HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Saturday 3 August 2019

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत धार जिले के रिंगनोद में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में 100 में से 74 आवेदन पत्रों का निराकरण

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत धार जिले के रिंगनोद में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में 100 में से 74 आवेदन पत्रों का निराकरण

शिविर में 3 करोड़ 66 लाख 5 हजार 650 रूपये की राषि के स्वीकृति पत्र हितग्राहियों को वितरित

संजय शर्मा संपादक 
हैलो धार पत्रिका 
                   धार  - प्रदेश  सरकार की ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना के तहत जिले की सरदारपुर तहसील के ग्राम रिंगनोद में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय विधायक  प्रताप ग्रेवाल ने माॅं सरस्वती का पूजन कर विधिवत् इस शिविर का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर  श्रीकांत बनोठ ने की।
               इस शिविर में 100 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से विभिन्न विभागों द्वारा 74 आवेदन पत्रों का षिविर स्थल पर ही तत्काल निराकरण किया गया। शेष 26 आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करने के कलेक्टर  बनोठ ने निर्देश  दिए। इस शिविर में राजस्व विभाग के 55, उद्यानिकी विभाग के 2, खाद्य आपूर्ति विभाग के 1, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 8, षिक्षा विभाग के 4, विद्युत विभाग का 1, स्वास्थ्य विभाग का 1, पशु  चिकित्सा विभाग के 2  आवेदन पत्रों का निराकरण किया गया। मुख्य अतिथि श्री ग्रेवाल ने इस शिविरर में 3 करोड़ 66 लाख 5 हजार 650 रूपये की राशि  के स्वीकृति पत्र हितग्राहियों को वितरित किए। 
इस शिविरर में जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र द्वारा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 10 हितग्राहियों को विभिन्न व्यवसायों के लिए 72 लाख रूपये, जिला पंचायत द्वारा 10 हितग्राहियों को 64 लाख रूपये, मत्स्य पालन विभाग द्वारा 2 समितियों को 20 हजार रूपये, खादी ग्रामोद्योग द्वारा 4 हितग्राहियों को 24 लाख रूपये के स्वीकृति पत्र, लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 5 हितग्राहियों को 6 लाख रूपये, कृषि विभाग द्वारा 3650 रूपये की लागत के 10 किसानों को डोरे मुख्य अतिथि  ग्रेवाल द्वारा वितरित किए गए। कलेक्टर  बनोठ ने कु. फरीन खान को 5 हजार रूपये, रमेश  पिता भगाजी को 10 हजार रूपये के चेक रेडक्रास सोसायटी से प्रदाय किए। 
                  विधायक ग्रेवाल ने इस शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री  कमलनाथ द्वारा आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए ‘‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ योजना षुरू की गई है। यह हम सबके लिए खुषी की बात है। इस योजना के क्रियान्वयन से आम जनता की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा सकेंगा। जिले में सबसे पहले सरदारपुर तहसील में इस योजना की षुरूआत की गई है। 
               श्री ग्रेवाल ने अधिकारियों से कहा कि वे शासन की मंषा अनुरूप आम जनता की रोजमर्रा की समस्याओं का निराकरण करें।  ग्रेवाल ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश  की तकदीर और तस्वीर बदलना चाहती है। राज्य सरकार द्वारा पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि  300 रूपये से बढ़ाकर 600 रूपये कर दी गई है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 28 हजार रूपये से बढ़ाकर 51 हजार रूपये कर दिए है। इन योजनाओं का ग्रामीणजन जागरूक होकर अधिक से अधिक लाभ उठाएं। मुख्य अतिथि श्री ग्रेवाल तथा कलेक्टर  बनोठ ने 35 छात्र-छात्राओं को निःषुल्क सायकिल वितरण की। मुख्य अतिथि ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 15 हितग्राहियों को चुल्हा, गैस एवं रेग्यूलेटर वितरित किए। 
                     कलेक्टर  बनोठ ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश  में आपकी सरकार आपके द्वार योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत सबसे पहले आपकी तहसील सरदारपुर में यह शिविर आयोजित किया गया है और इस कार्यक्रम के तहत हमने विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के साथ बस में भ्रमण कर अचानक निर्णय लेकर आज आपके द्वोत्र के ग्राम कंजरोटा में पहुचकर समस्याओं का आंकलन किया है और उन समस्याओं का निराकरण के लिए भरसक कोशिष की गई है। सरकार चाहती है कि आम जनता की समस्याएं इस कार्यक्रम के तहत निराकिृत हो। इसी के तहत भ्रमण और शिविरों का आयोजन का कार्य शुरू किया गया है। हमारा प्रयास यह रहेंगा कि भ्रमण और षिविरों में ग्रामीणों की समस्याएं त्वरित निराकरण हो। 
                   विधायक  ग्रेवाल एवं कलेक्टर  बनोठ ने अधिकारियों के साथ ग्राम रिंगनोद में किए गए अतिक्रमण तथा कन्या माध्यमिक विद्यालय का अवलोकन किया और अधिकारियों को आवष्यक निर्देश  दिए। 
           इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  आदित्य प्रताप सिंह, वन मण्डलाधिकारी  एस.के. सागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा, सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग  ब्रजेषचन्द्र पाण्डेय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सरदारपुर  महेश  बडोल, तहसीलदार  पनिका, त्रि-स्तरीय पंचायत राज के जनप्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी थे। कार्यक्रम का संचालन  लक्ष्मीनारायण पाटीदार ने किया। 

No comments:

Post a Comment