HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Monday 27 April 2020

सहज योग सामूहिक ध्यान से कोरोना वायरस के उन्मूलन हेतु सहजयोगी जुटे

सहज योग सामूहिक ध्यान से कोरोना वायरस के उन्मूलन हेतु सहजयोगी जुटे

पुणे से विश्वभर में हो रहा है लाइव ध्यान प्रसारण

लॉकडाउन में घरो से सहजयोगी कर रहे है ध्यान से तनाव प्रबंधन
संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
               धार - सारी दुनिया आज के इस दौर में कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रसित हैं। इस वैश्विक महामारी से मानव जाति के संरक्षण हेतु दुनिया भर में प्रत्येक स्तर पर सकारात्मक पहल जारी हैं। सहजयोग विश्व सामूहिकता से जुड़े साधक इस समय ध्यान योग के माध्यम से अपनी आध्यात्मिक शक्ति को विश्व संरक्षण की दिशा में विस्तारित करने में जुटे हुए हैं। यह जानकारी देते हुए श्री निर्मला देवी सहजयोग ट्रस्ट, नई दिल्ली के उपाध्यक्ष दिनेश राय ने बताया कि कोविड-19 से निर्मित आपदा के प्रभाव को कम करने एवं उसके उन्मूलन की दिशा में सहजयोग सामूहिक ध्यान शक्ति का प्रयोग एक कारगर उपचार हैं। 
         इस दिशा में विश्व भर में फैले हुए सहजयोगी साधक लाकडाउन और सोशल डिस्टेंस के इस दौर में अपने-अपने घरों पर ऑनलाइन सामूहिक ध्यान से जुड़कर दिव्य चेतना को वातावरण में फैला रहे हैं। साथ ही सामूहिक ध्यान शक्ति से इस विश्वव्यापी बाधा को समाप्त करने हेतु प्रार्थनाएं, हवन-पूजन एवं सहजयोग ध्यान पद्धति से जुड़ी सभी दिव्य युक्तियों का प्रयोजन अपने-अपने स्थानों से कर रहे हैं, यह कार्य इन सभी साधकों की दिनचर्या बन गई हैं। 

              उन्होंने बताया कि भारत में सामूहिक ध्यान का ऑनलाइन प्रसारण पुणे स्थित 'सहजयोग आश्रम प्रतिष्ठान' से प्रतिदिन प्रातः 5:30 बजे एवं सायं 7:00 बजे से विज्ञान एवं तकनीकी के मर्मज्ञ, पूर्ण रूप से स्थापित सहजयोगियों द्वारा किया जा रहा है जिसे पूर्व से लेकर पश्चिम तक दुनियाभर में फैले सहजयोगी साधक प्रति दिवस, अपने घरों में सुरक्षित रहकर, निर्धारित समय पर घर बैठे, विश्व सामूहिकता से जुड़कर सामूहिक ध्यान कर रहे हैं। इस हेतु सहजयोग नेशनल ट्रस्ट, नई दिल्ली ने यूट्यूब लाइव, फेसबुक लाइव और नेशनल टीवी जैसे प्लेटफार्म का उपयोग कर इन्हें सामूहिक ध्यान का माध्यम बनाया हैं। 
                  सहजयोग सामूहिक ध्यान शक्ति मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सशक्त बनाती है और शरीर की रोग रोधक क्षमता को बढ़ाती है, जिससे शरीर निरोगी रहता है। जो लोग इस दौर में लाभान्वित होने के इच्छुक हैं, उनके लिए प्रतिदिन ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम सायं 5:00 बजे आयोजित हो रहा हैं, जिसमें जुड़ने वाले नए साधकों का ग्राफ प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। सहजयोग पूर्णत:  निःशुल्क हैं, इससे किसी भी धर्म, संप्रदाय, जाति या वर्ण के लोग जुड़ सकते हैं। नए साधकों के जुड़ने हेतु टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 180030700800 है, जिसे देश भर में फैले हमारे सहजयोगी भाई-बहन संचालित कर रहे हैं।
पता- सहजयोग ध्यान केंद्र, मांडू लिंक रोड़, सी.के.चंदेल स्कूल के पास, कृषि विज्ञान केंद्र के सामने, धार, (म.प्र.)
संपर्क- 9425047281, 9993551970

No comments:

Post a Comment