HelloDharNews

HelloDharNews Hindi news Website, Daily Public News, political, crime,filmy, Media News,Helth News

Breaking

Sunday 9 December 2018

धार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह द्वारा मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया

धार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह द्वारा मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया 

संजय शर्मा 
हैलो -धार पत्रिका 
           धार- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  दीपक सिंह ने रविवार को शासकीय पोलिटेक्निक कॉलेज में विधानसभा निर्वाचन-2018 के तहत 11 दिसम्बर को होने वाली मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। आपके साथ पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र कुमार सिंह भी थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  सिंह ने मतगणना स्थल पर विधानसभावार  मतगणना के लिए किए जा रहे इंतजाम का जायजा लिया और मतगणना कक्षों में व्यवस्थाओं की कमी को दूर करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। श्री सिंह ने मतगणना स्थल पर साफ-सफाई व्यवस्था, पेयजल, सुरक्षा, विद्युत तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है।
          श्री सिंह ने इस दौरान मीडिया कक्ष में टेलीफोन, कप्म्यूटर, इंटरनेट सुविधा व मोबाईल सुरक्षित रखने के लिए अलमारी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह मतगणना कक्षों में प्रेक्षक, रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों के लिए कुर्सी-टेबल की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि इन्दौर नाका से पोलिटेक्निक कालेज तक कास मार्ग प्रेक्षक, शासकीय अधिसकारी, कर्मचारी को लिए आरक्षित किया गया है। यह अधिकारी-कर्मचारी कॉलेज भवन परिसर के मुख्य द्वार नंगर 1 से प्रवेश करेगें। राजनैतिक दलों, अभ्यर्थी, एजेन्ट, पत्रकारों के लिए पी.जी. कॉलेज के समीप से पोलिटेक्निक कॉलेज में पहुँचने के लिए मार्ग निर्धारित किया गया है। वे पोलिटेक्निक कॉलेज के मुख्य द्वार के क्रमांक 2 से प्रवेश करेंगे। 
          श्री सिंह ने बताया कि अधिकारियों-कर्मचारियों के वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यह मार्किंग व्यवस्था मुख्य गेट क्रमांक 1 के प्रवेश द्वार के अन्दर आने वाले मार्ग के दायी एवं बॉई दोनों ओर रहेंगी। प्रेक्षकों, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधसीक्षक के वाहन की पार्किेग की व्यवस्था कॉलेज भवन के पोर्च के समीप की गई है। इसी प्रकार रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों के वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था कॉलेज भवन के गेट क्रमांक 2 के सामने (भवन के बॉयी ओर) की जावेगी।
              श्री सिंह ने बताया कि कॉलेज परिसर के लिए बाहर मुख्य द्वार क्रमांक 2 के समीप परिसर के दॉयी ओर अभ्यर्थियों, एजेन्टों तथा पत्रकारों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। कॉलेज भवन में 3 द्वार है, जिनमें द्वार क्रमांक 1 से प्रेक्षक, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर व अन्य निर्वाचन में लगे अधिकारी प्रवेश करेंगे। द्वार क्रमांक 2 में मतगणना दल के अधिकारी-कर्मचारी (भवन के बॉयी ओर) से प्रवेश करेंगे। द्वार क्रमांक 3 से अभ्यर्थी, एजेण्ट, मीडिया कर्मी (भवन की दॉयी ओर से) प्रवेश करेगे। सभी लोगों का मतगणना कक्ष तक पहुॅंचने के लिए मार्ग कॉलेज भवन की पीछे वाली सीढि़यों से रहेंगा। मतगणना का कार्य कॉलेज के प्रथम तल पर विधानसभावार किया जावेगा। जिसमें कक्ष क्रमांक 212 मनावर विधानसभा क्षेत्र के लिए, कक्ष क्रमांक 213 धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र के लिए, कक्ष क्रमांक 214 धार विधानसभा क्षेत्र के लिए, कक्ष क्रमांक 215 बदनावर विधानसभा क्षेत्र के लिए, कक्ष क्रमांक 203 सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए, कक्ष क्रमांक 208 एवं 209 गंधवानी विधानसभा क्षेत्र के लिए तथा कक्ष क्रमांक 210 कुक्षी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना होगी। 
           जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि कॉलेज भवन में मतगणना दिवस पर कक्ष क्रमांक 110 सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया है। जिसमें टेलीफोन, फैक्स की सुविधा दी गई है। सेमिनार हॉल में मीडिया कक्ष स्थापित किया गया है। कक्ष क्रमांक 127 में चिकित्सा केन्द्र स्थापित किया गया है। कक्ष क्रमांक 201 में रिजर्व मतगणना दल के लिए, कक्ष क्रमांक 207 उद्घोषणा कक्ष तथा कक्ष क्रमांक 128 पुलिस नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। कॉलेज भवन के प्रागंण में सभी के लिए बैठक व्यवस्था के साथ ही एल.ई.डी. तथा टी.वी. पर परिणामों को प्रदर्षित किया जावेगा।
            श्री सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार की मोबाईल, वीडियो कैमरा, फोटो कैमरा प्रतिबंधिध्त रहेगा। साथ ही बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा, सिगरेट, शराब, अस्त्र-शस्त्र आदि प्रतिबंधित रहेगे। मतगणना कर्मियों के पास का रंग विधानसभावार अलग-अलग नियत किया गया है। जिनमें सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए पीला, गंधवानी के लिए नीला, कुक्षी के लिए हरा, मनावर के लिए पिंक, धरमपुरी के लिए हल्का हरा, धार के लिए मेहरून तथा बदनावर विधानसभा क्षेत्र के लिए बेंगनी कलर का पास प्रदाय किए गए है। अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए स्कीन कलर का पास प्रदाय किया गया है।
            पुलिस  अधीक्षक बीरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। गणना स्टॉफ सहित सभी प्रत्याशियों, गणना अभिकर्ताओं को प्रवेश देने से पूर्व पुलिस द्वारा तलाशी ली जावेगी। मतगणना केन्द्र में मोबाईल व अन्य प्रतिबंधित सामग्री ले जाना वर्जित किया गया है।
           भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं रिटर्निंग ऑफिसर गंधवानी  आर.के. चौधरी, अपर कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर धरमपुरी  दिलीप कापसे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  रूपेश कुमार द्विवेदी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  शंकरलाल सिंगाड़े, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग  एस.के. बंसल, रिटर्निंग ऑफिसर धार श्री वीरेन्द्र कटारे, रिटर्निंग ऑफिसर मनावर श्री बी.एस. सोलंकी, रिटर्निंग ऑफिसर सरदारपुर श्री सत्यनारायण दर्रो, डिप्टी कलेक्टर  महेश बडोले, सुश्री नेहा साहू, सुश्री दिव्या पटेल,  विजय राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आर.सी. पनिका सहित नोडल अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment