HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 15 June 2020

धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने जिला पंचायत सभा कक्ष में पत्रकारों से चर्चा में स्वास्थ्य, कृषि सहित अन्य मुद्दों पर जानकारी दी

धार कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने जिला पंचायत सभा कक्ष में पत्रकारों से चर्चा में स्वास्थ्य, कृषि सहित अन्य मुद्दों पर जानकारी दी

 कलेक्टर ने कहा कि धार जिले में कोरोना को लेकर हालात कंट्रोल में हैं,जल्द शुरू होगी कोरोना जांच लैब

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
         धार-  जिले में कोरोना को लेकर मरीजों की संख्या बढ़ रही है, राहत की बात है कि रफ्तार कम है। जिला अनलॉक हो चुका है। नए कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने रविवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में पत्रकारों से चर्चा की। कहा कि जिले में कोरोना को लेकर हालात कंट्रोल में हैं, लेकिन जांच कम हो रही हैं। जिला अस्पताल में कोरोना टेस्टिंग लैब शुरू होने से कोरोना सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी।

           उन्होंने कहा कि रोज करीब 100 से अधिक सैंपल को लेकर प्लानिंग की गई है। क्योंकि अनलॉक होने से कोरोना को लेकर चुनौतियां भी बढ़ी हैं, लेकिन कलेक्टर की कोरोना जांच बढ़ाने की बात पर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां लैब को लेकर नाकाफी हैं। क्योंकि टेस्टिंग लैब को लेकर डॉक्टरों व टेक्नीशियन की ट्रेनिंग नीमच में हो चुकी है। लैब में मशीन इंस्टॉल हो गई है। लेकिन उसे कैबिनेट के बिना शुरू नहीं किया जा सकता है। जल्द ही  लैब शुरू हो जाने की संभवना है।

                 कलेक्टर सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि जिला अस्पताल के कोविड जोन में ऑक्सीजन बैड तैयार हो रहे हैं। जल्द ऑक्सीजन लाइन का काम पूरा हो जाएगा। अनलॉक खुलने के बाद कोरोना को लेकर चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि लोग बीमारी को लेकर छुपकर नहीं बैठें। घर बैठकर कोरोना ठीक नहीं होगा। अगर कोई सोचे की छुपकर कहीं इलाज करवा लूंगा या ठीक हो जाएगा। तो गलत है। सिर्फ जिला अस्पताल में ही इलाज होगा। अगर लक्षण हैं तो जिला अस्पताल आएं। जहां जांच के बाद अगर जरूरत हुई तो टेस्टिंग होगी। सामान्य बीमारी होती तो उसका इलाज किया जाएगा। सिंह ने कहा कि कोशिश भी होगी कि लोगों की जागरूकता और प्रोटोकॉल के पालन करने के लिए लगातार अभियान चलता रहे।
कृषि और रोजगार को लेकर प्लान तैयार है
                पत्रकार वार्ता में कलेक्टर सिंह ने कहा कि रोजगार और कृषि-उद्यानिकी क्लस्टर बनाकर विकास करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि 33 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों के जॉबकार्ड बनाए गए हैं। पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों के बाहर जाने से वर्क डिमांड काफी है। ऐसे उद्योगों और जरूरतमंद मजदूरों को 'रोजगार सेतु' पोर्टल के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। करीब साढ़े 11 हजार प्रवासी मजदूरों का पोर्टल पर पंजीयन हो चुका है। इंड्रस्टीयल क्षेत्रों में उनकी डिमांड के अनुरूप मजदूरों को 'कौशल दक्ष' बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से 'कुशल' बनाया जाएगा। जिले में बंपर गेहूं का उत्पादन हुआ है। यहां पर करीब सवा 5 लाख हेक्टेयर से अधिक में खेती-किसानी का काम होता है। बेहतर उत्पादन के बाद बेहतर प्रबंधन के माध्यम से खरीदी व परिवहन सहित भंडारण किया गया है। आकस्मिक बारिश में जो गेहूं भीगा था उसे हमने सुखाकर उपयोग में लिया है। कृषि प्रधान इस क्षेत्र में खेती-किसानी के विकास को लेकर बेहतर संभावनाएं हैं। उद्यानिकी और कृषि में क्लस्टर बनाकर काम किया जाएगा। मांडू पुरामहत्व की इमारतों और इतिहास के कई किस्सों, कहानियों का साक्ष्य हैं। बाग की गुफाएं, प्रिंट कला को भी देखा है। इन क्षेत्रों में बेहतर तरीके से विकास भी मेरी प्राथमिकता में है।

No comments:

Post a Comment