HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Tuesday 8 September 2020

कोरोना महामारी की आड़ में महत्वपूर्ण परियोजना इन्दौर दाहोद रेल प्रोजेक्ट को बन्द कर आदिवासियों के साथ विष्वासघात - धार रेल लाओ महासमिति

  कोरोना महामारी की आड़  में महत्वपूर्ण परियोजना इन्दौर दाहोद रेल प्रोजेक्ट को बन्द कर आदिवासियों के साथ विष्वासघात -  धार रेल लाओ महासमिति

 संजय शर्मा संपादक 

हैलो धार पत्रिका 

             धार - इन्दौर दाहोद , छोटा उदयपुर धार रेल लाओ महासमिति द्वारा प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी व रेलमंत्री  पियुष गोयल के नाम का ज्ञापन धार कलेक्टर  आलोकसिंह  को दो ज्ञापन सौपे। ज्ञापन देते समय केन्द्रीय अध्यक्ष पवन जैन गंगवाल , कमल हारोड, हुकम कासलीवाल, प्रवीण टांक, शांतिलाल  शर्मा, अनुपम जैन, इन्दर सिंह ठाकुर, संतोष सोंलकी, पारस जैन.आदि उपस्थित थे।

  


               ज्ञापन में लिखा है कि इन्दौर, दाहोद एवं छोटा उदयपुर धार दो रेल परियोजना जो मध्यप्रदेष एवं गुजरात राज्य के लाखो आदिवासियों व किसाानो को आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बनाने वाली है। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र जी मोदी ने कार्य प्रारंभ करवाया था, साथ ही आष्वस्त किया था कि किसी भी किमत पर यह प्रोजेक्ट पुरा किया जाएगा।  जिसे केन्द्रीय रेल मंत्रालय ने कार्य बन्द करने के आदेष जारी कर दिये है। वही पीथमपुर में बन रही 3 किलोमीटर लम्बी सुरंग (टनल) का भी कार्य बन्द हो गया है। सुरंग का कार्य कर रही निर्माण कम्पनी ने भी अपना सामान समेटना शुरु कर दिया है । सुरंग का काम बन्द होने के कारण बडा हादसा होने की पूरी संभावना है। इस सुरंग के निर्माण मंे अभी तक 80 करोड रुपये खर्च हो चुके है, सुरंग वर्तमान में 2 किलोमीटर बन चुकी है व सुरंग में पानी घुस रहा है। सुरंग के उपर से इन्दौर मुम्बई हायवे मार्ग व पीथमपुर की कई काॅलोनीयाॅ है, सुरंग धसने से बडा हादसा होने की पूरी सम्भावना है तथा 5 से 7 हजार लोग हताष हो सकते है वही मध्यप्रदेष के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह  चैहान ने स्वर्णिम मध्यप्रदेश  में इन्दौर दाहोद रेलवे लाईन को सम्मिलित करने के बाद भी एक ओर जहा अरबो रुपे से इन्दौर, भोपाल में मेट्रो रेल का काम चालू करवा रहे है साथ ही 11427 करोड रुपये 45 सडक परियोजनाओं का 25 अगस्त 2020 को शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया है । 


              इन्दौर दाहोद रेल वर्षो पुरानी है। सन् 2023 में पुर्ण होने की घोषणा हो चुकीं है। इन परीयोजना का 60 प्रतिषत कार्य पुर्ण हो चुका है।  दूसरी तरफ कोरोना आर्थिक संकट के नाम पर इस रेल परियोजना का काम बन्द करना क्षैत्र की जनता के साथ बडा विष्वासघात है। एक तरफ प्रधानमंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प किया जा रहा है , वही दूसरी तरफ वर्षो पुरानी रेल परियोजना को बन्द कर नई-नई घोषणाए की जा रही है। जबकि यह रेल परियोजना लाखो आदिवासियों को आत्मनिर्भर बनाने वाली है। गुजरात में विष्व का सबसे बडा टाॅय म्युजियम बनाने के लिए 1500 करोड रुपये खर्च किये जा रहे है जबकि म.प्र. और गुजरात के लाखो आदिवासियों को इस रेल से रोजगार के नये-नये आयाम मिल सकते है और भारत के विकास की मुख्य धारा से जुड सकते है तथा एषिया का सबसे बडा औद्योगिक क्षैत्र पीथमपुर भी रेल के अभाव में कई उद्योग बन्द हो रहे है। 


                प्रधानमंत्री जी व रेलमंत्री , मध्यप्रदेष एवं गुजरात के मुख्यमंत्री इन्दौर , धार झाबुआ , छोटा उदयपुर , दाहोद के सांसदो को पूर्व में भी रेल लाओ महासमिति द्वारा ज्ञापन व पत्र देकर उक्त परियोजना को अपने वादो के साथ पूर्ण करने के लिए निवेदन किया गया है। लगता है कि इन रेल परियोजनाओं को पूरा कराने के बात सांसदो द्वारा प्रधानमंत्री जी के कानो तक नही पहुचाई है , जिसके कारण ये परियोजना बन्द की जा रही है।

       


     रेल लाओ महासमिति विगत 40 वर्षो से शांतिपूर्ण तरीके से आन्दोलन कर रही है । इस क्षैत्र में रेल लाने के लिए महाबंद, चक्काजाम , धरना प्रदर्षन , रेल रोको आन्दोलन , जेल भरो आन्दोलन आदि सफलतापूर्वक कर चुकी है। अगर इस रेल परियोजना को पुनः प्रारंभ नही किया गया तो 02 अक्टुम्बर 2020 गाॅंधी जयन्ति से धरना प्रदर्षन के साथ जन आन्दोलन किया जाएगा। आषा है आप इस ओर शिघ्र ध्यान देंगे। 

No comments:

Post a Comment