उन्हे अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। उन्हे अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। जिस तरह कोरोना काल में जनता ने सहयोग किया था वैसे ही इस अभियान में भी अपना सहयोग प्रदान करें। यह बीमारी मच्छर के कारण होती है। हमे पानी को जमा नहीं होने देना है। सभी जगह बेहतर साफ-सफाई रखे जिससे ये मच्छर पनप न सकें। 


         कलेक्टर डाॅ जैन ने कहा कि बारिश में मौसमी बिमारियाॅ होती है।डेंगू से बचाव के लिए यह एक जन अभियान आरंभ किया जा रहा है। जहाॅ पानी जमा है वहां साफ-सफाई भी कराई जा रही है। यह अभियान जब तक बिमारियों पर कन्ट्रोल न हो तब तक चलाएगे। हमने एक माॅनीटरिंग सिस्टम बनाया जिसमें प्रायवेट अस्पताल, लेब अपने यहाॅ आने वाले केस की जानकारी देते रहेगे। जिससे हम पांइट-टू -पाइंट हाॅट स्पोट माॅंनीटरिंग कर फोकस कर फाॅगिंग का कार्य करेगे। 

             ज्ञात हो कि वर्षा ऋतु प्रारंभ होने के उपरांत वेक्टर जनित रोगों यथा मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया इत्यादी के नियंत्रण एवं संक्रमण से बचाव हेतु जन जागरूकता एवं आम नागरिकों में रोगो से बचाव के लिए जन जागृति लाने के लिए ‘‘डेंगू पर प्रहार’’ अभियान चलाया जा रहा है।

        इस अवसर अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जितेन्द्र चौधरी, जिला मलेरिया अधिकारी धमेन्द्र जैन, नगर पालिका, स्वास्थ्य विभाग, आयुष


विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment