HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Wednesday 20 March 2019

स्वतंत्र निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करे- कमिश्नर आकाश त्रिपाठी

स्वतंत्र निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करे- कमिश्नर  आकाश त्रिपाठी

निर्वाचन कार्यो की प्रगति की समीक्षा
संजय शर्मा संपादक 
हैलो -धार पत्रिका  
       धार  - धार-महू संसदीय क्षेत्र के लिए होने वाले लोकसभा निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न तथा  शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करे। मतदाता सूची शुद्ध हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जावे। निर्वाचन कार्य समय पर पूर्ण करे इसमें किसी प्रकार की कोताही न बरते । यह निर्देश बुधवार को यहाॅ जिला पंचायत सभाकक्ष में इंदौर संभाग के कमिश्नर  आकाश त्रिपाठी ने निर्वाचन कार्यो की समीक्षा बैठक में दिये। 
        त्रिपाठी ने इस संसदीय क्षेत्र में चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों की सघन समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये।  त्रिपाठी ने संसदीय क्षेत्र में स्थापित मतदान केंद्रो पर भारत  निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की गई व्यवस्थाओं की प्रगति की समीक्षा की और मतदान केंद्रो पर छाया, प्रकाश की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था दिव्यांगो की सुविधा के लिए रेम्प का निर्माण, व्हीलचेयर तथा अन्य बुनियादी सुविधाऐं  सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। श्री त्रिपाठी ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए मतदान दलो को मतदान प्रक्रिया का बेहतर व सम्पूर्ण प्रशिक्षण देने के लिए सुनिश्चित किया जाए ताकि मतदान दल को मतदान के दिन चुनाव सम्पन्न कराने में आसानी हो सके। साथ ही मतदान दल को ईव्हीएम  तथा व्ही.व्ही पेट के संचालन के लिए भी अच्छी तरह से प्रशिक्षण दिया जाए। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलो से प्रश्न-उत्तर भी किये जाए। 
            यदि प्रश्नो के उत्तर सही नही दिये जाने पर पुनः प्रशिक्षण दिया जावे। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही तथा उदासीनता बर्दास्त नही होगी। 
          कमिश्नर  त्रिपाठी ने सहायक रिटर्निग आफिसरों को निर्देश दिये है कि वे मतदान केंद्रो का निरीक्षण करे और मतदान केंद्रो में व्यवस्थाओं में कमी पेशी पाये जाने पर उन कमियो को तत्काल दूर करे। श्री त्रिपाठी ने संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए किये गये प्रतिबंधात्मक कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को प्रतिबंधात्मक कार्यवाही में गति लाने के निर्देश दिये। श्री त्रिपाठी ने म. प्र कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक घ्वनि विस्तारक यंत्रो के उपयोग के प्रतिबंध का पालन कराने व लाउड स्पीकर की आवाज पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिये ताकि परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में सुविधा हो सके। श्री त्रिपाठी ने म.प्र सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के अंतर्गत की गई कार्यवाही की समीक्षा की और अधिकारियेां को निर्देश दिये है कि वे सम्पत्ति विरूपण की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करे। 
             श्री त्रिपाठी ने एफएस, एसएसटी, व्हीएसटी, व्हीव्हीटी तथा लेखा टीमो की नियुक्ति के कार्य की समीक्षा की और इन टीमो को सक्रिय करने के निर्देशा दिये। श्री त्रिपाठी ने सहायक रिटर्निग आफिसरो तथा पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे चुनाव के दौरान सतर्क व चैकन्ने रहकर कार्य करे। साथ ही अपने क्षेत्र में संयुक्त रूप से भ्रमण कर प्राप्त होने वाली समस्याओं का तत्काल निराकरण करे। श्री त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि राजनैतिक दलो तथा अभ्यर्थियो को समस्त प्रकार की अनुमतियाॅ समयसीमा में प्रदाय की जावे। उन्होने अपेक्षा करते हुए कहा कि इस संसदीय क्षेत्र में अधिकारियों की अच्छी टीम है वे आपस में सामन्जस्य स्थापित कर निर्विघ्न चुनाव सम्पन्न कराएगे। श्री त्रिपाठी ने सामग्री वितरण के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा भी की। श्री त्रिपाटी ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों की जानकारी ली और स्वीप गतिविधियां और अधिक बढ़ाई जाने के निर्देश दिए, ताकि मतदान का प्रतिशत में और अधिक सुधार आ सके।
              कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर मतदान सामग्री वितरण की व्यवस्था की गई है और मतदान के पश्चात सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतदान सामग्री जिला मुख्यालय पर स्थित पोलिटेक्निक काॅलेज में स्थापित स्ट्रांग रूम में प्राप्त की जावेगी और महू विधानसभा क्षेत्र की मतदान सामग्री का वितरण व जमा की व्यवस्था इन्दौर में रहेंगी।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंदौर  वरूण कपूर ने कहा कि जिला प्रशासन तथा तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारी आपस में समान्जस्य स्थापित कर शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराए। साथ ही समस्याऐं आने पर तत्काल निराकरण करे। श्री कपूर ने अधिकारियों से कहा कि चुनाव के दौरान आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करे और निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्यवाही की जावे। 
              श्री कपूर ने वाहनों के चेकिंग कार्य की प्रगति की समीक्षा की और चेकिंग कार्य में और अधिक प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही वाहनों के चेकिंग के स्थान, समय व लक्ष्य बदल-बदल कर चेकिंग का कार्य करे, ताकि चेकिंग के परिणाम और अच्छे आ सके।  कपूर ने राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र में संयुक्त रूप से भ्रमण करे, ताकि आमजनता में उसका संदेश अच्छा जा सके। श्री कपूर ने कहा कि सभी अधिकारी काफी अनुभवी है, इस चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा निर्विध्न रूप से सम्पन्न कराऐंगे। 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह ने बैठक के प्रारंभ में निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र कुमार सिंह ने पुलिस विभाग द्वारा निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों और की गई कार्यवाही की प्रगति पर विस्तार से प्रकाश डाला।
                 इस बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक धर्मेन्द्र चौधरी, वनमंडलाधिकारी  सतेन्द्र सागर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं सहायक रिटर्निग आफिसर गंधवानी संतोष वर्मा, अपर कलेक्टर  संतोष टैगोर,  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक द्वय रूपेश कुमार द्विवेदी,  औंकार सिंह कलेश, सहायक रिटर्निग आफिसर महू  अंशुल गुप्ता, सहायक रिटर्निग आफिसर धार  वीरेन्द्र कटारे, सहायक रिटर्निग आफिसर सरदारपुर  प्रताप सिंह चौहान, सहायक रिटर्निग आफिसर मनावर  सत्यनारायण दर्रो, सहायक रिटर्निग आफिसर कुक्षी  बी एस कलेश, सहायक रिटर्निग आफिसर बदनावर सुश्री नेहा साहू, सहायक रिटर्निग आफिसर धरमपुरी  विजय राय, समस्त नोडल अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जिला स्तरीय मास्ट्रर टेªनर उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment