HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 24 August 2021

फसल बीमा योजना में कही भी कोई लापरवाही न हो -कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

 फसल बीमा योजना में कही भी कोई लापरवाही न हो -कलेक्टर आलोक कुमार सिंह

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

                धार-   प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत जिला स्तरीय  क्रियान्वयन समिति की बैठक कलेक्टर आलोक कुमार ने कलेक्टेªट सभाकक्ष में ली। उन्होने कहा कि फसल बीमा योजना में कही भी कोई लापरवाही न हो। बैंक सुनिश्चित करें कि वे अपना डाटा समय पर अपडेट कर पोर्टल पर दर्ज करें। जिससे किसान को परेशानी का सामना न करना पडे। डीडीए यह सुनिश्चित करें कि किसानों की बीमा की राशि समय पर जमा हो। 

              बैठक में बताया गया कि संबंधित बैंको द्वारा शासन अनुसार निर्धारित 24 अगस्त के पूर्व समय पर चालान जनरेट करने के निर्देश दिये गये। चालान जनरेट के पश्चात् जिन कृषको की इन्ट्री फसल बीमा पोर्टल पर की जाना है । उन्हे 31 अगस्त के पूर्व तक शतप्रतिशत् पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं। कृषको की व्यक्तिगत जानकारी बैंको द्वारा पोर्टल पर सही इन्ट्री करने के निर्देश दिये गये है । समय पर कृषक से काटी गई प्रिमियम राशि बीमा कंपनी को समय पर पहुंच जाए।

                उन्होने  उप संचालक कृषि को  निर्देश दिए कि समय पर बैंको के माध्यम से चालान जनरेट कराये जाने एवं साथ ही चालान जनरेट एवं पोर्टल इन्ट्री संबंधी किसी प्रकार स्थिति निर्मित न हो इसके लिये ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को प्रत्येक बैंक शाखाओं में ड्यूटी लगाए। जिले में हल्का स्तर पर अधिसूचित फसल सोयाबीन, मक्का, बाजरा, तहसील स्तर पर कपास, ज्वार तथा जिला स्तर पर उड़द, मूंग फसल है। बैठक में बताया गया कि जिले में गठित समिति द्वारा निर्धारित स्केल ऑफ फाइनेंश के आधार पर खरीफ मौसम में सभी अनाज, दलहन, तिलहन फसलो हेतु बीमित राशि का अधिकतम 2 प्रतिशत तथा कपास फसल हेतु अधिकतम 5 प्रतिशत प्रीमियम राशि कृषको से ली गई एवं शेष प्रिमियम राशि शासन द्वारा देय होकर किसानो का फसल बीमा कराया गया है।


          इस अवसर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ट, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment