HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Thursday 22 July 2021

राष्ट्रीय स्तर पर चमका मध्यप्रदेश का चित्रकार दिव्यांग आयुष पैरों से बनाई पेंटिंग, जीता पहला स्थान, सदी के महानायक बिग-बी भी हैं इनके दीवाने

 राष्ट्रीय स्तर पर चमका मध्यप्रदेश का चित्रकार दिव्यांग आयुष पैरों से बनाई पेंटिंग, जीता पहला स्थान, सदी के महानायक बिग-बी भी हैं इनके दीवाने

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई पूर्व मंत्री सहित पुलिस विभाग के बड़े अधिकारी मिल चुके हैं दिव्यांग आयुष कुंडल से 

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका/ हैलो धार न्यूज़ पोर्टल

         इंदौर / बड़वाह-  खरगोन जिले के बड़वाह नगर के रहने वाले चित्रकार दिव्यांग आयुष कुंडल ऐसी बीमारी से ग्रस्त है कि उनके एक पैर के अलावा शरीर का कोई हिस्सा काम नहीं करता है. लेकिन आयुष ने फिर भी अपनी कमजोरियों को हावी नहीं होने दिया. उसी एक पैर को ताकत बना, उससे ही पेंटिंग करना शुरू किया. वह पैरों से ही मोबाइल चलाकर सोशल मीडिया के माध्यम से देश विदेश तक के लोगों से जुड़े. यहां तक कि उससे फिल्मी दुनिया के महानायक भी जुड़े ओर उनसे मिलने की इच्छा जताकर  फ़रवरी 2020 को उनके मुंबई में जलसा निवास पर मिलकर उनकी बनाई पेंटिंग भी भेंट की.


जीता प्रथम पुरुस्कार

      अपनी प्रतिभा के कारण आयुष कुंडल ने हाल ही में 19 जुलाई 2021 को सोशल मीडिया पर नेशनल वोला आर्ट स्कैप चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रथम स्थान हासिल किया है. गोवा में वोला आर्ट स्कैप द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में ऑनलाइन भाग लिया था. इस प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों के करीब एक हजार से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था. इसमें एक मात्र आयुष कुंडल ही दिव्यांग था, शेष सभी प्रतिभागी सामान्य थे. ऐसी परिस्थिति में भी आयुष कुंडल ने भगवान राधे कृष्ण की अभिभूत करने वाली ऐसी पेंटिंग बनाई की उसे देशभर से सबसे अधिक लाइक मिले और वह प्रथम रहें.


इंटरनेशनल स्पर्धा भी जीती

         आयुष की मम्मी सरोज कुण्डल कहती है कि इसके पूर्व गत वर्ष आयुष ने इंटरनेशनल स्पर्धा भी जीती है. आयुष की मम्मी बताती है अमेरिका के प्रवीण देसाई आयुष से मोबाईल से जुड़े है. उन्होंने इंटरनेशनल स्पर्धा का बताकर आयुष को भाग दिलाया और आयुष उसमे प्रथम रहा. जिसमें अनेक देशों के कलाकारों ने भाग लिया था.


सदी के महानायक से मिली तारीफ



          आयुष ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की पेंटिंग पैरों से बनाकर अपने परिजनों के साथ मुंबई स्थित उनके बंगले पर उन्हें भेंट की थी. अमिताभ बच्चन उनकी कला को देख कर अभिभूत हो गए थे. अमिताभ की डॉन, कौन बनेगा करोड़पति, आदि पेंटिंग के साथ उस समय जो फिल्म अमिताभ बना रहे थे गुलाबो सीताबो की पेंटिंग उन्हें भेट की. उन्हें देख अमिताभ ने पेंटिंगों को अपने घर मे लगाने की बात करते हुए उनके जज्बे कला की मुक्त कंठ से सराहना की थी. बच्चन ने उन्हें आशीष देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की.


सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से ग्रस्त

       खरगोन के बड़वाह निवासी आयुष कुंडल सेरेब्रल पाल्सी बीमारी से ग्रस्त हैं. उनकी रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से कमजोर है. वे पैरों पर खड़े नहीं हो सकते हैं और न ही बोल सकते हैं. हालांकि पैर से वे काम कर सकते हैं. आयुष पूरी तरह से दूसरों पर आश्रित हैं. इसलिए उनकी देखभाल उनकी मां सरोज कुंडल करती हैं.आयुष के परिवार में माता पिता के साथ सेवानिवृत शिक्षक दादा जी और आयुषकी एक बड़ी एक छोटी बहन है। 




No comments:

Post a Comment