HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 16 February 2021

एक वस्त्र में कराए हिंदुस्तान के दिल की समृद्धि के दर्शन

  एक वस्त्र में कराए हिंदुस्तान के दिल की समृद्धि के दर्शन

 शिल्पकार मोहम्मद नासिर छिपा ने बाटिक प्रिंट में बड़ी खूबसूरती से उकेरा

कलेक्टर और जिला पंचायत के सीईओ ने भी प्रशिक्षण केंद्र पहुंचकर नासिर की कला को सराहा और उनकी कला को अद्भुत बताया

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

         धार / मांडू - मध्यप्रदेश के सभी प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थलों को अपनी कलाकारी के माध्यम से शिल्पकार मोहम्मद नासिर छिपा ने बाटिक प्रिंट में बड़ी खूबसूरती से उकेरा है। इस अद्भुत शिल्पकला कला को यहां जिसने भी देखा हतप्रभ रह गया। मोम से वस्त्र पर ब्रश और छापों के माध्यम से लगभग दो महीने से भी ज्यादा समय में तैयार किया गया वस्त्र यहां आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस एक ही वस्त्र में मप्र के धार्मिक, ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक और वास्तुकला से परिपूर्ण स्थलों की समृद्धि के दर्शन होते हैं।

        इन दिनों मांडू में कलाकार गुरुदत्त कांटे के साथ बाटिक प्रिंट का प्रशिक्षण देने कलाकार मोहम्मद नासिर छिपा यहां आए हुए हैं। कलेक्टर आलोक सिंह और जिला पंचायत के सीईओ आशीष वशिष्ठ ने भी प्रशिक्षण केंद्र पहुंचकर नासिर की कला को सराहा और उनकी कला को अद्भुत बताया।

इंदौर का राजवाड़ा, उज्जैन के महाकाल मंदिर जैसे स्थान

          मोहम्मद नासिर छिपा ने बताया कि बाटिक प्रिंट में मोम का उपयोग होता है। मोम के उपयोग के साथ इंडिगो नेपटान और वेट जैसे छह कलरों से यह आकर्षण तैयार किया है। कुछ नया करने की ललक थी। कला को लेकर नए प्रयोग करना उन्हें अच्छा लगता है। मोहम्मद नासिर ने बाटिक प्रिंट के माध्यम से एक ही वस्त्र में उज्जैन के महाकाल, मांडू का जहाज महल, भीमबेटका की गुफाएं, भोपाल की जामा मस्जिद, ग्वालियर का किला, खजुराहो के मंदिर, महेश्वर का किला, सांची के स्तूप और इंदौर का राजवाड़ा को चित्र के माध्यम से खूबसूरती से तैयार किया है।

प्रदेश की धरोहर बुक की तैयारी

     वस्त्र के साथ इस पूरी विधा को बाटिक प्रिंट द्वारा तैयार अलग-अलग चित्रों की एक बड़ी बुक नासिर ने पर्यटन मंत्रालय को सौंपी है। जिसे मध्यप्रदेश धरोहर का नाम मिला है। उनके इस प्रयास को प्रदेश सरकार ने भी सराहा। शिल्पकार मोहम्मद नासिर को उनकी शिल्पकारी के लिए बाटिक प्रिंट में राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें 2020 में मिलना था, लेकिन कोरोना काल के चलते समारोह को आगे बढ़ाया गया। वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भी उन्हें इस उपलब्धि को लेकर पत्र प्राप्त हो चुका है। जल्द ही उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा जाएगा। शिल्पकार मोहम्मद नासिर की पत्नी समरीन नाज भी शिल्पकला में सिद्धहस्त हैं। उन्हें 2017 में विश्वकर्मा पुरस्कार मध्यप्रदेश शासन ने दिया है।


क्या है बाटिक प्रिंट

    बाटिक प्रिंट इंडोनेशिया की प्रमुख शिल्पकला है। भारत में कोलकाता और प्रदेश में भैरवगढ़ में इस कला के वस्त्र तैयार किए जाते हैं। अब यह कला हिंदुस्तान के अन्य शहरों में भी देखने को मिल रही है। मांडू की आदिवासी युवतियां भी बाटिक प्रिंट का प्रशिक्षण इन दिनों यहां ले रही हैं।


No comments:

Post a Comment