HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday, 6 October 2019

मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत व्यसन मुक्त अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित

मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत व्यसन मुक्त अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित 

संजय शर्मा संपादक 
हैलो  धार पत्रिका 
            धार- मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत व्यसन मुक्त अभियान के तहत सामाजिक संस्था देवी स्वरूपा सरस्वती विद्या समिति द्वारा स्थानीय शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम सहायक कलेक्टर अमन वैष्णव के मुख्य अतिथि में एवं सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के उपसंचालक  विजय राॅय के विशिष्ट आतिथ्य में संपन्न हुआ।
            सहायक कलेक्टर अमन वैष्णव ने अपने प्रेरणादायी उद्बोधन में कहा कि जीवन में नशे से बचाव के लिए स्वयं पर नियंत्रण अति आवश्यक है, आज युवा वर्ग फिल्मों में दिखाए जा रहे दृश्य और एक्टर-एक्ट्रेस की नकल करते हुए, नशे के आदि बन रहे है। जो समाज और देश के लिए बहुत घातक है, आपने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी अभी अपने गुरुजनों और माता-पिता के सानिध्य में रह रहे हैं, इसलिए नशे से सुरक्षित है। लेकिन भविष्य में आप उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए बाहर जाएंगे तब केवल आत्म नियंत्रण ही आपको नशे की बुराई से बचा सकता है। स्वयं पर नियंत्रण रखकर ही एक युवा मात्र 22 वर्ष की अल्पायु में बड़ा अधिकारी बन जाता है। वहीं दूसरी ओर गलत संगत में पड़कर दूसरा युवा छोटी उम्र में ही नशे का गुलाम। विद्यार्थी जीवन से ही सजगता और सतर्कता के साथ आगे बढ़ते हुए, आप अपने सभी उच्च लक्ष्यों को अवश्य प्राप्त कर सकते हैं।
         कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डिप्टी कलेक्टर  विजय राय ने कहा कि सबसे पहले हम यह जाने कि नशा है क्या? तो एक लाइन में ही समझ सकते हैं, पल भर का मजा जीवन भर की सजा, यही है नशा। आज नशा संपूर्ण मानव जीवन को प्रभावित कर रहा है, समाज में बढ़ते अपराधों दुर्घटनाओं एवं अन्य समस्त बुराइयों के पीछे नशे का ही हाथ है, आज छोटे-छोटे बच्चे नशे के जाल में फसते जा रहे हैं, यह हम सभी के लिए बड़े ही दुर्भाग्य की बात है। आपने कहा आज सर्वाधिक आवश्यकता बच्चों को बाल्यकाल से ही नशे के दुष्परिणाम से अवगत कराने की है, तभी हम नशा मुक्त समाज निर्माण कर पाएंगे।
             कार्यक्रम के अध्यक्ष शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विजय कुमार मालवीया ने कहा कि आज नशे से हो रहे नुकसान को सभी को बताने का काम बच्चों को ही करना है वे आज से ही अपने घर परिवार आस-पड़ोस में नशे में लिप्त व्यक्तियों को समझाइश देवें उन से निवेदन करें कि नशे के कारण आप अपना और अपने परिवार का कितना नुकसान कर रहे हैं। संस्था देवी स्वरूपा के श्री निलेश जोशी ने कहा कि हम विगत कई वर्षों से सतत् विभिन्न नशा मुक्ति गतिविधियों के माध्यम से समाज में जन जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं। आपने कहा कि संस्था अपने प्रमुख संकल्प के साथ ‘‘जहां रास्ता नहीं कोई वहां रास्ते हम बनाएंगे, हम व्यसन मुक्त समाज बनाएंगे हम नशा मुक्त समाज बनाएंगे‘‘ पर निरंतर कार्यरत है और हमारा यह दृढ़ विश्वास है कि एक दिन हम अवश्य नशा मुक्त स्वर्णिम समाज का निर्माण करेंगे। उत्कृष्ट विद्यालय के श्याम शर्मा ने कहा किस समाज की प्रत्येक जागरूकता गतिविधियों में बच्चों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है और बच्चों के उत्साह से हम सभी को नई ऊर्जा मिल रही है। यह हमारे समाज और देश के लिए बहुत ही शुभ संकेत है, अतिथियों का स्वागत विद्यालय के  नरेंद्र सिंह चैहान, श्याम शर्मा, संस्था के  मयंक शर्मा,  आयुष पांडे द्वारा किया गया। इस अवसर पर नशे के भयावह परिणामों को अवगत कराने हेतु एक सुंदर नाटिका का बड़े ही प्रभावी ढंग से बच्चों द्वारा मंचन किया गया। जिसे अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा काफी पसंद किया गया। कार्यक्रम में मद्य निषेध सप्ताह के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया, साथ ही एक वृहद नशा मुक्ति शपथ भी विद्यार्थियों को दिलवाई गई। जिसमें उन्हे कभी भी, किसी भी प्रकार की नशीली वस्तुओं का सेवन न करने हेतु संकल्पित किया गया।

No comments:

Post a Comment