HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday, 13 February 2021

तीन दिवसीय मांडू उत्सव का शुभारंभ, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

 अगला मांडू उत्सव और अधिक भव्य होगा- पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर

टूरिस्ट होम स्टे कर आम ग्रामीण जीवन को बेहतर पहचान पाएंगे- कैबिनेट मंत्री राजवर्धन सिंह  दत्तीगांव

तीन दिवसीय मांडू उत्सव का शुभारंभ, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुआ आयोजन 

पर्यटकों के लिए खुला डायनों एडवेंचर पार्क एवं फॉसिल्स म्यूजियम,हस्तकला देखकर प्रसन्न हुई पर्यटन मंत्री

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

                   धार -  प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म विभाग मंत्री सुश्री उषा ठाकुर  तथा औद्योगिक नीति निवेश एवं प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह  दत्तीगांव ने शनिवार को मांडू में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय मांडू उत्सव का विधिवत द्वीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। शुभारंभ के पश्चात यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। साथ ही कबीर कैफे बेंड की प्रस्तुति भी आयोजित हुई।


                 कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा कि विभाग ने कोविड के दौर में प्रासरत है की परम्पराओ में कोई व्यवधान न आए । इस बार मांडू उत्सव को छोटा स्वरूप दिया है। कोविड काल मे भी विभाग द्वारा क्रांतिकारियों के चित्रों को लेकर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें 3 हजार 500 लोगों ने भाग लेकर प्रसन्नता व्यक्त की। भारत की पावन भूमि में कोई कष्ट नही दे सकता। मांडू को परमार कालीन राजाओ ने बसाया है। विंध्याचल की सुंदर वादियों में मांडू बना है। पर्यटन तो भारतीयों को मूल स्वभाव है। पर्यटन भारत मे सदैव  महत्वपूर्ण रहा है, विभाग नित नए नवाचार किये जा रहा है। उन्होंने कहा कि मांडू कैसा हो? उसका स्वरूप कैसा हो ? उसका सुझाव विभाग को लिखकर भेजे। आज हमने साहित्यकार व मिशाबन्दी के नाम से पौधरोपण किया। एक पौधा 10 डिग्री तापमान कम करता है। हम सभी को पर्यावरण को बेहतर रखना है। जिससे डग डग रोटी, पग पग नीर की कहावत को हम सफल कर पाए। उन्होंने आस्वस्त किया कि अगला मांडू उत्सव अपने चरम आकर से आपको मिलेगा। 


                 कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री  श्री दत्तीगांव ने कहा कि आज का अवसर बहुत ही खास है। हमारी संस्कृति, धरोहर को सहेजने का प्रयास सरकार व विभाग कर रहा है। आस पास की धरोहर बाज बहादुर व रानी रूपमती की गाथाओ से भरी हुई है। यहां की टूरिज्म की संभावना बहुत है। विभाग ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दे रहा है। टूरिस्ट होम स्टे होकर आम ग्रामीण जीवन को बेहतर पहचान पाएंगे। इसके पहले राजस्थान में ऐसे प्रयास किए जा चुके है। यहां भी हम वैसी सुविधाए देने के प्रयास करेंगे। हम प्रयास करेंगे की यहां कि प्रतिभाओ को 12 माह रोजगार पाने का अवसर मिले।


                स्वागत उद्बोधन पर्यटन निगम की अतिरिक्त एमडी सोनिया मीणा ने दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल ,भाजपा  जिला अध्यक्ष राजीव यादव ,प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिसोदिया,स्थानीय विधायक पाचीलाल मेढ़ा,  सहित जनप्रतिनिधि गण, कलेक्टर आलोक कुमार सिंह,एसपी आदित्य प्रताप सिंह भी मौजूद थे।


हस्तकला देखकर प्रसन्न हुई पर्यटन मंत्री

            "खोजने में खो जाओ" थीम से शनिवार को मांडू फेस्टिवल शुरू हुआ. मांडव उत्सव में पहुंची प्रदेश की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने जब यहां हस्तकला के कई नमूने देखें तो वह प्रसन्न हो गई हो उठी. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे जिससे कलाकारों का सम्मान हो सके और उन्हें उनकी कलाकृतियों और उनके श्रम को पर्याप्त स्थान मिल सके. बता दें कि मांडव उत्सव में हस्त कला से संबंधित लकड़ी कपड़ा खाद्य पदार्थ आदि की विभिन्न प्रकार की हस्त कलाएं भी प्रदर्शित की जा रही है. इनमें बात प्रिंट और महेश्वरी को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है. मंत्री के उद्बोधन से  जिले के  हस्तकला  उद्योग से जुड़े कई स्व सहायता समूह लाभान्वित हो सकेंगे. 


शुभारंभ के साथ ही पर्यटकों के लिए खुला डायनों एडवेंचर पार्क एवं फॉसिल्स म्यूजियम 

              मांडू में नवनिर्मित डायनों एडवेंचर पार्क एवं फॉसिल्स म्यूजियम का शुभारंभ तथा 59 लाख की लागत से बने एस्ट्रो पार्क भवन निर्माण का भूमिपूजन शनिवार को पर्यटन, संस्कृति एवं आध्यात्म विभाग मंत्री उषा ठाकुर ने किया।  शुभारंभ के साथ ही यह पार्क पर्यटकों के लिए खुल चुका है। आप यहां पर्यटक अपने परिवार व ईष्ट मित्रों के साथ आकर यहां के एडवेंचर्स का लुफ्त उठा सकते है।


               डायनासोर पार्क देश का पहला आधुनिक फॉसिल्स पार्क है। यहां पर डायनासोर के रहन- सहन, खानपान और उनके जीवन से जुड़ी जानकारी जानने के साथ ही पार्क में रखे डायनासोर के 24 अंडे और अन्य फॉसिल्स देखने को मिलेंगे। यहां फॉसिल पार्क में डायनासोर के अंडे और बड़े पत्थर रखे है। बड़े पत्थर को बाजना पत्थर भी कहा जाता है। इसके साथ ही मंत्री सुश्री ठाकुर ने यहां 59 लाख की लागत से बने एस्ट्रो पार्क भवन निर्माण का भूमिपूजन भी किया।


No comments:

Post a Comment