HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 21 October 2020

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक कुमार सिंह ने बदनावर विधानसभा उप चुनाव के लिए नियुक्त मतदान कर्मियों के द्वितीय प्रशिक्षण का अवलोकन किया

 कलेक्टर  एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  आलोक कुमार सिंह ने बदनावर विधानसभा उप चुनाव के लिए नियुक्त मतदान कर्मियों के द्वितीय प्रशिक्षण का अवलोकन किया

संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

              धार - कलेक्टर  एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  आलोक कुमार सिंह ने आज जिला मुख्यालय पर स्थित प्रशिक्षण केन्द्रों पर जिले के बदनावर विधानसभा उप चुनाव 2020 के लिए नियुक्त मतदान कर्मियों के द्वितीय प्रशिक्षण का अवलोकन किया।


             श्री सिंह ने इस दौरान मतदानकर्मियों के दलों को सम्बोधित करते हुए निर्देश दिए है कि वे इस प्रशिक्षण को गंभीरता से ले और 3 नवम्बर को होने वाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण सम्पन्न कराएं। यह तभी संभव हो, जब मतदान दल प्रशिक्षण लगन एवं  जिम्मेदारीपूर्वक प्राप्त करेंगे। श्री सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशो का कड़ाई से पालन करे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जावें। श्री सिंह ने कहा कि मतदान सामग्री का वितरण बदनावर में स्थित शासकीय महाविद्यालय में किया जावेंगा और मतदान सामग्री जिला मुख्यालय पर स्थित पोलीटेक्निक कॉलेज में जमा की जावेगी।


                     श्री सिंह ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर मॉकपोल प्रातः 5.30 बजे प्रारम्भ होगा और मतदान सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक चलेगा। मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छाया, पानी, विद्युत, साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था तथा मतदान दलों के ठहरने, भोजन की उचित व्यवस्था की गई है। मतदान दल अपने दायित्व का अच्छी तरह से निवर्हन करें। श्री सिंह ने विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों में पहुॅचकर मतदान दलों से मतदान की प्रक्रिया की बारिकी से जानकारी प्राप्त की और मतदानकर्मियों के दलों द्वारा मतदान प्रक्रिया की सही जानकारी नहीं देने पर नाराजगी जाहिर की तथा मास्टर ट्रेनरों को निर्देश दिए है कि यह निर्वाचन से पहले अंतिम चरण का प्रशिक्षण है। इसलिए मतदान दलों को निर्वाचन की नियमों और निर्देशों सहित सम्पूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करे। प्रयास यह किया जाएं कि मतदान दल को निर्वाचन प्रक्रिया की अच्छी तरह से जानकारी हो, ताकि निर्वाचन के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।


                    श्री सिंह ने मॉकपोल तथा मतदान के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की विस्तार से जानकारी दी और निर्वाचन का कार्य शांतिपूर्ण तथा निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराने मतदान दलों से आव्हान किया। श्री सिंह ने कहा कि कोविड-19  के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान दलों और मतदाताओं के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा गया है। इसलिए चिंता करने की जरूरत नही है। मतदान दल अपने दायित्व का बेहतर ढ़ंग से निवर्हन करे।

                     श्री सिंह ने कहा कि मतदान के एक दिन पहले मतदान केन्द्र का सेनेटाईजेशन करने, मतदान केन्द्र के प्रवेश पर थर्मल स्केनर से तापमान मापने तथा मतदान केन्द्र प्रवेश स्थल पर निर्वाचकों की थर्मल जॉंच की पुख्ता व्यवस्था की गई है। 


                 इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं मेनपावर मेनेजमेंट  संतोष वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुक्षी  विवेक सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धार  सत्यनारायण दर्रो, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनावर सुश्री दिव्या पटेल, तहसीलदार  भास्कर गाचले, मास्टर ट्रेनर्स डा. बी.डी. श्रीवास्तव, प्रो. गजेन्द्र उज्जैनकर सहित अन्य मास्टर ट्रेनर व अधिकारी उपस्थित थे। 




No comments:

Post a Comment